For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऑयली स्किन का ख्याल रखने के लिए ऐसे करें सीड्स का इस्तेमाल: Seeds for Oily Skin

11:00 AM Jul 03, 2024 IST | Mitali Jain
ऑयली स्किन का ख्याल रखने के लिए ऐसे करें सीड्स का इस्तेमाल  seeds for oily skin
Seeds for Oily Skin
Advertisement

Seeds for Oily Skin: सीड्स का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हम सभी अपनी डाइट में सीड्स को शामिल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी स्किन के लिए भी उतने ही लाभकारी हैं। फिर चाहे आपका स्किन टाइप कोई भी क्यों ना हो। मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए और ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सीड्स को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए अलसी के बीज से लेकर कद्दू के बीज व सूरजमुखी के बीज जैसे कई बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये बीज अतिरिक्त ऑयल प्रोडक्शन को मैनेज करने के साथ-साथ एक्ने की समस्या को दूर करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए अलग-अलग स्किन के फायदों व उनके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

Also read: अपनी तैलिये त्वचा के लिए अब सिर्फ 500 रुपए के अंदर इन 3 असरदार प्रोडक्ट्स की करें खरीदारी: Oily Skin Care

Advertisement

Seeds for Oily Skin
Flaxseeds

ऑयली स्किन के लिए के लिए अलसी के बीज काफी अच्छे माने जाते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ऑयल प्रोडक्शन को बैलेंस करने और स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करने में दद करते हैं। साथ ही साथ, इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण एक्ने और अन्य स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करता है।

अलसी के बीजों से फेस मास्क बनाने के लिए आप दो चम्मच अलसी के बीज लें और उसे पीस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर मिश्रण तैयार कर लें। अब आप अपने फेस को क्लीन करके तैयार मिश्रण को लगाएं और करीबन 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, अपने चेहरे को पानी की मदद से साफ करके उसे मॉइश्चराइज करें।

Advertisement

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको चिया सीड्स को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसलिए यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने और मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही साथ, इसमें मौजूद ओमेगा-3 स्किन के ऑयल प्रोडक्शन को बैलेंस करता है। ऑयली स्किन को भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है, जो आपकी स्किन को चिपचिपा बनाए बिना उसे नमी प्रदान करता है।

चिया सीड्स से फेस मास्क बनाने के लिए आप सबसे एक चम्मच चिया सीड्स को दो चम्मच एलोवेरा जेल में डालकर छोड़ दें। 15-20 मिनट बाद इसकी जेल जैसी कंसिस्टेंसी हो जाएगी। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, साफ पानी की मदद से अपनी स्किन को क्लीन करें।

Advertisement

Pumpkin seeds
Pumpkin seeds

कद्दू के बीज ऑयली स्किन के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें मौजूद पर्याप्त जिंक तेल उत्पादन और मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन को नमी प्रदान करता है। कद्दू के बीज ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर है, जो स्किन के ऑयल लेवल को बैलेंस करता है।

कद्दू के बीज से स्किन की केयर करने के लिए सबसे पहले दो चम्मच बीजों को पीस लें। अब इसमें एक चम्मच दही डालकर मिक्स करें और स्मूथ पेस्ट बना लें। अपनी स्किन को क्लीन करके तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, ठंडे पानी से चेहरा वॉश कर लें। आप चाहें तो कद्दू के बीज में शहद को मिक्स करके उसे भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन सूरजमुखी के बीज ऑयली स्किन की कई समस्याओं को आसानी से मैनेज करते हैं। मसलन, सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें पाया जाने वाला लिनोलिक एसिड स्किन के नेचुरल बैरियर को बनाए रखने और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। सूरजमुखी के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टीज भी पाई जाती हैं, जिसके कारण यह स्किन में होने वाली रेडनेस और जलन को कम करता है।

सूरजमुखी के बीजों से फेस मास्क बनाने के लिए आप दो चम्मच सीड्स लेकर उसे पीस लें। अब इन बीजों के पाउडर में आवश्यकतानुसर दही या एलोवेरा जेल डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर क्लीन करके लगाएं और 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, अपने चेहरे को पानी से वॉश करें और फिर मॉइश्चराइजर लगाएं।

तिल के बीज को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का फायदा यह है कि इसमें जिंक भरपूर मात्रा में होता है। जिसके कारण यह तेल उत्पादन को नियंत्रित करने और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। साथ ही साथ, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इस वजह से भी आपको मुंहासों और स्किन में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है। तिल के बीज में पाया जाने वाला विटामिन ई आपकी स्किन को नमी प्रदान करता है।

तिल के बीज से फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब आप इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर मिक्स कर लें। अब आप तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को क्लीन करें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर आप दिन में इस मास्क को लगा रहे हैं तो नींबू के रस को स्किप किया जा सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement