For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घरेलू उपायों से दूर करें लंबे समय तक ठीक न होने वाला वायरल इन्फेक्शन: Viral Infection Remedy

04:00 PM Jun 21, 2023 IST | Rani
घरेलू उपायों से दूर करें लंबे समय तक ठीक न होने वाला वायरल इन्फेक्शन  viral infection remedy
Viral Infection Remedy
Advertisement

Viral Infection: कविता शर्मा को बुखार आए 5 दिन से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन उन्हें बेहतर नहीं महसूस हो रहा। न सिर्फ उन्हें बुखार है बल्कि उनकी नाक भी बंद है, शरीर में दर्द है और गले में भी खराश की शिकायत है। कहा जाता है कि बुखार तीन से पांच दिनों में ठीक हो जाता है और शरीर भी रिकवर करने लगता है लेकिन कविता शर्मा को बुखार हुए पांच दिन हो चुके हैं लेकिन बुखार कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ऐसा सिर्फ कविता शर्मा के साथ ही नहीं हुआ है, इन दिनों होने वाला बुखार लंबे समय तक चल रहा है जिसे डॉक्टर वायरल इन्फेक्शन कहते हैं।

घरेलू उपाय हैं मददगार

Viral Infection Remedy
Home Remedy is useful for viral infection

वायरल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए कई तरह की दवाइयां दी जाती है जो शरीर को पूरी तरह से तोड़ देती हैं। ऐसे में जरूरत महसूस होती है कि कुछ ऐसा इलाज किया जाए, जो शरीर को तोड़े नहीं बल्कि मजबूती प्रदान करे और जल्दी ठीक होने में मदद करें। हम जब अपने घर में नजर दौड़ आएंगे तो हमें कई ऐसे घरेलू उपाय नजर आ सकते हैं, जो लंबे समय तक ठीक ना होने वाले वायरल इन्फेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। आज इस लेख में ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में दिल्ली नगर निगम के आयुर्वेद विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरपी पाराशर (मनोचिकित्सक एवं आयुर्वेद विशेषज्ञ) से जानते हैं।

  • शरीर में इन्फ्लेमेशन होने का सबसे बड़ा कारण है तेज गर्मी में बहुत ठंडा पी लेना या खा लेना। इससे शरीर में सूजन होने का खतरा रहता है, जो जल्दी ठीक होने का नाम नहीं लेता है। ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर देना सही है। 
  • लगातार गुनगुना पानी के सेवन से नाक और गले को राहत मिलती है और इन्फेक्शन भी जल्दी ठीक होता है। 
  • इसके अलावा हर 2-3 घंटे बाद नमक वाले गरम पानी से गरारे करने से भी आराम मिलता है। 
  • यदि आपको चाय पीना पसंद है, तो चाय में भी नमक डालकर पिएं। इसके सेवन से इन्फेक्शन के साथ सूजन को भी खत्म करने में मदद मिलेगी। 
  • इस बीच गरम पेय पदार्थों का सेवन करते रहना जरूरी है, जैसे गरम दूध, चाय, कॉफी। गर्मागर्म वेजीटेबल सूप ज्यादा असर करता है। इससे व्यक्ति को पोषण मिलता है, साथ ही इसकी गर्माहट गले में सूजन को खत्म करने में मददगार है। आप इस सूप को बनाते समय टमाटर और मौसमी सब्जियों के साथ पालक, हरा प्याज, गाजर डाल सकती हैं। इससे शरीर की कमजोरी दूर होगी। 
  • आप चाहें तो दूध और सूप में किशमिश भी डाल सकती हैं। इससे पेट साफ होता है और खून भी बढ़ता है। 
  • इसके अलावा, आप दूध में हल्दी और बादाम के साथ काली मिर्च भी उबालकर डालें। इससे ताकत भी मिलेगी, इम्यूनिटी भी बढ़ेगी और वायरस को खत्म होने में मदद मिलेगी। इसी काढ़े में गिलोय भी रस डाला जा सकता है। 
  • तुलसी, अदरक, लौंग और काली मिर्च का प्रयोग दूध, चाय, पानी में जरूर किया करें, बिल्कुल काढ़े की तरह। इनमें मौजूद एंटी वायरल गुण इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • वायरल इन्फेक्शन के दौरान भूख कम या खत्म हो जाती है, कुछ खाने का मन नहीं करता है लेकिन खाना छोड़ देने से शरीर की कमजोरी और बढ़ जाएगी। इसके लिए भोजन में छोटी इलायची का इस्तेमाल करें। इससे भूख भी लगेगी और स्वाद भी आएगा। 
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement