For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेज कटलेट बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान: Veg Cutlet Mistakes

04:00 PM Jul 23, 2023 IST | Mitali Jain
वेज कटलेट बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान  veg cutlet mistakes
Veg Cutlet Mistakes
Advertisement

Veg Cutlet Mistakes: स्नैक्स टाइम में अक्सर हमारा कुछ अच्छा खाने का मन करता है और ऐसे में हमें समझ में नहीं आता कि क्या बनाया व खाया जा सके। लेकिन अगर आप अभी घर पर हैं और कुछ बेहद ही डिलिशियस बनाना चाहते हैं तो ऐसे में वेज कटलेट बनाना अच्छा आइडिया है। वेज कटलेट खाने में बेहद ही टेस्टी और क्रिस्पी होते हैं, जिसे अक्सर हम चटनी या सॉस के साथ खाते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें वेज कटलेट खाना काफी अच्छा लगता है, लेकिन फिर भी जब वे घर पर इसे बनाते हैं, तो वह उतना टेस्टी और क्रिस्पी नहीं लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेज कटलेट बनाते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वेज कटलेट बनाते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

मसालों पर ध्यान न देना

वेज कटलेट का टेस्ट उसके मसालों में ही छिपा होता है। ऐसे में मसालों पर ध्यान देना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन कई बार यह देखने में आता है कि हम वेज कटलेट को टेस्टी बनाने के चक्कर में बहुत तेज मसाले डाल देते हैं। जिसके चलते वेज कटलेट का पूरा टेस्ट बिगड़ जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि भले ही आप वेज कटलेट को टेस्टी बनाना चाहते हैं, लेकिन मसालों को बैलेंस करके ही इस्तेमाल करें। अगर आप किसी तरह की गलती से बचना चाहते हैं तो पहले थोड़ा कम मसाले डालकर उसे चेक करें। इस तरह आप मसालों को आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं।

Advertisement

मिश्रण की कंसिस्टेंसी को नजरअंदाज करना

Veg Cutlet Recipe
veg cutlet consistency

वेज कटलेट बनाते समय कई बार ऐसा होता है कि उसकी शेप सही नहीं बन पाती है या फिर उसे तलने में परेशानी होती है। पैन में तलते समय वह बिखरना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कटलेट का मिक्सचर काफी नम होता है। ऐसी कई सब्जियां होती है, जिन्हें वेज कटलेट में शामिल करते समय पहले उसका अतिरिक्त पानी निकालना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपका मिश्रण काफी गीला या गूदेदार बन जाता है। एक बार सभी सब्जियों को मिश्रण में डालने के बाद अतिरिक्त पानी निकालना काफी कठिन मुश्किल हो जाता है।

ब्रेडक्रम्ब का इस्तेमाल न करना

जब भी आप कटलेट बनाते हैं तो ऐसे में ब्रेडक्रम्ब का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। अक्सर हम कटलेट को बाइंड करने के लिए कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके अलावा ब्रेडक्रम्ब की कोटिंग करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपको एकदम क्रिस्पी वेज कटलेट मिलते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि वेज कटलेट को बेहतर शेप देने और तलने के लिए बाइडिंग एजेंट का होना बेहद जरूरी है। लेकिन ब्रेडक्रम्ब सिर्फ एक बाइडिंग एजेंट की तरह ही काम नहीं करता है, बल्कि उसे अधिक क्रिस्पी भी बनाता है। इसलिए, आप कटलेट को तलने से पहले ब्रेडक्रम्ब से कोटिंग अवश्य करें।

Advertisement

मिक्सचर को फ्रिज में ना रखना

Veg Cutlet Mixture
Veg Cutlet Mixture

यह एक कॉमन मिसटेक है, जिसे हम सभी बार-बार दोहराते हैं। घर पर कटलेट बनाते समय हम उसका मिश्रण तैयार करते हैं और फिर सीधे उसे तलना शुरू कर देते हैं। लेकिन सबसे बेहतर होगा कि आप कटलेट के मिश्रण को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। जब आप इसे फ्रिज में रखते हैं तो इससे यह ठंडा हो जाता है। जिसके कारण कटलेट को शेप देना काफी आसान हो जाता है। साथ ही साथ, इसे तलने में भी आसानी होती है।

तेल के तापमान पर ध्यान ना देना

कटलेट बनाते समय कई लोग उसके बहुत अधिक ऑयली होने की शिकायत करते हैं या फिर वे ऊपर से जल जाते हैं और अंदर से कच्चे रह जाते हैं। इसके पीछे सबसे मुख्य वजह तेल का तापमान होता है। ध्यान रखें कि आपका तेल गरम हो और फिर कटलेट बनाते समय उसे मीडियम-हाई हीट पर ही सेकें। साथ ही, कटलेट के पूरे बैच को तलने से पहले थोड़ा सा मिश्रण डालकर तापमान चेक कर लें।

Advertisement

एक साथ बहुत सारे कटलेट तलना

Veg Cutlet Recipe
Veg Cutlet Mistakes

वेज कटलेट को पकने में आपको थोड़ा अतिरिक्त समय लग सकता है, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप पैन में एक साथ बहुत सारे कटलेट डाल लें। जब आप पैन को ओवर फिल कर देते हैं तो इससे ना केवल कटलेट को पलटने में मुश्किल होती है, बल्कि इससे वे समान रूप से पकते नहीं हैं। इतना ही नहीं, पैन में एक साथ बहुत अधिक कटलेट डालने से वे आपस में चिपक सकते हैं या टूट सकते हैं। इसलिए, सारे कटलेट को एक साथ पैन में डालने से पहले बैचों में तलें। जिससे वे सही तरह से पक सकें।

कटलेट को बार-बार पलटना

कटलेट को तलते समय उसे पलटने की जरूरत होती है। लेकिन कुछ लोग जब वेज कटलेट बनाते हैं तो वे उसे बार-बार पलटते रहते हैं। जबकि यह तरीका गलत है। जब आप कटलेट को बार-बार पलटते हैं तो इससे उसके पैन में टूटने की संभावना काफी बढ़ जाती है। साथ ही साथ, ऐसा करने से कटलेट सही ढंग से पक नहीं पाते है और उनमें वह क्रिस्पीनेस नहीं आती है, जो आपको चाहिए होती है। इसलिए, हमेशा पहले कटलेट को एक तरफ से सिकने दे। जब यह एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तभी आप उसे दूसरी तरफ से धीरे से पलट दें। इस तरह आप दोनों तरफ से कटलेट को अच्छी तरह से पकने दें। इससे यह काफी क्रिस्पी और टेस्टी बनेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement