For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना हो सकता है नुकसानदायक, जानें कैसे: Baking Soda Effects on Skin

11:00 AM Apr 27, 2024 IST | Mitali Jain
स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना हो सकता है नुकसानदायक  जानें कैसे  baking soda effects on skin
Baking Soda Side Effects on Skin
Advertisement

Baking Soda Effects on Skin: अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए हम सभी कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं। खासतौर से, इंटरनेट पर आपको ऐसे कई नुस्खे मिल जाएंगे, जो घरेलू आइटम्स की मदद से ही सभी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने की सलाह देते हैं। हो सकता है कि आपने क्लॉग पोर्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने की सलाह के बारे में पढ़ा हो। यह सच है कि कुछ मामलों में बेकिंग सोडा आपकी स्किन को फायदा पहुंचा सकता है। लेकिन वास्तव में आपको फायदा कम और नुकसान अधिक होता है।

अगर आप बार-बार बेकिंग सोडा को अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो इससे आपकी स्किन काफी हद तक डैमेज होती है। ऐसा इसकी अल्कलाइन प्रोपर्टीज के कारण होता है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको भूल से भी बेकिंग सोडा को अपनी स्किन पर अप्लाई नहीं करना चाहिए। यह आपकी स्किन से उसके नेचुरल ऑयल को छीन लेता है, जिसके परिणामस्वरूप स्किन अधिक रूखी, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बेकिंग सोडा को स्किन पर अप्लाई करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं-

Also read: सिर्फ फेस पैक ही नहीं, इन तरीकों से भी चंदन को बनाएं स्किन केयर रूटीन का हिस्सा: Sandalwood for Skin

Advertisement

स्किन दिखने लगती है बूढ़ी

अगर आप बेकिंग सोडा को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आ सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बेकिंग सोडा आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल को छीन लेता है। इससे आपकी स्किन अधिक रूखी नजर आने लगती है और साथ ही साथ, स्किन पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

बेकिंग सोडा को स्किन पर अप्लाई करने का सबसे ज्यादा नुकसान यह होता है कि इससे आपकी स्किन का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है। हमारी स्किन का नेचुरल पीएच 4.5 से 5.5 होता है। पीएच स्केल में 7 से ऊपर की कोई भी चीज़ अल्कलाइन होती है और बेकिंग सोडा का पीएच स्तर 9 होता है। इसलिए, जब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो इससे स्किन काफी डैमेज होती है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

Irritation in the skin
Irritation in the skin

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में इरिटेशन या जलन हो सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बेकिंग सोडा अल्कलाइन होता है। जब इसे सीधे स्किन पर इस्तेमाल किया जाता है तो इससे स्किन का नेचुरल पीएच बैलेंस बाधित हो सकता है, जिससे जलन, रेडनेस व इरिटेशन हो सकती है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपको अधिक समस्या हो सकती है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को रूखेपन की शिकायत हो सकती है। खासतौर से, अगर इसका इस्तेमाल बार-बार किया जाता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपक स्किन का नेचुरल ऑयल छीन सकता है। जिसके चलते आपकी स्किन अधिक रूखी व फ्लेकी हो सकती है। कभी-कभी जब यह स्थिति बिगड़ती है तो आपको एक्जिमा या डर्मेटाइटिस जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

Advertisement

आमतौर पर यह समस्या कम ही देखने को मिलती है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को अपनी स्किन पर बेकिंग सोडा अप्लाई करने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है। जब आपको बेकिंग सोडा से एलर्जिक रिएक्शन होता है तो इससे आपको खुजली, सूजन या यहां तक कि सांस लेने में भी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको अपनी स्किन पर बेकिंग सोडा लगाने के बाद ऐसे कुछ लक्षण नजर आते हैं तो अपनी स्किन को तुरंत क्लीन करें और डॉक्टर से परामर्श करें।

अगर आप बेकिंग सोडा को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपकी स्किन का नेचुरल बैरियर फंक्शन डिस्टर्ब हो सकता है। यह आपकी स्किन को पर्यावरणीय हमलावरों से बचाने और उसकी नमी बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक है। जब स्किन बैरियर पर नेगेटिव असर पड़ता है तो इससे आपको स्किन में इंफेक्शन, इरिटेशन व अन्य स्किन प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

Chemical burn
Chemical burn

कभी-कभी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से केमिकल बर्न की शिकायत भी हो सकती है। आमतौर पर, यह समस्या तब पैदा होती है, जब बेकिंग सोडा को लंबे समय तक स्किन पर लगाकर छोड़ दिया जाता है या फिर इसका उपयोग हाई कंसर्न्ट्रशन के साथ किया जाता है। इसलिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि जहां तक संभव हो, बेकिंग सोडा को स्किन पर अप्लाई करने से बचना चाहिए।

बेकिंग सोडा को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का एक नुकसान यह भी है कि इससे आपकी स्किन सनलाइट के प्रति अधिक सेंसेटिव हो सकती है। जब आपकी स्किन अधिक सेंसेटिव हो जाती है तो दिन में बाहर निकलने पर आपको सनबर्न और सन डैमेज का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए, अगर आप अपनी स्किन पर बेकिंग सोडा का उपयोग करते हैं, तो अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए धूप में बाहर जाने से पहले हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन अवश्य लगाएं।

यूं तो आपको बेकिंग सोडा को अपनी स्किन पर अप्लाई करने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। मसलन-

  • अपनी स्किन पर बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले छोटे से एरिया पर पैच टेस्ट जरूर करें।
  • वहीं, अगर आप बेकिंग सोडा को एक्सफोलिएंट के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो स्किन पर इसे अप्लाई करने से पहले पानी या किसी जेंटल क्लींजर की मदद से पतला करें। बेकिंग सोडा को बहुत अधिक बार-बार स्किन पर अप्लाई ना करें। सप्ताह में एक बार बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना पर्याप्त है।
  • बेकिंग सोडा का उपयोग करने के बाद स्किन के नेचुरल बैरियर को रिस्टोर करने के लिए माइॅश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement