For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन टिप्स की मदद से अपने बाथरूम को दें मैटेलिक लुक: Bathroom Trend

05:30 PM May 24, 2023 IST | Yashi
इन टिप्स की मदद से अपने बाथरूम को दें मैटेलिक लुक  bathroom trend
Bathroom Trend
Advertisement

Bathroom Trend : औसत व्यक्ति एक दिन में लगभग 30 मिनट बाथरूम में बिताता है, जो प्रति वर्ष 182 घंटे से अधिक है। पुरुष औसतन अपने जीवन के लगभग 855.8 दिन बाथरूम में बिताते हैं और महिलाएं करीब 770.8 दिन। आज के समय में ज्यादातर लोग अपने ड्रॉइंग रूम के साथ-साथ घर के हर हिस्से को खूबसूरती से सजाते हैं। इनमें उनका बाथरूम भी आता है। दरअसल, लोग आपके बाथरूम को देखकर आपके स्टेटस का अंदाजा लगाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपका बाथरूम देखने में स्टाइलिश और उपयोगी हो। कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप भी अपने बाथरूम को मेटैलिक लुक दे सकते हैं।

एलिगेंट लाइटिंग

बाथरूम में अच्छी रोशनी का मतलब अधिक आराम है, इसलिए बाथरूम में शॉवर, शौचालय और बाथटब के हिसाब से लाइट लगाएं। टास्क लाइटिंग से बाथरूम का रूप निखारा जा सकता है। शीशों के नीचे आप स्पॉटलाइट्स या एलईडी लाइट्स लगा सकते हैं। बैकलिट कैबिनेट दीवारों पर अच्छी तरह से काम करते हैं। झूमर, स्कोनस और रिसेस्ड लाइटिंग जैसे विभिन्न प्रकार के लाइटिंग विकल्पों का उपयोग करके बाथरूम में अलग-अलग माहौल बनाया जा सकता है। डिमर स्विच मूड से आप रोशनी को नियंत्रित कर सकते हैं।

फ्लोर पर दें ध्यान

जब बाथरूम के फर्श की बात आती है, तो चुनाव करने का मुख्य कारण पानी होता है, इसलिए जरूरी है कि उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को स्मार्ट तरीके से चुना जाना चाहिए। टाइल्स के अलावा संगमरमर, ग्रेनाइट, ट्रैवर्टीन, चूना पत्थर और स्लेट जैसे प्राकृतिक पत्थरों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लकड़ी का फर्श एक अच्छा विकल्प है, लेकिन इसे देखभाल की जरूरत होती है, ताकि यह खराब न हो और नमी से क्षतिग्रस्त न हो। ठंडे क्षेत्रों में लकड़ी वाला फर्श एक अच्छा विकल्प है। आप ज्यादा पैसा खर्च कर इलेक्ट्रिक या हाइड्रोनिक सिस्टम वाली टाइल्स भी लगा सकते हैं।

Advertisement

बैकलिट मिरर

backlit mirror
backlit mirror

लाइटिंग के साथ मिरर्स को नया रूप मिला है। एक बैकलिट मिरर, जो विभिन्न आकारों, आकृतियों और शैलियों में उपलब्ध है, आपको बाथरूम में पूर्ण रोशनी प्रदान करता है। इससे आप अपने पूरे चेहरे को स्पष्ट और समान प्रकाश के साथ देख सकते हैं। ये मिरर अच्छे दिखते हैं और आपको एक स्टार की तरह महसूस कराते हैं। आप एलईडी लाइटिंग का उपयोग कर सकते हैं, जो कम बिजली का उपयोग करती हैं और हजारों घंटे तक चलती है।

मेटैलिक टाइल

ये बाथरूम के लुक को उसी तरह बढ़ा सकते हैं, जैसे चमकदार स्टेनलेस स्टील के उपकरण पुराने किचन को अपग्रेड करते हैं। स्टील, सोना, चांदी, तांबा या पीतल का उपयोग करके भी आप अपने बाथरूम को अपडेट कर सकते हैं। नल और शावरहेड्स हों या कैबिनेट पुल और कलाकृति, मैटल हर जगह काम करती है। मैटल की टाइलें भी इन दिनों चलन में हैं और शावर स्टालों में, बैकस्लैप्स के लिए या मिरर के पीछे इस्तेमाल की जा सकती हैं।

