For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नींबू के छिलकों का खाने और ड्रिंक्स में इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल: Lemon Peels Uses

01:30 PM Apr 05, 2024 IST | Nikki Mishra
नींबू के छिलकों का खाने और ड्रिंक्स में इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल  lemon peels uses
Lemon peels
Advertisement

Lemon Peels Uses: नींबू के रस को निकालने के बाद अक्सर हम इसके छिलकों को बाहर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों का प्रयोग करके आप कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर सकते हैं। जी हां, नींबू के रस का ही नहीं, इसके छिलकों से आप तरह-तरह के ड्रिंक्स और खाने की चीजें तैयार कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करके इससे कुछ स्वादिष्ट चीजें बनाने का तरीका बताएंगे। आइए जानते हैं इस बारे में-

Also read: पार्टी में मस्ती और धमाल करने को हैं रेडी तो नोरा फतेही से लें स्टाइलिश दिखने के टिप्स

नींबू के छिलकों का प्रयोग करके आप इसकी कैंडी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू के छिलकों को बारीक-बारीक काटकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें और इसके पानी को फेंक दें। इसके बाद एक बर्तन में चाशनी तैयार करें और उबले हुए छिलकों को इसमें डालकर अच्छी तरह से पकाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। लीजिए स्वादिष्ट कैंडी तैयार है।

Advertisement

Lemon peel candy
Lemon peel candy

नींबू के छिसकों का प्रयोग आप वोदका ड्रिंक में कर सकते हैं। जब भी आपके घर में किसी तरह की पार्टी का आयोजन हो, तो वोदका में नींबू के रस के साथ-साथ इसमें बारीक कटे नींबू के छिलकों को डालकर सर्व करें। इससे कॉकटेल का मजा दोगुना बढ़ जाएगा।

नींबू के बेकार पड़े छिलकों का इस्तेमाल करके आप लेमन जेट तैयार करें। इसके लिए नींबू के छिलकों को सूखाकर इसे स्टोर कर लें। अब जरूरत पर इसे 1 गिलास पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब इस पानी का प्रयोग चेहरे से लेकर प्लाटिंग के लिए कर सकते हैं।

Advertisement

Lemon Peel Pickle

नींबू के छिलकों का अचार भी काफी स्वादिष्ट होता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले नींबू के छिलकों को हल्का सा उबाल लें। अब इसे धूप में डालकर सुखा लें। इसके बाद तेल मसाले डालकर इसे 2 से 3 दिनों तक अच्छी तरह से धूप लगाएं। लीजिए स्वादिष्ट अचार तैयार है और इसे ऐसे गर्मागर्म पराठों के साथ सर्व कर सकते हैं।

नींबू के छिलकों का प्रयोग करके आप इन रेसिपी को तैयार कर सकते हैं। उम्मीद है कि आपको हमारे ये रेसिपी काफी ज्यादा पसंद आई हो, इसी तरह की रेसिपी के लिए खाना-खजाना कटैगरी पर जाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement