For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हसबैंड-वाईफ के बीच इशारों की अनोखी भाषा: Husband-Wife Relation

03:30 PM May 31, 2024 IST | Reena Yadav
हसबैंड वाईफ के बीच इशारों की अनोखी भाषा  husband wife relation
Husband-Wife Relation
Advertisement

Husband-Wife Relation: पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है, जहां कभी-कभी एक-दूसरे को अपनी बात कहने के लिए शब्दों की जरूरत नहीं पड़ती। आइए जानें कुछ दिलचस्प फैक्ट्स-

बिना कुछ कहे अपने चेहरे के हाव-भाव से, अपनी एक्टिविटी के माध्यम से, बिना शब्दों के दिल की बात पार्टनर तक सफलता से पहुंचाना इतना आसान नहीं है। किस समय पति-पत्नी एक-दूसरे के लिए क्या सोच रहे हैं या क्या कहना चाहते हैं, भीड़ में रहकर अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति इशारों या कुछ कोड वर्ड्स के ज़रिए समझा देना किसी कला से कम नहीं।

Also read: रिश्ता तय करते समय ना लें झूठ का सहारा: Before Marriage Tips

Advertisement

उदाहरण के लिए- प्रेम, क्रोध या नाराज़गी ऊब, आराम की स्थिति, मानसिक-शारीरिक सुख, मनोरंजन सहित अन्य कई भावों को संकेतों के माध्यम से भी पार्टनर्स एक-दूसरे के रिश्ते को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं। बस कुछ सिंपल बातों पर यदि ध्यान दिया जाए तो..

अक्सर ज्वाइंट फैमिली में रहते हुए हसबैंड वाइफ सबके सम्मान का, जरूरतों का ध्यान रखने के कारण कहीं-ना-कहीं अपने रिश्ते के लिए उचित समय नहीं दे पाते। ऐसी स्थिति में समझदार कपल अपने बीच कुछ सांकेतिक भाषा का भी इस्तेमाल करके अपने बीच रोमांस बरकरार रख सकते हैं। दीप्ति बताती हैं कि विवेक के साथ उनकी शादी को 12 वर्ष हो गए हैं। ये बात सही है कि ज्वाइंट फैमिली में अक्सर पति-पत्नी को एक-दूसरे के लिए क्वालिटी टाइम स्पैंड करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। मेरे और विवेक के बीच 'स्पेशल चाय' का कोड वर्ड अक्सर यूज़ होता है। विवेक ऑफिस से जब घर में एंट्री करते हैं, परिवार में सभी के होते हुए सीधी आवाज़ में कहते हैं, 'दीप्ति ज़रा स्पेशल चाय बना दो' मैं तुरंत समझ जाती हूं कि जनाब रोमांस के मूड में हैं और तब मैं उनकी चाय में शक्कर नहीं डालती। चूंकि शाम को अधिकतर किचन में मैं अकेली ही रहती हूं, विवेक शक्कर लेने के बहाने किचन में आकर मुझे प्यार करके चले जाते हैं।

Advertisement

जीवन की व्यस्तता के कारण अक्सर ऐसा होता है कि हसबैंड-वाइफ के बीच प्यार तो है, पर अब जताना भूल सा गए हैं। समझदार पति का परिचय देते हुए पत्नी के साथ आप भी क्वालिटी टाइम स्पैंड करने के लिए सरप्राइज़ डेट प्लान करिए। फिर देखिए एक दिन के सरप्राइज़ से महीने के 30 दिन कितनी खुशी के साथ गुजरते हैं, पत्नी होने के नाते आपका भी मन करता ही होगा कि कुछ स्पेशल टाइम पति के साथ बिताया जाए तो देर किस बात की। रोमांटिक मूवी की टिकिट खरीदिए और हॉल के अंधेरे में हाथ में हाथ डालकर पति के साथ रोमांटिक फिल्म को इंजॉय करिए। यहां भी बिना शब्दों का इस्तेमाल किए पति-पत्नी एक-दूसरे के लिए अपने रिश्ते में उमंग के साथ प्यार के सुंदर एहसास के रंग भर सकते हैं।

वीना गुप्ता हंसते हुए बताती हैं कि अगर किसी को रोमांस करना नहीं आता तो वे उनके पति बृजेश से क्लास ले सकते हैं। वीना बताती हैं कि बृजेश जब-जब उन्हें एकटक देखते हैं तो वे समझ जाती हैं कि आज वे कुछ खास दिख रही हैं। बृजेश कभी भी आई लव यू नहीं कहते, लेकिन मैं जानती हूं कि बृजेश की लाइफ लाइन मैं ही हूं। वे कहती हैं, जरूरी नहीं कि आई लव यू कहने भर से ही प्यार जताया जा सकता है। बृजेश अपनी आंखों के इशारों से अक्सर मुझे अपने प्यार का खामोशी से अहसास दिलाते रहते हैं जो सच में मेरी रूह तक पहुंचता है।

Advertisement

दुनिया में ऐसी कोई वैवाहिक जोड़ी नहीं, जिनमें कभी भी किसी बात पर वैचारिक मतभेद या लड़ाई-झगड़ा नहीं होता हो। ऐसी स्थिति में गलती मानकर कुछ ऐसी एक्टिविटी करें, जिससे रूठे हुए लाइफ पार्टनर को ये एहसास हो कि उससे उनका पार्टनर माफी मांग रहा है। सबकी नज़र से बचाकर बस अपनी पत्नी को दूर से ही सही, कान पकड़ने का इशारा भर कर दें। यदि वाइफ की गलती है तो वह भी हसबैंड के आस-पास रह कर रोमांटिक मूड में 'वो हैं ज़रा-ज़रा खफा-खफा गीत गुनगुनाकर तो देखे, बस जिसका परिणाम आपको अगली सुबह अपने गुलाबी हुए चेहरे से साफ महसूस होगा। जहां सॉरी बिना कहे भी अपनी भावनाओं के ज़रिए गिल्टी फीलिंग का एहसास कराया जा सकता है।

Husband-Wife Relation
aisee baaten jo pyaar mein maene rakhatee hain

अक्सर देखने में आता है कि शादी के प्रारंभिक सालों में तो कपल एक-दूसरे की छोटी-बड़ी चीज़ों की केयर करते हैं, लेकिन समय गुजरते-गुजरते ये केयरिंग नेचर ना जाने कहां जाकर छुप जाता है। मैरिज लाइफ नीरसता से भर जाती है। ऐसी स्थिति में बिना किन्हीं शब्दों के सहारे बस अपने बेडरूम में किसी भी तीसरे की एंट्री बिल्कुल ही बंद कर दीजिए। फिर चाहे वो तीसरा किसी का लैपटॉप या मोबाइल ही क्यों ना हो। दोनों पति-पत्नी को अपने-अपने गैजेट्स से दूरी बनाकर एक-दूसरे के करीबी बनकर प्यार जता कर एक-दूसरे के साथ की अहमियत इशारों-इशारों मे कह कर तो देखिए निश्चित रूप से दोनों को ही एक-दूसरे के लिए म$खमली सा एहसास होगा।

ये तो जगत विख्यात है कि पतिदेव यदि अपनी पत्नी के साथ मात्र खुशहाल ही नहीं बल्कि बहुत खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो उन्हें समय-समय पर बातों ही बातों में पत्नी के मायके वालों के लिए कुछ मीठी चाशनी में डूबे हुए शब्दों का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। ठीक यही फॉर्मूला वाइफ को अपने हसबैंड की फैमिली के लिए अपनाना चाहिए। जैसे दोनों ही अपनी-अपनी मदर-इन-लॉ के जन्मदिन या अन्य किसी खास रिश्ते को याद रख कर एक-दूसरे के लिए अहमियत जता सकते हैं कि सिर्फ वही ही नहीं, उनसे जुड़े रिश्ते भी एक-दूसरे के लिए महत्वपूर्ण हैं।

partner's ally
become partner's ally

हसबैंड वाइफ यदि वॄकग हैं तो भी एक-दूसरे के रोज़मर्रा के कामों में सपोर्ट करके रिश्ते की अहमियत जता सकते हैं, जैसे अगर पति बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने में मदद करे तो निश्चित रूप से पत्नी के साथ-साथ बच्चों को भी अच्छा ही लगेगा। ठीक उसी तरह पत्नी खुद भी तैयार होने के साथ-साथ अगर पति की जरूरी चीज़ों को रखने के लिए याद दिलाए, जैस-े मोबाइल, पर्स, टिफिन या कभी-कभी पति को टाई बांधने में मदद करे तो निश्चित रूप से पति को अच्छा लगने के अलावा आप दोनों के रिश्ते के बीच रोमांस भी नई-नई उड़ाने भरता रहेगा, जिससे आपके रिश्ते को मजबूती ही मिलेगी। बिना कहे एक-दूसरे की जरूरत को समझते हुए और पूरा करते हुए वैवाहिक जीवन का मज़ा ही अलग है।

Advertisement
Tags :
Advertisement