For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन की अनोखी परंपराएं: Valentine Day's Amazing Celebration in The World

12:48 PM Feb 06, 2024 IST | Rajni Arora
वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन की अनोखी परंपराएं  valentine day s amazing celebration in the world
VALENTINE DAY
Advertisement

Valentine Day's Amazing Celebration in The World: वैलेंटाइन डे प्यार का उत्सव है। युवा दिलों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है जिसे वे अमूमन एक सप्ताह पहले वैलेंटाइन वीक से ही सेलिब्रेट करना शुरू कर देते हैं। जिसकी शुरूआत रोज डे से होती है- फिर प्रपोज डे, चाॅकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे और वेलेंटाइन डे। प्यार को कबूल करने या प्यार का इज़हार करने का बेहतरीन अवसर है। मौटे तौर पर दुनिया भर के प्रेमी अपने पार्टनर को कैंडी, चाॅकलेट, ग्रीटिंग कार्ड, स्टफ एनिमल जैसी चीजें देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं, तो कई लोग इसे अलग विशिष्ट तरीके से सेलिब्रेट करते हैं। फिर भी पूर्व से पश्चिम तक विभिन्न संस्कृतियों और परंपरााअें में रोमांटिक प्रेम का जश्न मनाने के अनूठी और दिलचस्प परंपराएं भी हैं। आइए कुछ अनोखी परंपराओं के बारे में जानें-

VALENTINE DAY
VALENTINE DAY

READ ALSO: Valentine’s day पर अपने खास को दीजिए कुछ खास

दक्षिण कोरिया में प्रेमी युगल साल में सिर्फ एक दिन प्यार का इजहार करने के लिए नाकाफी मानते हैं। हालांकि यहां वैलेंटाइन डे फरवरी में ही मनाया जाता है, लेकिन वे साल में 12 दिन यानी हर महीने की 14 तारीख को प्यार के खास दिन के रूप में सेलिब्रेट करते हैं- 14 जनवरी . डायरी दिवस , 14 फरवरी - वेलेंटाइन डे , 14 मार्च -व्हाइट डे, 14 अप्रैल - ब्लैक डे , 14 मई - रोज डे , 14 जून - किस डे , 14 जुलाई - सिल्वर डे , 14 अगस्त - ग्रीन डे , 14 सितंबर - फोटो डे, 14 अक्टूबर - वाइन डे, 11 नवंबर - पेपरो डे, 14 नवंबर - मूवी डे- 14 दिसंबर - हग डे।
वैलेंटाइन डे पर महिलाएं अपने प्यार का इजहार करने के लिए पुरुषों को चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देती हैं। अगले महीने 14 मार्च यानी ' वाइट डे' पर पुरुष महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट देकर अपनी सहमति देते हैं। सिंगल रह गए लोग अप्रैल में काले नूडल्स खाकर 'ब्लैक डे' मनाते हैं।

Advertisement

जर्मनी में प्यार के इजहार का तरीका काफी अलग है। वैलेंटाइन डे पर प्रेमी युगल द्वारा दिए जाने वाले उपहारों में जर्मन सिम्बल सुअर (पिग) का इस्तेमाल किया जाता है जो पारंपरिक रूप् से सौभाग्य और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। प्रेमी युगल प्यार के इज़हार के लिए एक-दूसरे को चाॅकलेट पिग्स, हार्टनुमा स्टफ्ट पिग खिलौने, बेबी-पिग वाली शेप या फोटो वाले कार्ड जैसे तोहफे देते हैं। इसके साथ कुछ लोग बिस्कुट या ब्रेड पर अपना मैसेज लिखवाकर अपने साथी को उपहार में देते हैं।

फ्रांस दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह है। ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन डे कार्ड की शुरुआत यहीं हुई थी। चाल्र्स ड्यूक आॅफ आॅरलियन्स ने 1415 में पहली बार जेल से अपनी पत्नी को लव लेटर्स भेजे थे। तभी से लव कार्ड का सिलसिला चल पड़ा। वेलेंटाइन डे पर युवक-युवतियों का जोड़ा बनाया जाता है।अगर युवक को युवती पसंद नहीं है तो वो दूसरी लड़की पसंद कर सकता है। लड़कियां भी बाॅनफायर में लड़कों की फोटो जलाकर अपनी नापसंदगी का इजहार करती हैं।
यहां का वैलेंटाइन सेलिब्रेशन दुनिया में सबसे खूबसूरत सेलिब्रेशन माना जाता है। सिर्फ ‘सिटी आॅफ लव’ कहलाने वाला पेरिस, वैल डे लॉयर क्षेत्र में सेंट-वैलेंटाइन गांव वैलेंटाइन सेलिब्रेशन के लिए होने वाली सजावट आकर्षण का कंेद्र रहती है। यहां 12-14 फरवरी को घरों और पेड़ों को लव काड्र्स, गुलाब के फूलों, बुके, रंग-बिरंगे रिबन जैसी चीजों से सजाया जाता है।

Advertisement

वेल्स में वैलेंटाइन डे प्रेमी जोड़ों के वेल्स संरक्षक संत सैन ड्वेनवेन की याद में 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस मौके पर प्रेमी युगल समुद्र तट पर वाॅक करते हैं। एक-दूसरे को स्नेह के प्रतीक के रूप में हस्तनिर्मित नक्काशीदार खूबसूरत लकड़ी के चम्मच तोहफे में देते हैं जिन पर कोई न कोई मैसेज लिखा होता है। इन स्पून को 'लव स्पून' कहा जाता है। अगर कोई अपने साथी से प्यार करता है, तो चम्मच रख लेता है, वरना वह चम्मच लौटा देता है।

अर्जेंटीना में फरवरी के बजाय जुलाई में वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है । यहां पूरे एक सप्ताह के लिए वीक ऑफ स्वीटनेस या सेमाना डे ला दुलज़ुरा' कहा जाता है। इस दिन कपल्स स्नो फॉल के बीच एक-दूसरे को किस करने के साथ चॉकलेट और मिठाइयां गिफ्ट करते हैं।

Advertisement

यहां 14 फरवरी को प्यार और रोमांस का दिन ट्विस्ट के साथ मनाया जाता है। केवल गुलाब और चॉकलेट तक ही सीमित नहीं है। पुरुष महिलाओं को एनोनिमस यानी बिना नाम के कार्ड भेजते हैं, जिसे जोकिंग लेटर कहा जाता है। महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। जो महिला भेजने वाले का नाम पहचान लेती है, उसे ईस्टर एग दिया जाता है।
दोस्तों को भी हस्तनिर्मित सफेद फूलों वाले कार्डों का आदान-प्रदान किया जाता है, जिन्हें स्नोड्रॉप्स कहा जाता है

जापान मेंं वैलेंटाइन डे टूफोल्ड-लव-डे ( दोतरफा-प्रेम-दिवस ) के रूप् में मनाया जाता है। यहां टूफोल्ड लव डे मनाने की परंपरा 1978 में शुरू हुई थी, जिसेे आज कोरिया,ताइवान, वियतनाम, चीन जैसे देश अपना चुके हैं। वैलेंटाइन डे पर महिलाएं अपने प्रेमी को होममेड होनमेई-चोको चाॅकलेट और गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करती हैं। जबकि उनके प्रेमी वाइट डे यानी 14 मार्च पर महिलाओं को उपहार (वाइट चाॅकलेट, कूकीज, ज्वैलरी,या दूसरे उपहार) देकर अपनी स्वीकृति देते हैं।

जापान में वैलेंटाइन डे दूसरे पुरूष संबंधियों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए थैंक्स गिविंग डे के रूप् में भी मनाया जाता है। 14 फरवरी को लड़कियां अपने दोस्तोंए महत्वपूर्ण लोगों और सहकर्मियों को भी चॉकलेट देती हैं। प्रत्येक चॉकलेट एक विशेष प्रकार के रिश्ते को दर्शाती है जैसे- गिरी-चोको या आब्लिगेशन चॉकलेट।

यहां वैलेंटाइन डे 24 फरवरी को ड्रैगोबर्टे या यंग कपल्स की सगाई के दिन के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। मूल रूप से यह दिन वैलेंटाइन डे और बसंत ऋतु का मिलाजुला रूप है। इस दिन युवा प्रेमी सुबह-सुबह अपने चेहरे और हाथों को बर्फ से धोते हैं। अपने साथी को उपहार में देने के लिए रंग-बिरंगे ताजे फूल लेने जंगल में जाते हैं और जल्द से जल्द अपने साथी को ये फूल देकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं।

Advertisement
Advertisement