स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

बरगद की पूजा से प्राप्त होगा सौभाग्य, लंबी आयु और समृद्धि: Vat Savitri Puja

06:00 AM May 17, 2023 IST | Yashi
Vat Savitri Puja
Advertisement

Vat Savitri Puja: वट पूर्णिमा देशभर में महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा जैसे विभिन्न राज्यों में मनाया जाने वाला एक पारंपरिक त्योहार है। इस पर्व को ओडिशा और मिथिला क्षेत्र (भारत और नेपाल) की विवाहित महिलाओं द्वारा वट सावित्री व्रत (सावित्री व्रत) के रूप में मनाया जाता है। यह ज्येष्ठ के माह में अमावस्या पर मनाया जाता है। वट पूर्णिमा को वट सावित्री पूर्णिमा, वट पूर्णिमा, पूर्णिमा चव्हाण या साबित्री उवांस के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, अमंता और पूर्णिमांत के पारंपरिक त्योहार एक ही दिन होते हैं। भारत के उत्तरी भाग जैसे मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, पंजाब और उत्तर प्रदेश पूर्णिमांत कैलेंडर के अनुसार चलते हैं, जबकि दक्षिणी भाग अमांता कैलेंडर का अनुसरण करते हैं।

Advertisement

व्रत कथा

इस व्रत को करने से सौभाग्य और संतान की प्राप्ति होती है और स्त्रियों की अन्य मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। इस अनुष्ठान की प्रार्थना और पूजा वट वृक्ष (बरगद का पेड़) और सावित्री को समर्पित है। वट सावित्री पूजा के दौरान सभी विवाहित महिलाएं बरगद के पेड़ की छाल के चारों ओर पवित्र धागे बांधती हैं और अपने पति के समृद्ध जीवन और दीर्घायु के लिए पेड़ की पूजा करती हैं। मूल रूप से इस व्रत को करने का उद्देश्य पति की भलाई और सुखी पारिवारिक जीवन के लिए होता है।

Advertisement

यह पूजा-अनुष्ठान महाभारत (कुरुक्षेत्र युद्ध के महाकाव्य) में प्रसिद्ध सावित्री सत्यवान कथा से उत्पन्न हुआ। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, बरगद का पेड़ त्रिमूर्ति के अस्तित्व को दर्शाता है, जो भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं। ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ की जड़ में भगवान ब्रह्मा रहते हैं, भगवान विष्णु बीच में रहते हैं और भगवान महेश बरगद के पेड़ के शीर्ष भाग में रहते हैं। इस प्रकार बरगद के पेड़ की पूजा करने और वट सावित्री व्रत से संबंधित कथाओं को सुनने से यह वास्तव में सभी मनोकामनाओं को पूरा करता है और बहुतायत से फलदायी माना जाता है।

Advertisement

वट सावित्री पूजा

Vat Savitri Puja

स्कंद पुराण और भविष्योत्तर पुराण के अनुसार, यह व्रत (व्रत) हिंदू कैलेंडर के ज्येष्ठ (जून) महीने में शुक्ल पक्ष की प्रत्येक पूर्णिमा को किया जाता है। वट सावित्री एक हिंदी नाम है, जो दो शब्दों वट और सावित्री का एक संयोजन है, जहां वट का अर्थ है बरगद का पेड़ और सावित्री का अर्थ देवी (देवी) का एक रूप है। यह व्रत या व्रत सावित्री को समर्पित है, जिन्होंने अपने पति सत्यवान को मृत्यु के देवता यमराज द्वारा ले जाने से बचाया था। वट सावित्री अमावस्या एक शुभ दिन है और विवाहित महिलाएं इस दिन व्रत रखती हैं। लोग वट सावित्री पूजा को बहुत शुभ और धन्य मानते हैं।

Advertisement

व्रत के लाभ

Vrat Benefits

ऐसा माना जाता है कि इस अनुष्ठान को करने से विवाहित हिंदू महिलाओं को सौभाग्य और बेहतर जीवन का आशीर्वाद मिलता है। जो विवाहित हिंदू महिला पूरी श्रद्धा के साथ व्रत का पालन करती है, वह अपने पति के लिए सौभाग्य, लंबी आयु और समृद्धि लाने में सक्षम होगी। जो इस व्रत के सभी अनुष्ठानों को करता है, वह सुखी और शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन का आनंद उठाएगा।

Tags :
grehlakshmiSavitri VratVat PurnimaVat savitri
Advertisement
Next Article