Advertisement

सुंदर बाथटब

जब आराम करने की बात आती है, तो बुलबुले से भरे टब में भिगने से बेहतर कुछ नहीं है। कई घर के मालिक बाथरूम की जगह बढ़ाने और बाथटब फिट करने के लिए रीमॉडेलिंग कर रहे हैं, चाहे वह फ्री-स्टैंडिंग, बिल्ट-इन, बैक-टू-द-वॉल या कॉर्नर वर्जन हो। ऐक्रेलिक, फाइबरग्लास, या कच्चा लोहा जैसी सामग्री का अक्सर उपयोग किया जाता है और एक शानदार रूप बनाता है। कई में बिल्ट-इन हीटिंग और स्पा जैसी अनुभूति के लिए जेट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

स्मार्ट स्टोरेज

आपका बाथरूम आपके साथ काम करता है, यही वजह है कि घर के सबसे छोटे कमरे को भी जगह की जरूरत है। अपने घर के कपड़े, तौलिये, नैपकिन, मेकअप और प्रसाधन सामग्री रखने के लिए जगह होना चाहिए, बाथरूम इसके लिए अच्छा काम करता है। आप अपने बाथरूम में अलमारी या दराज या दोनों रख सकते हैं। सफाई की आपूर्ति के लिए एक अंडर-सिंक कैबिनेट जोड़ें। टोकरी या खुली अलमारियों को स्थापित करने का प्रयास करें।

Advertisement

पाउडर रूम

powder room
powder room

एक पाउडर कमरा एक बाथरूम से छोटा होता है और आमतौर पर इसमें एक वैनिटी और एक शौचालय होता है। यह केवल एक छोटा कमरा है, जो आमतौर पर मुख्य स्तर पर स्थित होता है, यह आपके घर में बहुत अधिक मूल्य जोड़ सकता है, और भी अधिक अगर पूर्ण बाथरूम की संख्या सीमित हो। एक पाउडर कमरा अनिवार्य रूप से आधे स्नान के समान है, हालांकि ऐसे दुर्लभ उदाहरण हैं, जहां एक पाउडर कमरे में केवल सिंक होता है और शौचालय नहीं होता है।

पौधे

पौधे किसी भी कमरे की रोनक बढ़ा सकते हैं। आज के समय में अधिकतर लोग बाथरूम में छोटे-छोटे पौधे लगा रहे हैं। इनके लाभ असंख्य हैं: हरियाली, हवा को शुद्ध करना, बैक्टीरिया को कम करना और अतिरिक्त नमी को अवशोषित करना। ऐसा पौधा चुनें जो बाथरूम की उच्च आर्द्रता का सामना कर सके और धूप पर विचार करें ताकि यह पनपे। फिलोडेंड्रोन, स्पाइडर प्लांट, एलोवेरा, इंग्लिश आइवी, स्नेक प्लांट, डेविल्स आइवी और पोथोस (विनम्र मनी प्लांट) बाथरूम सेटिंग में अच्छा करते हैं।

वॉक-इन शावर

यदि आप अपने छोटे से बाथरूम की विशालता को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो बिना दरवाजे के शावर विचार एक शानदार समाधान हैं। ऐसा ही एक डिज़ाइन विकल्प फिक्स्ड ग्लास पैनल का उपयोग है, जो एक पुराने और तंग टब की जगह प्रभावी रूप से वॉक-इन शॉवर बनाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वॉक-इन शॉवर पूरी तरह से जलरोधी है, उच्च-गुणवत्ता वाली सिरेमिक टाइलों का उपयोग किया जाता है, फर्श को ढंकना और दीवारों को छत तक फैलाना, प्रभावी रूप से पास की खिड़की के किनारे को लपेटना। यह न केवल शॉवर के टिकाउपन को बढ़ाता है बल्कि दिखने में आकर्षक स्पर्श भी जोड़ता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement