For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कहीं पार्टनर आपसे नाखुश तो नहीं? पहचानें कुछ इस तरह: Unhappy Relationship

03:30 PM Aug 01, 2023 IST | Mitali Jain
कहीं पार्टनर आपसे नाखुश तो नहीं  पहचानें कुछ इस तरह  unhappy relationship
Unhappy Relationship Signs
Advertisement

Unhappy Relationship: जब दो लोग किसी रिश्ते में जुड़ते हैं तो उन्हें एक अजीब तरह की खुशी का अहसास होता है। रिश्ते के शुरुआत में यकीनन दोनों पार्टनर एक-दूसरे के साथ हरदम रहना चाहते हैं। लेकिन धीरे-धीरे रिश्ते से वह स्पार्क कम होने लगता है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि सामने वाला व्यक्ति आपसे बिल्कुल भी खुश नहीं होता है। लेकिन वह इस बारे में कह ही नहीं पाता है। वहीं आप अपने पार्टनर के व्यवहार के कारण परेशान रहते हैं। आपको यह समझ ही नहीं आता है कि अब आप अपने रिश्ते को पहले की तरह कैसे बनाएं।

रिश्ते को हमेशा की तरह प्यार भरा बनाने के लिए पहले आपको यह भी जानना होगा कि अब आपका पार्टनर आपसे खुश नहीं है। जब आप इस बात को समझकर उसकी परेशानी को दूर नहीं करेंगे तो कभी भी कुछ भी नॉर्मल नहीं हो पाएगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि अब आपके पार्टनर को आपके साथ वह खुशी नहीं मिल पाती है-

व्यवहार में बदलाव आना

Unhappy Relationship
Behavior Changes

जब किसी व्यक्ति का अपने पार्टनर के प्रति इंटरस्ट कम होने लगता है तो ऐसे में उसका व्यवहार भी धीरे-धीरे कम होने लगता है। हो सकता है कि अब आपका पार्टनर आपके साथ कम वक्त बिताना पसंद करता हो। वह काम ना होने की स्थिति में भी सुबह जल्दी घर से चला जाए या फिर रात को देर से घर पर आए। छुट्टी के दिन वह आपके साथ वक्त बिताने की जगह हर बार अपने दोस्तों के साथ समय बिताए। यह एक संकेत है कि अब वह आपके साथ खुश नहीं है और इसलिए वह आपसे दूर रहने के बहाने खोज रहा है।

Advertisement

आपसी कम्युनिकेशन ना होना

lack of communication
lack of communication

जब व्यक्ति का इंटरस्ट अपने पार्टनर से खत्म हो जाता है या फिर वह अपने रिश्ते में खुश नहीं होता है तो इसका सीधा असर आपसी बातचीत पर पड़ता है। एक कपल आपस में ना केवल अच्छी चीजें बांटते हैं, बल्कि कभी-कभी उनके बीच नोंक-झोंक यहां तक कि बहस भी हो सकती है। लेकिन जब आपस में बातचीत ही लगभग खत्म हो जाए तो यह एक संकेत हैं कि पार्टनर रिश्ते में खुश नहीं है। दरअसल, वह धीरे-धीरे आपसे दूर हो रहा है और इसलिए स्वयं को आपसे भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ महसूस नहीं करता है।

फिजिकल इंटिमेसी ना होना

Lack of Physical Intimacy
Lack of Physical Intimacy

जब व्यक्ति अपने पार्टनर या रिश्ते से खुश नहीं होता है तो ऐसे में उसकी नजदीकियां अपने पार्टनर के प्रति कम हो जाती है। हो सकता है कि अब उसे आपको किस करना या फिजिकल रिलेशन बनाना अच्छा ना लगता हो। यहां तक कि जब आप उनके करीब आने की कोेशिश करें तो वह कोई ना कोई बहाना बना दें।

Advertisement

अकेलेपन का अहसास होना

 Unhappy Relationship

जब आप किसी रिश्ते में होते हैं तो ऐसे में आपको किसी के साथ होने का अहसास होता है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ हैं, लेकिन फिर भी खुद को अकेला ही महसूस करते हैं। आपका पार्टनर हमेशा ही इमोशनली अवेलेबल नहीं होता है या फिर आपको सबकुछ अकेले की मैनेज करना होता है। तो इसका अर्थ है कि आपके पार्टनर का इंटरस्ट अब इस रिश्ते में खत्म हो गया है। यह भी हो सकता है कि वह घर पर आपके साथ होते हुए भी हमेशा अकेले समय बिताने की मांग करे। यह भी एक संकेत है कि उसकी अब इस रिश्ते में कोई रुचि नहीं है।

बेवजह मूड स्विंग्स होना

Mood Swings
Mood Swings

यूं तो मूड स्विंग्स के पीछे की वजह व्यक्ति का हार्मोनल असंतुलन होता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर सिर्फ आपके साथ होते हुए ही अजीब व्यवहार करता है तो यह आपके लिए एक संकेत है। हो सकता है कि वह खुश हो, लेकिन जब आपके साथ हो तो चुप रहे या फिर बेवजह चिड़चिड़ा हो जाए तो यह उसके भीतर चल रहे संघर्ष के कारण हो सकता है। दरअसल, दबी हुई भावनाएं व्यक्ति को परेशान कर सकती हैं।

Advertisement

हर वक्त तुलना करना

Comparison
Comparison

जब व्यक्ति अपने रिश्ते से नाखुश होता है तो उसे अन्य लोगों के रिश्ते में खुशी नजर आती है। हो सकता है कि वह अपने रिश्ते की तुलना दूसरों से करने लग जाए। आपसे बातचीत के दौरान भी वह इस तरह की चर्चा करें । जब व्यक्ति का लहजा बहुत अधिक शिकायती हो जाता है और उसे हमेशा दूसरों का रिलेशन परफेक्ट लगने लगता है तो यह संकेत है कि वह अब आपसे खुश नहीं है। ऐेसे में आप चाहे कितना भी दूसरों की तरह बनने की कोशिश करें, लेकिन उस हमेशा ही अपने रिश्ते को लेकर समस्या रहती है।

माफ़ी ना मांगना 

Feelings sorry
Feelings sorry

जब एक व्यक्ति अपने पार्टनर या रिश्ते से नाखुश होता है तो वह कभी भी झगड़ा होने के बाद माफी नहीं मांगता है। हो सकता है कि झगड़े की शुरुआत उसने ही की हो, लेकिन इसके बाद भी वह एक छोटा सा सॉरी ना कहे। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब समस्या सुलझ जाने के बाद भी पार्टनर अंदर ही अंदर गुस्सा महसूस करता है। इस स्थिति में अधिकतर लोग हर छोटी-छोटी बातों पर बेवजह रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं या फिर बिना किसी वजह के ही अपने पार्टनर से झगड़ने लगते हैं। ऐसा उनके मन में अपने पार्टनर व रिश्ते के प्रति नाखुशी के कारण होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement