For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टीवी और शीशे चमकाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड क्लिनर्स: Homemade Cleaner

09:00 PM Jun 20, 2024 IST | Gayatri Verma
टीवी और शीशे चमकाने के लिए इस्तेमाल करें ये होममेड क्लिनर्स  homemade cleaner
Homemade Cleaner
Advertisement

Homemade Cleaner: यूँ तो हम घर की रोजाना साफ़ सफाई करते है लेकिन कुछ जगह ऐसी होती है जो रोजाना की साफ़ सफाई से बच जाती है जिसकी वजह से ज्यादा दिन होने पर गंदगी, जिद्दी दाग बन जाते है जिसे साफ़ करने में दादी नानी सब याद आ जाती है लेकिन फिर भी ये दाग छुटने का नाम नहीं लेते है। रोजाना साफ़ सफाई के बाद भी अक्सर हम घर के दरवाजे, खिड़कियों के शीशे, टीवी, फ्रीज, अलमारी, बेड के सिरहाने, किचन के सेल्फ के दरवाजों पर लगे दाग धब्बों को इग्नोर कर देते है। लेकिन जब इन चीजों को साफ़ करने का मन बनाते है तो इन्हें साफ़ करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है हम आपको घर में बनने वाले ऐसे होम क्लीनर्स के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप घर में ही मिलने वाले सामानों से आसानी से क्लीनर बना सकते है और इन जिद्दी दागों को मिनटों में आसानी से हटा भी सकते है।

Also read:  बाथरूम का कोना-कोना चमकाना चाहते हैं, तो इस तरह करें फिटकरी का प्रयोग 

सभी के घरों की किचन में आसानी से सफ़ेद सिरका या फिर सेब का सिरका मिल ही जाता है। ये सिरका किसी भी तरह के शीशे को साफ़ करने के लिए क्लीनर का काम करता है। सिरके से क्लीनर बनाने के लिए एक स्प्रे वाली बोतल में आधा कप सिरका डाल लें और 2 कप पानी। अगर आपके पास कोई एसेंशियल ऑयल हो तो 2 चम्मच मिला लें। इसके बाद स्प्रे बोतल से शीशों पर छिड़के और किसी अख़बार, टिशु पेपर या फिर कपड़े की सहायता से साफ़ करें। घर पर बने इस क्लीनर से आप शीशे, दरवाजे, फ्रीज, किचन के सेल्फ आदि आसानी से मिनटों में साफ़ कर सकते है। ये बिलकुल बाजार में मिलने वाले कोलिन की तरह काम करता है।

Advertisement

Homemade Cleaner
use homemade cleaner for kitchen

साफ़ सफाई की बात चले तो बेकिंग सोडा सबसे पहले याद आता है। जी हाँ आप सभी जैसे की जानते ही है कि बेकिंग सोडा साफ़ सफाई या फिर किसी दाग को साफ़ करने में कितनी मदद करता है। इसीलिए हम बेकिंग सोडा से बने क्लीनर से किचन, टेबल और तेलहन वाली जगहों को आसानी से साफ़ कर सकते है। इसके लिए आपको बस बेकिंग सोडा को पानी में घोलकर एक मोटा पेस्ट बना लेना है और जिस भी जगह पर तेल के दाग धब्बे पड़े हो वहां इस पेस्ट को लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ देना है और फिर कपड़े से साफ़ कर देना है। इस तरह से तेल के लगे दाग धब्बे बिलकुल छुमंतर हो जाएंगे।

Liquid detergent
clean sofa with this homemade cleaner

अगर आपके घर में फैब्रिक के सोफे बेड के सिरहाने भी फैब्रिक के है तो इनको साफ़ करना एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। या तो आप इन्हें साफ़ करने के लिए ड्राई क्लीनर का प्रयोग करते है या फिर मशीनों से इसे साफ़ करवाते है जो बहुत महंगे पड़ते है लेकिन आप घर में बने इस लिक्विड डिटर्जेंट से आसानी से सोफे और बेड के सिरहाने का साफ़ कर सकते है। इसके लिए आपको एक बाउल में 6 से 8 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट लेना है और इसमें 2 छोटे चम्मच अमोनिया को मिला लेना है। ये अमोनिया किसी भी केमिस्ट की शॉप से आसानी से मिल जाएगा। अब इस घोल को खूब हिलाकर झाग बना लें और अब एक साफ़ कपड़े या स्पोंज की मदद से सोफे और बेड के सिरहाने को साफ़ करें। इसके बाद एक बार हल्के गुनगुने पानी से कपड़े या स्पोंज को अच्छे से साफ़ कर लें और फिर उसी से बेड और सोफे को फिर से साफ़ करें और पंखे की हवा से सूखने के लिए छोड़ दें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement