For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किफायती होते हैं यूनिसेक्स ब्यूटी उत्पाद: Unisex Beauty Products

11:00 AM Mar 28, 2024 IST | Pinki
किफायती होते हैं यूनिसेक्स ब्यूटी उत्पाद  unisex beauty products
Unisex Beauty Products
Advertisement

Unisex Beauty Products: इन दिनों बाजार में ऐसे सौंदर्य उत्पाद भी मौजूद हैं जिन्हें महिलाओं के साथ पुरुष भी लगा सकते हैं। यह त्वचा पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं करते, बल्कि किफायती होते हैं। आइए जानें-

Also read : रूखे हाथों को मॉइश्चराइज़ करेगी ये ग्लिसरीन क्रीम, जानिए इसे बनाने का तरीका: Homemade Glycerine Cream

फेस स्क्रब

इन दिनों बाजार में कॉफी बीन स्क्रब उपलब्ध हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं। यह फॉर्मूलेशन डेड स्किन सेल्स को पोषित करता है और उन्हें हटाने में मदद करता है। त्वचा को नमी और पोषण देने के लिए चॉकलेट पाउडर को एलोवेरा, बादाम तेल और नारियल तेल के साथ मिलाया जाता है, जिससे त्वचा अधिक चमकदार व दाग-धब्बों से मुक्त हो जाती है।

Advertisement

फेस मास्क

फेस मास्क हर किसी की स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि वे विशिष्ट समस्याओं का इलाज करने में मदद करते हैं। मास्क त्वचा को गहराई से साफ करने, उन्हें नमी और पोषण प्रदान करने में मददगार साबित होते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने और रोमछिद्र को खोलने का काम करता है।

आई मास्क

Unisex Beauty Products
Unisex Beauty Products Details by Shahnaz Husain

हमारी आंखों के आसपास की त्वचा काफी पतली और नाजुक होती है। इतना ही नहीं, यह सूखापन या नमी की कमी के प्रति अधिक संवेदनशील है। ऐसे में आई मास्क का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। आई पैड या आई मास्क पैचेस फेस मास्क की तरह होते हैं लेकिन इनमें केवल एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं या फिर ये आंखों के नीचे नमी बनाए रखते हैं।

Advertisement

मॉइश्चराइजर

हाइड्रेशन क्रीम का नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा अधिक सेहतमंद व चमकदार बनाती है। इससे त्वचा पोषित होती है और उसमें प्राकृतिक निखार आता है। ऐसा नहीं है कि केवल महिलाओं को ही चिपचिपी, बेजान और अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होती हैं, बल्कि पुरुषों की त्वचा भी चिपचिपी, परतदार और रूखी हो सकती है। आप प्रोफेशनल पावर रिहाइड्रेंट मिल्क का उपयोग कर सकते हैं, यह एक मॉइश्चराइजर है जो त्वचा में आसानी से घुलमिल जाता है। इसे रूखापन खत्म करने के लिए बनाया गया है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण भी होते हैं।

सनस्क्रीन

हम हमेशा यह भूल जाते हैं कि सनस्क्रीन की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी होती है। वे भी धूप का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आप अपनी सनस्क्रीन अपने साथी के साथ सांझा कर सकते हैं। अगर त्वचा ऑयली है, तो आप नेचुरल मैट फिनिश वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें। सनस्क्रीन यूवीबी किरणों को रोकता है, जो अमूमन सनबर्न पैदा करने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

Advertisement

लिप बाम

फटे होंठ ना केवल देखने में भद्दे लगते हैं, बल्कि ये आपको असहज भी महसूस करवा सकते हैं। नेचुरल लिप बाम में पाए जाने वाले कोकोआ मक्खन, बादाम का तेल और विटामिन ई जैसे चीजें त्वचा में गहराई से प्रवेश करते हैं, जो लंबे समय तक होंठों को नमी प्रदान करते हैं। यह होंठों के रूखेपन को रोकने और मुलायम व कोमल होंठों को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

हैंड क्रीम

हैंड क्रीम में एमोलिएंट इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो त्वचा को नरम और मुलायम बनाते हैं, जिससे हाथ अधिक मुलायम लगते हैं। नेचुरल हैंड क्रीम में अक्सर शिया बटर, नारियल तेल या बादाम तेल जैसे बोटेनिकल एक्सट्रैक्ट होते हैं, जो स्किन को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं। आप ऐसी हैंड क्रीम चुनें जिनमें लैवेंडर या कैमोमाइल जैसे एसेंशियल ऑयल को शामिल किया गया हो।

फेस मिस्ट

वॉटर या वॉटर बेस्ड सामग्री से पैक, फेस मिस्ट आपकी रूखी त्वचा को तुरंत नमी प्रदान करता है। कुछ फेस मिस्ट त्वचा के पीएच के स्तर को संतुलित करने के लिए तैयार किए जाते हैं। मिस्ट ना केवल आपके मेकअप को सेट करते हैं, बल्कि त्वचा को एक ठंडक भी प्रदान करते हैं। फेस मिस्ट में अक्सर एलोवेरा, कैमोमाइल या ग्रीन टी जैसे ठंडक प्रदान करने वाली सामग्रियां शामिल की जाती हैं, जो त्वचा में खुजली या फिर लाल चकत्तों को शांत कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement