For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

झाईयां दूर करने के लिए इस्तेमाल करें मसूर की दाल: Masoor Dal for Pigmentation

11:00 AM Jun 17, 2024 IST | Nikki Mishra
झाईयां दूर करने के लिए इस्तेमाल करें मसूर की दाल  masoor dal for pigmentation
Masoor Dal for Pigmentation
Advertisement

Masoor Dal for Pigmentation: चेहरे पर झाइयां काफी ज्यादा जिद्दी होती हैं, घंटों प्रयास के बावजूद झाइयों की परेशानी कम नहीं होती है। महंगे-महंगे क्रीम भी चेहरे से झाइयां हटाने में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके चेहरे से झाइयों की समस्या दूर हो, तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आसान से घरेलू नुस्खों की मदद से चेहरे से झाइयों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इन नुस्खों में मसूर की दाल भी शामिल है। जी हां, मसूर की दाल के प्रयोग से आप अपने चेहरे की झाइयों को दूर कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको झाइयां हटाने के लिए मसूर दाल का किस तरह प्रयोग करें, इस बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए जानते हैं इस बारे में-

Also read: बच्चों के लिए लंच में बना सकती हैं मसाला राइस, फॉलो करें ये रेसिपी

झाईयां दूर करने के लिए इस्तेमाल करें मसूर की दाल: Masoor Dal for Pigmentation
Masoor Dal

चेहरे से झाइयों को हटाने के लिए आप मसूर दाल और बादाम तेल का प्रयोग कर सकते हैं। बादाम तेल में मौजूद गुण आपकी स्किन से झाइयों को कुछ ही दिनों में हटा सकता है। इसके लिए 2 से 3 चम्मच करीब मसूर की दाल को रातभर भिगोकर छोड़ दें। सुबह इसे पीसकर इसमें 2 से 3 बूंद बादाम का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को क्लीन कर लें। इससे आपके स्किन की चमक को बेहतर किया जा सकता है।

Advertisement

Raw Milk
Raw Milk

चेहरे से झाइयां हटाने के लिए मसूर की दाल और कच्चा दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए मसूर की दाल को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए स्क्रब करें। इससे चेहरे की झाइयों को कम करने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा और मसूर दाल का प्रयोग करने से स्किन को हाइड्रेट किया जा सकता है। यह स्किन पर होने वाली झाइयों को कम करने में असरदार हो सकता है। इसके लिए एलोवेरा और मसूर के दाल के पाउडर को मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक इससे स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन पर होने वाली झाइयां कम हो सकती हैं। साथ ही यह ग्लो करने में प्रभावी हो सकता है।

Advertisement

Aloevera
Aloevera

चेहरे पर होने वाली झाइयों को दूर करने के लिए आप मसूर के दाल का प्रयोग कर सकते हैं। यह काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, स्किन को मसूर दाल से किसी तरह की एलर्जी है, तो ऐसे में एक बार एक्सपर्ट की मदद लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement