For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सब्जियों से कीड़े निकालने के लिए ये तरीके अपनाएं: Vegetable Worms Hack

04:00 PM May 20, 2023 IST | Nidhi Mishra
सब्जियों से कीड़े निकालने के लिए ये तरीके अपनाएं  vegetable worms hack
Vegetable Worms Hack
Advertisement

Vegetable Worms Hack: पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक, मटर और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में अक्सर छोटे-छोटे कीड़े रहते हैं। ये सब्जियों को अंदर से सड़ा देते हैं। साथ ही उन्हें खोखला कर देते हैं। सब्जियों में कीड़े इतने छोटे होते हैं कि कभी-कभी ये आंखों से भी दिखाई नहीं देते हैं। इन कीट वाली सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते है। यदि सही तरीके से सब्जियों की सफाई किए के बिना ही इसका सेवन किया जाता है, तो इसके कारण शरीर में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और खाद्य जनित बीमारियां पैदा हो सकती है। यहाँ कुछ आसान किचन हैक्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको पालक और फूलगोभी जैसी हरी सब्ज़ियों को पकाने से पहले किसी भी कीड़े को साफ करने के लिए आज़माना चाहिए।

ठंडे और बहते पानी से साफ करें

Vegetable Worms
Clean Vegetables with Water

यह भारतीय घरों में गंदगी हटाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम विधि है। सबसे पहले सब्जी के पैकेजिंग और स्टिकर को हटा दें। उसके बाद सब्जियों को अच्छी तरह ठंडे पानी से धो लें। हरे पत्तेदार सब्जियों को एक कटोरी पानी में कुछ मिनट के लिए भिगो दें और उन्हें धो लें। ऐसा दो बार करें। मशरूम को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे मशरूम जल्दी और अच्छे से साफ हो जाता है। क्योंकि मशरूम को नल के नीचे रखकर धोने से यह ख़राब हो जाते है। धोने के बाद इसे सूती कपड़े पर रखकर सुखाना न भूलें। अंगूर, सेब, अमरूद, आलूबुखारा, आम, आड़ू और नाशपाती जैसे फलों को कम से कम दो से तीन बार सादे पानी से जरूर धोएं।

सिरका और पानी

Vinegar
Vinegar

10 प्रतिशत सफेद सिरके और 90 प्रतिशत पानी का एक घोल तैयार कर लें। अब इस घोल में सब्जियों और फलों को 20 मिनट के लिए भिगो दें। 20 मिनट के बाद सब्जियों और फलों को अच्छे से हिला लें और फिर सादे पानी से धो लें। इससे आपकी सब्जियां लंबे समय तक बिना खराब हुए ताजा रहेंगी।

Advertisement

पानी के साथ नमक और बेकिंग सोडा

Baking Soda

एक लीटर पानी में एक छोटा चम्मच नमक या बेकिंग सोडा को मिला लें। अब इस घोल में सब्जियों को 2-5 मिनट के लिए भिगाकर छोड़ दें। अगर इस घोल में सफाई के लिए फलों को भिगा रहें है। तो ज्यादा समय लग सकता है, इसलिए उन्हें लगभग 30 मिनट के लिए भिगाकर छोड़े दें। घोल से सब्जियों और फलों को निकालकर साफ पानी से धो लें। घोल फलों और सब्जियों के छिलकों से कीटनाशक को हटाने में मदद करता है।

ब्लैंचिंग

ब्लैंचिंग

ब्लैंचिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सब्जियों और फलों को पहले गर्म पानी में डुबोया जाता है, उसके बाद ठंडे पानी से धोया जाता है। एक पैन में पानी उबालें और गैस बंद कर दें। अब सब्जियों को पैन में तीन मिनट से ज्यादा न डुबोएं। क्योंकी ऐसा करने से सब्जी पक जाएगी और उसका स्वाद भी खराब हो जाएगा। अब गर्म पानी से सब्जियों को निकालकर ठंडे पानी से साफ कर लें।

Advertisement

वेजिटेबल स्प्रे बनाएं

Vegetable Spray

एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच सफेद सिरका और एक कप पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस स्प्रे का उपयोग करने से पहले इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब लगभग 30 सेकंड के लिए इस घोल को सब्जी पर स्प्रे बोतल की मदद से स्प्रे करें। इसके बाद सब्जी को ठंडे पानी से धो लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement