For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सावधान! कोविड टीकाकरण के बाद महिलाओं में बढ़ रही वेजाइनल ब्लीडिंग: Unexpected Vaginal Bleeding

एक नए अध्ययन के अनुसार, गैर-मासिक धर्म वाली महिलाओं को सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण प्राप्त करने के बाद अप्रत्याशित योनि से रक्तस्राव का अनुभव होने की अधिक संभावना बढ़ी। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि यह टीकों में SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन से जुड़ा हो सकता है। यह अध्ययन साइंस एडवांसेज में प्रकाशित हुआ था।
08:30 AM Sep 29, 2023 IST | Nikki Kumari
सावधान  कोविड टीकाकरण के बाद महिलाओं में बढ़ रही वेजाइनल ब्लीडिंग  unexpected vaginal bleeding
Unexpected Vaginal Bleeding
Advertisement

Unexpected Vaginal Bleeding: एक नए अध्ययन के अनुसार, गैर-मासिक धर्म वाली महिलाओं को सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण प्राप्त करने के बाद अप्रत्याशित योनि से रक्तस्राव का अनुभव होने की अधिक संभावना बढ़ी। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि यह टीकों में SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन से जुड़ा हो सकता है। यह अध्ययन साइंस एडवांसेज में प्रकाशित हुआ था।

महिलाओं ने की शिकायत

टीकाकरण व्यापक रूप से उपलब्ध होने के बाद, कई महिलाओं ने सामान्य से अधिक भारी मासिक धर्म रक्तस्राव की सूचना दी। ओस्लो में नॉर्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने डेटा की जांच की, विशेष रूप से उन महिलाओं में जिन्हें अब मासिक धर्म नहीं होते। ये वो महिलाएं हैं, जो रजोनिवृत्ति से गुजर चुकी हैं या गर्भनिरोधक ले रही हैं।

लिया गया डेटा

Unexpected Vaginal Bleeding
Unexpected Vaginal Bleeding-Menstruation

नेचर की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने नॉर्वेजियन मदर, फादर और चाइल्ड कोहोर्ट स्टडी नामक चल रहे जनसंख्या स्वास्थ्य सर्वेक्षण का उपयोग किया। उन्होंने पोस्टमेनोपॉज़ल, पेरिमेनोपॉज़ल और गैर-मासिक धर्म प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं की 21,000 से अधिक प्रतिक्रियाओं की जांच की। कुछ लोग दीर्घकालिक हार्मोनल गर्भनिरोधक ले रहे थे।

Advertisement

शिकायत की इतनी रही संख्या

उन्हें पता चला कि 252 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं, 1,008 पेरिमेनोपॉज़ल महिलाओं और 924 प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं ने अप्रत्याशित योनि से रक्तस्राव होने की सूचना दी। लगभग आधे लोगों ने कहा कि रक्तस्राव पहली या दूसरी गोली या दोनों के चार सप्ताह के भीतर हुआ। शोधकर्ताओं ने पाया कि रजोनिवृत्ति से पहले और पेरिमेनोपॉज़ल महिलाओं में रक्तस्राव का जोखिम 3 से 5 गुना और रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में 2 से 3 गुना तक था। ये एक बहुत ही गंभीर स्थिति है।

हो सकता है कैंसर का खतरा

नेचर ने लिखा, रजोनिवृत्ति के बाद किसी भी तरह की ब्लीडिंग आमतौर पर गंभीर हो सकती है और कैंसर का संकेत भी हो सकती है। इलिनोइस अर्बाना-शैंपेन विश्वविद्यालय के जैविक मानवविज्ञानी केट क्लैंसी ने कहा, "किसी मरीज के टीकाकरण की स्थिति जानने से उनके रक्तस्राव की घटनाओं को संदर्भ में रखा जा सकता है।" इस समस्या पर फिलहाल जांच चल रही हैं।

Advertisement

यह भी देखें-हड्डियों का चूरा कर सकती हैं हाई हील्स, हो सकते हैं कई नुकसान: Heels Side Effects

खड़े हुए सवाल

अनियमित माहवारी से हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान: Irregular Menstruation
Irregular Menstruation Side Effects

टीकाकरण के बाद महिलाओं में बढ़ रही ब्लीडिंग की इस परेशानी को देखते हुए इस पर बड़े स्तर पर महिलाओं मे शिकायत दर्ज की है। अब इस पर किसी बड़े एक्शन का इंतजार है। सवाल ये है कि क्या आगे भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा इससे और क्या-क्या समस्याएं पैदा होने का खतरा है। इन सभी सवालों के जवाब फिलहाल तलाशे जा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement