For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वास्तु शास्त्र और महिलाओं का है गहरा संबंध, इन गलतियों से मन रहता है विचलित, जानें इसका महत्व: Vastu and Women

घर के वास्तुदोष का सबसे अधिक प्रभाव घर की महिला पर ही पड़ता है। घर में वास्तुदोष होने से महिलाओं को शारीरिक और मानसिक कष्ट उठाने पड़ते हैं।
05:00 PM Mar 01, 2023 IST | Naveen Parmuwal
वास्तु शास्त्र और महिलाओं का है गहरा संबंध  इन गलतियों से मन रहता है विचलित  जानें इसका महत्व  vastu and women
Advertisement

Vastu and Women: हर घर में एक कुशल गृहिणी ही अपने प्रयासों से उस घर को स्वर्ग बनाती है। महिलाओं का अधिकतर समय घर पर ही व्यतीत होता है। इस वजह से घर में होने वाली घटनाओं का प्रभाव भी उन पर अधिक पड़ता है। यही वजह है कि घर का वास्तु बिगड़ने पर महिलाओं के स्वभाव में भी परिवर्तन आ जाता है और आए दिन वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न होने लगती है। घर का वास्तुदोष घर में नकारात्मकता के साथ महिलाओं के लिए कई मानसिक और शारीरिक कष्ट उत्पन्न करता है। जिसके कारण महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है और महिलाओं की यह मानसिक अशांति गृहक्लेश का कारण बनती है। आज इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि ऐसे कौनसे वास्तु दोष हैं, जिनका महिलाओं से सीधा संबंध है और उनसे बचने के उपाय क्या है।

Vastu and Women: रसोईघर में शीशा

Vastu and Women
Vastu and Women Relation

रसोईघर में शीशा लगाने से महिला को कमरदर्द, पेट से जुड़ी समस्याएं, मानसिक असंतुलन की परेशानी होती है। रसोईघर में शीशा लगवाने से घर के सदस्यों के बीच हमेशा झगड़े होते रहते हैं। साथ ही रसोईघर में कभी मंदिर भी नहीं बनाना चाहिए। इससे लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में धन की हानि होती है। इसलिए वास्तु के अनुसार घर की रसोई में मंदिर बनाना शुभ नहीं होता है।

दंपति के कमरे में नुकीली वस्तुएं

Vastu and Women Relation
Sharp objects in the couple’s room

घर में रहने वाले दंपति को भूलकर भी अपने कमरे में किसी धार्मिक वस्तु या देवी-देवताओ की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इससे महिला को मानसिक अशांति होती है। कमरे की दक्षिण-पूर्व दिशा में कोई भी धारदार और नुकीली वस्तुएं रखने से पति-पत्नी का आपसी प्रेम कम होता है। दंपति का कमरा वास्तु नियमों के अनुसार ही होना चाहिए, ताकि दोनों के बीच प्रेम, मधुरता बनी रहे।

Advertisement

कंटीले पौधे

Vastu tips
Thorny Plants

घर की महिला को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि घर के बगीचे में कभी भी कोई कांटेदार पौधा न लगाये। इस तरह के पौधे से महिला की तरक्की में बाधाएं आती है और घर के बाकि सदस्य के साथ महिला का मनमुटाव होता है। अगर घर में कंटीली झाड़ियां या दूसरे कंटीले पौधे हो तो उन्हें हटा दें। घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है, इससे घर की महिला कम बीमार होती है।

उत्तर-पूर्व दिशा की ऊंचाई

Bedroom Vastu
North east elevation

यदि किसी घर में उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण बाकी की दिशाओं से ऊंचा हो तो घर की महिला को गंभीर बीमारियां होती हैं। घर की उत्तर-पूर्व दिशा बंद रखने से उस घर में रोग और धन का खर्च दोनों ही बढ़ जाते हैं। ऐसे में घर की महिला दुर्घटना का शिकार हो सकती है। साथ ही गर्भाशय से जुड़े रोग भी होते हैं। इस वास्तुदोष से बचने का उपाय यह है की घर की उत्तर-पूर्व दिशा को खुला रखें और दक्षिण-पश्चिमी दिशा को बंद रखें।

Advertisement

यह भी पढ़ें: बदलना चाहती हैं किस्मत तो घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक ही नहीं और भी बातों का रखें ध्यान: Main Door Vastu

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement