For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन की इलास्टीसिटी को बनाएं रखने के लिए इन DIY फेस पैक का करें इस्तेमाल: DIY Facepack for Wrinkle

05:00 PM Jun 02, 2024 IST | Nidhi Mishra
स्किन की इलास्टीसिटी को बनाएं रखने के लिए इन diy फेस पैक का करें इस्तेमाल  diy facepack for wrinkle
DIY Facepack for Wrinkle
Advertisement

DIY Facepack for Wrinkle : उम्र के साथ त्वचा में कई सारे बदलाव आते है। उन्ही बदलावों से त्वचा पर झुर्रियों भी दिखने लगती है। साथ ही त्वचा का लचीलापन भी धीरे- धीरे कम होने लगता है। ऐसे महिलाएं बाजार से तरह- तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस लाकर इस्तेमाल करती है। लेकिन हर बार मार्केट से प्रोडक्टस खरीदना भी जेब पर भारी पड़ता है। ऐसे में आपको हेल्दी डाइट के साथ- साथ कुछ घरेलू नुस्खों से इस समस्या से निजात पा सकते है। इसलिए आज हम आपके लिए स्किन की इलास्टीसिटी को बनाएं रखने के लिए होममेड फेस पैक लेकर आए है। इसे फेस पैक को आप घर पर बनाकर लगा सकते है। इससे आपकी स्किन संबंधित सारी परेशान दूर हो जाएंगी और साथ ही आपकी त्वचा को किसी तरह का नुकसान भी नही होगा, तो चलिए जानते है।

Also read: गर्मी में वैक्सिंग करने के बाद हो जाती है दाने, तो इन टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा: Rashes after Waxing

DIY Facepack for Wrinkle
Gram flour, turmeric and cream Face Pack

बेसन, हल्दी और मलाई स्किन ब्राइटनिंग में काफी मदद करता है। साथ ही चेहरे का लचीलापन भी बरकरार रखता है। चेहरे पर बढ़े हुए रिंकल्स को दूर करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और दूध की मलाई डालकर मिक्स कर लें। अब इसे पैक को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से अप्लाई कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा का लचीलापन बरकरार रहता है।

Advertisement

Rose water, milk and almonds
Rose water, milk and almonds

स्किन को हाइड्रेट रखने और त्वचा का प्राकृतिक निखार पाने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक कटोरी में बादाम का पाउडर, दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर अच्छे से लगा लें। कुछ देर के बाद पानी से धो लें। बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। साथ ही इससे आपकी त्वचा में नेचुरल निखार भी आता है।

Coffee, Essential Oil and Aloe Vera Gel
Coffee, Essential Oil and Aloe Vera Gel

त्वचा को गर्मियों में यूवी रेज का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से त्वचा में कोलेजन का स्तर असंतुलित होने लगता है। ऐसे में त्वचा को इन समस्याओं से बचाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल, कॉफी और कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट के बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। इससे त्वचा में निखार आता है।

Advertisement

Turmeric, Honey and Curd
Turmeric, Honey and Curd

दही में भरपूर मात्रा में लेक्टिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। ये एज़िंग को स्लो करता है और ओपन पोर्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप 1 कटोरी में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच हल्दी और 2 चम्मच दही डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई कर लें। जब ये पेस्ट सूख जाएं, तो चेहरे को पानी से साफ करें और फिर मॉइश्चराइज़र अप्लाई कर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement