For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऐसी रामलीला जहां हर किरदार को निभा रही हैं महिलाएं: Unique Ramleela

08:30 PM Oct 20, 2023 IST | Nidhi Goel
ऐसी रामलीला जहां हर किरदार को निभा रही हैं महिलाएं  unique ramleela
Unique Ramleela
Advertisement

Unique Ramleela: शारदीय नवरात्रों के नौ दिनों तक प्रत्येक शाम को राम के चरित पर आधारित नाटक 'रामलीला' का जगह-जगह मंचन किया जाता है। जिसमें सम्पूर्ण रामायण की प्रमुख घटनाओं को दर्शाया जाता है। एक दौर था जब शाम होते ही लोग रामलीला देखने मैदानों में पहुंच जाया करते थे। साथ ही रामलीला की झांकियों का इंतजार करते थे। अब यदि आप देखें तो रामलीला जो पहले पुरानी दिल्ली की शोभा थी। आज सभी जगह में होने लगी है। रामलीला में महिला और पुरुष कलाकार रामायण के सभी किरदारों को निभाते हुए नजर आते हैं। लेकिन देश में एक जगह ऐसी है, जहां राम से लेकर रावण के किरदार महिलाओं द्वारा निभाए जाते हैं। आपको सुनकर या देखकर आश्चर्य होगा लेकिन यहां पूरे मंच को महिलाओं ने संभाला हुआ है। इस अनोखी रामलीला को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं।

जानिए कहां हो रही है ये रामलीला

ये रामलीला जिसमें सभी महिला कलाकार अभिनय कर रही हैं वो चंडीगढ़ के पास जीरकपुर के पीर मुछल्ला इलाके के साथ चिनार होम्स में चल रही है। ये रामलीला 15 अक्टूबर से आरम्भ हो चुकी है। कमाल की बात तो यह है कि इस रामलीला में 9 महीने की बच्ची से लेकर 79 साल की बुजुर्ग महिला तक इसमें किरदार निभा रही हैं। कुल मिलाकर 32 महिला कलाकर विभिन्न अभिनय कर रही हैं।

कोई कोरियोग्राफर तो कोई है बैंक कर्मचारी

रामलीला में राम, सीता, लक्ष्मण और रावण आदि के किरदार निभा रहीं ये महिलाएं निजी जीवन में बेहद सफल महिलाएं हैं। इनमें से कोई कोई बैंक में काम करती हैं तो कोई बीटेक की स्टूडेंट है। श्रीराम का किरदार निभाने वाली 30 वर्षीय प्रभिता बैंक में कर्मचारी हैं। इसी तरह एक अन्य किरदार निभा रहीं रमनदीप कौर पेशे से एक कोरियोग्राफर है। इसके साथ ही बाकी महिलाएं भी अपनी व्यस्त दिनचर्चा से समय निकालकर रामलीला में अभिनय कर रही हैं।

Advertisement

महिलाएं किसी से कम नहीं

ये रामलीला उदाहरण है कि महिलाएं अब किसी भी कार्य को करने में किसी से कम नहीं है। हर क्षेत्र में महिलाएं दिन दुगनी रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं। राष्ट्रपति पद से लेकर हर जगह आपको महिलाओं का परचम नजर आएगा। इसी तरह आपने हमेशा रामलीला में पुरूषों को ही किरदार निभातें हुए देखा है। लेकिन महिलाओं द्वारा निभाए जा रहे सभी किरदारों वाली ये रामलीला अनोखी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement