For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

विटामिन ई का इस्तेमाल फेस पैक के तरह कर सकते हैं: Vitamin E Capsule

विटामिन ई के कैप्सूल को खरीदने की आवश्यकता है। आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन-ई का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।
02:00 PM Mar 18, 2023 IST | Pragati Raj
विटामिन ई का इस्तेमाल फेस पैक के तरह कर सकते हैं  vitamin e capsule
Advertisement

Vitamin E Capsule: विटामिन ई एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जिसका उपयोग स्किन साइंटिस्ट में पचास से अधिक वर्षों से किया जाता रहा है। वास्तव में, यूएस स्थित नेशनल लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ई का उपयोग यूवी रेज के कारण होने वाली त्वचा से होने वाली समस्या को कम करता है।

यूवी एक्सपोजर से आपकी रक्षा करने के अलावा, विटामिन में मौजूद सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को चिकना, चमकदार और एकसमान बनाते हैं। इसलिए, अगर हम सभी को अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किसी चीज की आवश्यकता है, तो वह विटामिन ई है। आखिरकार, यह त्वचा की रक्षा करने के साथ-साथ उसे पोषण देने में भी मदद करता है।

लेकिन अगर आप विटामिन ई क्रीम का जार लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम यहां आपको बता दें कि घर पर बना विटामिन ई मास्क बेहतर काम कर सकता है। आपको केवल विटामिन ई के कैप्सूल को खरीदने की आवश्यकता है। आज हम आपको बताएंगे कि विटामिन-ई का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Advertisement

Vitamin E Capsule:चिकनी त्वचा के लिए एलोवेरा और विटामिन ई मास्क

Vitamin E Capsule
Vitamin E Capsule with Aloe vera Gel

इसके लिए आपको एक एलोवेरा का तना और एक विटामिन ई कैप्सूल की आवश्यकता होगी। एलोवेरा के तने से गूदा निकालें और इसे कैप्सूल से विटामिन ई तेल के साथ मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और मिश्रण को सूखने दें। लगभग आधे घंटे के बाद, मास्क को हटाने के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा और विटामिन ई दोनों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा पर काले धब्बे को जड़ से खत्म करेगा। साथ ही एक ताज़ा चमक प्रदान करेंगे और आपकी त्वचा को चिकना करेंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता और विटामिन ई मास्क

Vitamin E Capsule Mask
Vitamin E and Papaya Mask

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच पपीते का गूदा, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और 15 से 20 बूंद विटामिन ई तेल की आवश्यकता होगी। एक बाउल में तेल डालें और उसमें पपीते का गूदा और गुलाब जल डालें। अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे सूखने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

Advertisement

पपीता और विटामिन ई का मिश्रण त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ-साथ चमक प्रदान करने में मदद करेगा। पपीते में पपैन एंजाइम होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ-साथ टैन को भी हटाता है, जबकि विटामिन ई त्वचा को एक साथ हाइड्रेट करता है।

यह भी देखे-हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

Advertisement

एंटी-एजिंग के लिए ग्रीन टी, शहद और विटामिन ई

Vitamin E Mask
Green Tea and Honey Mask

आपको एक कप ग्रीन टी, 2 से 3 बड़े चम्मच चावल का आटा, एक 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 विटामिन ई कैप्सूल की आवश्यकता होगी। एक कप ग्रीन टी बनाना शुरू करें और इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक यह कमरे के तापमान पर न आ जाए।

इसके बाद चावल का आटा, शहद और विटामिन ई को ग्रीन टी के साथ तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक पेस्ट न बन जाए। मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और इसे 10 मिनट तक सूखने दें। अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए कॉटन के पैड का इस्तेमाल करें। उसे गुनगुने पाने में गिलाकर अपने चेहरे को अच्छे तरीके से पोछ लें।

इस एंटी-एजिंग मास्क के कई फायदे हैं। इससे आपके चेहरे पर छोटी लाइन नहीं दिखती है, त्वचा टाइट रहता है, और अपनी त्वचा पर होने वाले छोटे लाइन को आने से रोकता है। विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट लाभ नई त्वचा कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देते हैं और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर आप एंटी एजिंग से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इस मास्क को 2 हफ्ते में एक बार जरूर अप्लाई करना चाहिए।

एक्सफोलिएशन के लिए अंडा, दही और विटामिन ई मास्क

Vitamin E Mask
Egg, Curd and Vitamin E Mask

आपको 1 बड़ा चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच फेंटे हुए अंडे और 1 विटामिन ई कैप्सूल की आवश्यकता होगी। दही और अंडे को बराबर भागों में मिला कर रखें। फिर इसमें विटामिन ई का तेल मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और लगभग 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। सूखने के बाद आप मास्क को साफ़ कर लें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। दही आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, अंडा चमक प्रदान करता है, जबकि विटामिन ई आपके चेहरे को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

इस मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं अगर आपको अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखना है तो।

हाइड्रेशन के लिए नारियल का तेल और विटामिन ई मास्क

Face Mask
Coconut Oil and Vitamin E Capsule Mask

आपको 8 बड़े चम्मच नारियल के तेल और विटामिन ई के 2 कैप्सूल की आवश्यकता होगी। नारियल के तेल को पिघलाकर इसमें विटामिन ई का तेल मिलाएं। मिश्रण को एक कंटेनर में डालें और आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि यह जम जाए। एक बार सेट हो जाने पर, मिश्रण को मास्क के रूप में अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें।

नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड होते हैं जो बहुत शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं और इसकी नमी को बरकरार रखते हैं, जबकि विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को चमकाते हैं। आपको ये भी बता दें कि यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो नारियल के तेल से दूर रहें क्योंकि यह आपको मुहांसे दे सकता है, लेकिन अगर आपका चेहरा ड्राई हैं तो इस पैक को लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

ग्लिसरीन और विटामिन ई मास्क

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी। ग्लिसरीन, गुलाब जल और विटामिन ई तेल को एक साथ मिलाकर साफ त्वचा पर लगाएं। आप इसे रात भर या 4-5 घंटे के लिए भी रहने दे सकते हैं। इसे पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

यह फेस मास्क आपकी त्वचा को नरम बना देगा। ग्लिसरीन का एक फायदा ये है कि आपको इसे लगाने के तुरंत बाद फेस वॉश करने की आवश्यकता नहीं है। आप इसे ओवरनाइट भी चेहरे पर लगा छोड़ सकते हैं।

तो इस तरह से आप विटामिन ई का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। विटामिन ई के कई फायदे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे कम खर्च में चेहरे को एंटी एजिंग से बचा सकते हैं। साथ ही चेहरे को ग्लोइंग और मॉइस्चराइज कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement