For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Weight Loss: रस्‍सी कूदने के इन तरीकों को जरूर आजमाएं, तेजी से घटेगा फैट

बचपन के मस्‍ती भरे दिनों की याद दिलाने के अलावा रस्‍सी कूदने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं।
07:30 AM Aug 31, 2023 IST | Garima Shrivastava
weight loss  रस्‍सी कूदने के इन तरीकों को जरूर आजमाएं  तेजी से घटेगा फैट
Skipping Rope Exercise
Advertisement

Various Skipping Rope Exercise- हम सभी ने कभी न कभी रस्‍सी जरूर कूदी होगी। बचपन में हम में से अधिकांश लोगों ने दोस्‍तों के साथ खेलते हुए कई बार इसका आनंद भी लिया होगा। बचपन के मस्‍ती भरे दिनों की याद दिलाने के अलावा रस्‍सी कूदने के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। यदि आप कम समय में अधिक फैट बर्न करना चाहते हैं तो आपके लिए इससे बेहतर एक्‍सरसाइज और कोई नहीं हो सकती। प्रतिदिन 10 मिनट रस्‍सी कूदने से हार्ट तो हेल्‍दी रहता ही है, साथ ही ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। प्रतिदिन तेज गति से 20 मिनट रस्‍सी कूदने से लगभग 362 कैलोरी बर्न की जा सकती हैं। थोड़े-थोड़े अंतराल में यदि दिन में दो बार ये एक्‍सरसाइज की जाए तो फैट कम करने का अपना लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सकता है। लेकिन रस्‍सी कूदने की स्‍टाइल में यदि कुछ बदलाव किए जाएं तो अधिक फायदा मिल सकता है। तो चलिए जानते हैं रस्‍सी कूदने की विभिन्‍न तरीकों के बारे में।

स्‍पीड रोप

speed rope
speed rope

जो लोग अच्‍छे तरीके से रस्‍सी कूदना जानते हैं वे इसका अभ्‍याय कर सकते हैं। स्‍पीड रोप एक्‍सरसाइज में आपको केवल लगातार कूदने की कोशिश करने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर के लिए तेज रस्‍सी कूदने का प्रयास करना चाहिए। आप 30 से 60 सेकंड का टाइमर सेट करें ताकि अधिक थकान न हो। आप अपनी गति को जितना अधिक बढ़ाएंगे, आपके कूदने की संख्‍या भी उतनी ही अधिक होगी। इस एक्‍सरसाइज को अधिक इंट्रेस्‍टिंग बनाने के लिए किसी दोस्‍त या परिवार के सदस्‍य की भी हेल्‍प ले सकते हैं।

सिंगल फुट हॉप्‍स

इस एक्‍सरसाइज को और अधिक इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए सिंगल फुट हॉप्‍स का सहारा ले सकते हैं। इसमें रस्‍सी कूदने के लिए आपको दोनों पैरों की बजाय एक पैर से उछलना है। ये एक एडवांस जंप रोप मूवमेंट है जो आपके पैरों को मजबूत करके बैलेंस बनाने में सहायता करेगा। एक बार में 10 से 20 बार जंप करें। पहले एक पैर से ऐसा करें फिर दूसरे पैर से फॉलो करें। इससे कई बार आपके घुटने में तनाव आ सकता है इसलिए इसे करते वक्‍त सावधानी अवश्‍य बरतें। जिन लोगों के घुटने में दर्द रहता है उन्‍हें ये एक्‍सरसाइज करने से बचना चाहिए।

Advertisement

हाई नी स्‍कीपिंग

High knee skipping
High knee skipping

जो लोग रस्‍सी कूदने में माहिर हैं वे फैट बर्न करने के लिए हाई नी का प्रयोग कर सकते हैं। हाई नी स्‍कीपिंग एक बेहतरीन वेरिएशन है जो कम समय में अधिक हेल्‍थ बेनिफिट्स दे सकता है। इसका अभ्‍यास करने के लिए जब आप रस्‍सी कूदते हैं तो अपने पैरों को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं और छाती तक ले जाएं। घुटनों को ऊपर तक ले जाने से आपकी पैरों की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं, जिससे उन्‍हें टोन करने में मदद मिलती है। साथ ही ऐसा करने से कमर पर जमा फैट भी बर्न होने लगता है। ये ओवरऑल बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकती है। शुरुआत में 10 हॉप्‍स से शुरुआत करें और धीरे-धीरे इसकी संख्‍या बढ़ाते जाएं।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

रस्‍सी कूदते वक्‍त बरतें सावधानी

- रस्‍सी कूदते वक्‍त आपको अपनी बॉडी को अधिक ढीला नहीं छोड़ना है। इससे चोट लग सकती है।

- इस दौरान काउंट और समय का ध्‍यान रखें।

Advertisement

- शुरुआत में अधिक हॉपिंग करने से बचें।

- रुक-रुक कर अभ्‍यास करें।

- रस्‍सी कूदने के दौरान थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं।

- एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी को कूल डाउन करना न भूलें।

Advertisement
Tags :
Advertisement