For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मोरिंगा के इस्तेमाल से ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन, दाग-धब्बों और फाइन लाइन्स से मिलेगी निजात: Moringa for Skin

11:00 AM Apr 04, 2024 IST | Pratima Singh
मोरिंगा के इस्तेमाल से ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन  दाग धब्बों और फाइन लाइन्स से मिलेगी निजात  moringa for skin
Moringa for Skin Care
Advertisement

Moringa for Skin: आजकल महिलाएं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ज्यादातर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगी हैं, लेकिन इसके बाद भी उनकी स्किन से जुड़ी परेशानियां खत्म नहीं होती है। महंगे से महंगा प्रोडक्ट लगाने के बाद भी उन्हें मनचाहा ग्लो नहीं मिल पाता है तो ऐसे में घरेलू नुस्खे जरूर याद आते हैं क्योंकि यह प्राकृतिक होने के साथ ही आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। ऐसा ही एक शानदार नुस्खा मोरिंगा (सहजन) से जुड़ा हुआ है, जिसका इस्तेमाल स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है। मोरिंगा स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसके इस्तेमाल से हेयर फॉल की समस्या दूर होती है और नियमित रूप से बालों में इसे लगाने पर सुंदर, लंबे और घने बाल मिलते हैं। ‌

मोरिंगा में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। बहुत कम लोग जानते होंगे कि मोरिंगा में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है, जो हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसमें मौजूद कुछ तत्व स्किन के कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करते हैं, जो फाइन लाइंस और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा स्किन से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा मोरिंगा का फेस मास्क स्किन पर मौजूद ओपन पोर्स को कम करने में मदद करता है। इससे तेल का प्रोडक्शन कम होता है और मुंहासे भी नहीं होते हैं। वहीं दाग धब्बों और झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाने में यह मददगार होता है।

Also read: न्यू ब्राइड कृति खरबंदा के ये वेकेशन लुक्स हैं हनीमून के लिए परफेक्ट: Kriti Kharbanda Vacation Looks

Advertisement

Moringa for Skin
Moringa honey face pack

मोरिंगा हनी मास्क बनाने के लिए मोरिंगा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक कटोरा में एक चम्मच मोरिंगा पाउडर और दो चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर अप्लाई करें फिर 10 से 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

मोरिंगा ओटमील स्क्रब को स्किन पर लगाने से डेड सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और त्वचा चमकदार होती है। इसको बनाने के लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच मोरिंगा पाउडर और उसमें दो बड़े चम्मच ओटमील डाल दें। इसके बाद एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं फिर इसे अपने चेहरे पर मसाज करते हुए अप्लाई करें।

Advertisement

 Moringa Avocado
Moringa Avocado Face Mask

इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में मोरिंगा पाउडर डालें और फिर इसमें तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें एवोकाडो को मसलकर सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और एक मुलायम पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इस मास्क को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

सहजन का तेल हमारी त्वचा को कोमल बनाने में मदद कर सकता है और ये एंटी एजिंग माना जाता है, जो फाइन लाइन्स को हटाता है। आप मोरिंगा ऑयल सीरम को घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसको बनाने के लिए रोज ऑयल, मोरिंगा ऑयल और लैवंडर ऑयल को एक साथ मिक्स करें फिर इसे अपनी स्किन पर रोजाना लगा सकते हैं।

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है और अगर इसे मोरिंगा के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाया जाय तो इसका फायदा डबल हो जाता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच सहजन यानी मोरिंगा पाउडर को एक कटोरी में डालकर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस फेस मास्क को लगाने से आपके स्किन की गंदगी पूरी तरह हट जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement