For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ फल ही नहीं इसके बीज भी कर सकते हैं कमाल, बस ऐसे करें इस्‍तेमाल: Uses of Muskmelon Seeds

गर्मी का मौसम भले ही परेशानियों से भरा होता है लेकिन इस दौरान आने वाले रसीले फल आपको तरोताजा रखते हैं।
07:00 AM Oct 24, 2023 IST | Garima Shrivastava
सिर्फ फल ही नहीं इसके बीज भी कर सकते हैं कमाल  बस ऐसे करें इस्‍तेमाल  uses of muskmelon seeds
Uses of Muskmelon Seeds
Advertisement

Uses of Muskmelon Seeds: इस दौरान आने वाले रसीले फल आपको तरोताजा रखते हैं। इस मौसम में आपको कुछ बेहतरीन फल खाने को मिलते हैं जो न केवल आपकी भूख मिटाते हैं बल्कि कई समस्‍याओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। इन फलों में से एक है खरबूजा। स्‍वादिष्‍ट और पोषक तत्‍वों से भरा खरबूजा आपके पाचन तंत्र और लिवर के लिए लाभदायक माना जाता है। सिर्फ खरबूजा ही नहीं बल्कि इसके सीड्स भी बेहतरीन पोषक तत्‍वों से भरे हुए होते हैं और ढेर सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करते हैं। चलिए जानते हैं खरबूजे के बीज के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में।

प्रोटीन से भरपूर

Uses of Muskmelon Seeds
Rich in protein

खरबूजे के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं। प्रोटीन एक आवश्‍यक मैक्रो पोषक तत्‍व है जिसे मांसपेशियों के निर्माण या रिपेयर करने के लिए जाना जाता है। खरबूजे के बीज प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन हैं जो नए टिशू को बनाने और डैमेज टिशूज को रिपेयर करने का काम करते हैं।

कैल्‍शियम से भरपूर

खरबूजे के बीज कैल्शियम, फास्‍फोरस और मैग्‍नीशियम का एक बेहतरीन स्‍त्रोत हैं। ये हड्डियों को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से फ्रेक्‍चर या चोटिल हड्डी को भी मजबूत बनाया जा सकता है। ये डेंटल हेल्‍थ को सुधारने में भी मदद करते हैं।

Advertisement

स्किन के लिए वरदान

स्किन को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के उपयोग की बजाय यदि खरबूज के बीज का सेवन किया जाए तो प्राकृतिक निखार पाया जा सकता है। इसे महिलाओं को विशेषतौर पर अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना चाहिए। विटामिन ई और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर ये बीज स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें। ये 4 समस्याएं देती हैं किडनी की भयंकर बीमारी के संकेत: Kidney Disease Problem

Advertisement

कोलेस्‍ट्रॉल को करे कम

खरबूजे के बीज का करें सेवन
How to use melon seeds

हमारे शरीर को महत्‍वपूर्ण कार्य करने के लिए कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्‍यकता होती है, लेकिन इसके बहुत अधिक होने से कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं भी हो सकती हैं। कोलेस्‍ट्रॉल हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। कस्‍तूरी खरबूज के बीज कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे अपनी डाइट में अवश्‍य शामिल करना चाहिए।

खरबूजे के बीज का कैसे करें इस्‍तेमाल

- खरबूजे के बीजों को भूनने से उनका स्‍वाद बढ़ जाता है और उन्‍हें पचाने में आसानी होती है। इसे ड्राई और घी रोस्‍ट किया जा सकता है।

Advertisement

- खाने में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा को बढ़ावा देने के लिए खरबूजे के बीजों को पीस कर रख लें। फिर इसे स्‍मूदी, दही या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं।

- इसे स्‍नैक्‍स के रूप में भी खाया जा सकता है। इसे अन्‍य नट्स के साथ मिलाकर मिड डे मील के तौर पर डाइट में शामिल किया जा सकता है।

- बच्‍चों को खिलाने के लिए इसका स्‍प्रेड तैयार किया जा सकता है। स्‍प्रेड को रोटी या ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement