For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं: Home Remedies to Reduce Uric Acid

04:00 PM Jul 11, 2024 IST | Nidhi Goel
यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं  home remedies to reduce uric acid
Home Remedies to Reduce Uric Acid
Advertisement

Home Remedies to Reduce Uric Acid: यदि आप अपने शरीर के प्रति सजग नहीं है तो ऐसे में भुगतान आपको ही उठाना पड़ता है। क्योंकि कब कौन सी बीमारी शरीर में घर कर जाए यह पता नहीं होता है। इसी तरह यदि यूरिक एसिड की बात की जाए तो यूरिक एसिड का बढ़ना अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता है। एक तरह से यूरिक एसिड हमारे शरीर में ही बनता है। इसका कार्य हमारे शरीर में भोजन और पेय पदार्थो में से मौजूद प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ना है। साथ ही ये एसिड रक्त में घुल जाता है। या फिर मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन कई बार इसकी मात्रा ज्यादा होने पर ये शरीर में ही रह जाता है। जिससे शरीर को हानि पहुंचनी आरम्भ हो जाती है। इसलिए जरूरी है इसको कम करने के बारे में आपको पता होना चाहिए-

Also read: एंटीऑक्सीडेंटसः शरीर के बाडीगार्ड

पर्याप्त पानी पीएं

यदि आपको यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालना है तो जरूरी है कि पर्याप्त पानी पीएं। क्योंकि पानी हमारे शरीर की आवश्यकता है। हम इसे ही पीने में कंजूसी करते है जिससे शरीर में से गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। इसलिए जरूरी है कि पानी पर्याप्त रूप से पीएं। जिससे शरीर के गंदे पदार्थ निकल सके। इससे आपका यूरिक एसिड भी कंट्रोल में आ जाएगा।

Advertisement

Read Also: दाल भिगोकर पकाएंगे तो नहीं होगा यूरिक एसिड

प्यूरीन से भरपूर भोजन को कम करें

यहां आपको ये तो समझ आ ही गया होगा कि प्यूरिन ज्यादा होने पर भोजन सही तरीके से पचता नहीं है। जिससे शरीर में यूरिक एसिड की भी मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस तरह के खाद पदार्थ का सेवन बंद करें जिनमें प्यूरिन ज्यादा है। जैसे मटन, डाइट बींस, मशरूम और फूलगोभी इत्यादि। इनमें प्यूरिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है।

Advertisement

फाइबर को अच्छी मात्रा में ले

Home Remedies to Reduce Uric Acid
Home Remedies to Reduce Uric Acid

यूरिक एसिड को कम करने में फाइबर भी काफी अच्छी भूमिका निभाता है।  ऐसे में जरूरी है कि आप फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें। इससे आपके शरीर में से यूरिक एसिड की मात्रा पर नियंत्रण रहेगा। फाइबर से वैसे भी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। तो आप ओटस खा सकते है। इससे यूरिक एसिड बढ़ता ही नहीं है। बल्कि उसे कम करने में मददगार साबित होता है।

मीठी चीजों से परहेज करें

कोई भी खाद पदार्थ ज्यादा खाना शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है। और अगर मीठे की बात करें तो ज्यादा मीठा शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए शुगर से भरपूर चीजों से परहेज करना चाहिए। खासकर पैकेटबंद चीजे तो बिल्कुल ही नहीं खानी चाहिए। जब आप मीठे पर कंट्रोल करते है तो आपका यूरिक एसिड अपने आप ही सही हो जाएगा।

Advertisement

गिलोय का सेवन करे

गिलोय से अच्छी से अच्छी बीमारी खत्म हो जाती है। गिलोय को जब आप सेवन करते है। तो यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है। जब आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा तो आपके पैरों और जोड़ों के दर्द में आराम मिल जाएगा। गिलोय का काढ़ा बनाकर भी आप पी सकते है।

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए त्रिफला लें

जरूरी है कि रोज हमारा शरीर डिटॉक्स होना चाहिए। इसके लिए आप त्रिफला का सेवन करें। त्रिफला शरीर में से यूरिक एसिड को काटता है और उसको शरीर में से कम करने में सहायक होता है। त्रिफला को चाहे तो आप पाउडर का सेवन कर सकते है। या फिर कैप्सूल ये आपके ऊपर निर्भर करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement