For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वॉकिंग से भी बर्न कर सकते हैं एक्‍स्‍ट्रा फैट, बस इसके साथ करें ये सीक्रेट एक्‍सरसाइज: Walking Benefits for Fat

लोग वॉकिंग को कम आंकते हैं लेकिन रोजाना टहलने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स प्राप्‍त हो सकते हैं।
07:30 AM Oct 13, 2023 IST | Garima Shrivastava
वॉकिंग से भी बर्न कर सकते हैं एक्‍स्‍ट्रा फैट  बस इसके साथ करें ये सीक्रेट एक्‍सरसाइज  walking benefits for fat
Walking Benefits for Fat
Advertisement

Walking Benefits for Fat: वजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी उतनी ही जरूरी है जितनी कि डाइट। हम में से अधिकतर लोग वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन एक्‍सरसाइज करने के लिए समय और इच्‍छा दोनों की कमी की वजह से इच्छित परिणाम प्राप्‍त नहीं हो पाता। ऐसे लोगों के लिए वॉकिंग से बेहतर और कोई एक्‍सरसाइज नहीं हो सकती। हालांकि लोग वॉकिंग को कम आंकते हैं लेकिन रोजाना टहलने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स प्राप्‍त हो सकते हैं। ऐसा करना वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। वास्‍तव में इसके सभी बेनिफिट्स का लाभ उठाने और वजन कम करने के लिए आपको थोड़ा तेज और फोकस्‍ड तरीके से चलने की प्रेक्टिस करनी होगी। टहलने से फैट बर्न और कमर की चौड़ाई कम करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं कुछ तरीकों और तकनीकों को फॉलो करके, आप प्रभावी रूप से कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं।

पॉवर वॉकिंग

Walking Benefits for Fat
power walking

पॉवर वॉकिंग एक लोकप्रिय तकनीक है जिसे फॉलो करके कम समय में अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है। आपने पार्क में देखा होगा कि बहुते से लोग हर 10 मिनट बाद तेज गति से चलते या दौड़ते हैं। पॉवर वॉकिंग में लगभग 10 मिनट के लिए सामान्‍य गति से चलना है, इसके बाद 2 मिनट के लिए तीव्र गति से चलें। इसके बाद आप अपनी नियमित गति पर वापस आ जाएं। पॉवर ट्रेनिंग आपको एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने की अनुमति देती है वो भी बिना थके हुए।

बीच में करें बॉडीवेट एक्‍सरसाइज

वॉकिंग को और अधिक रोचक बनाने के लिए, आपको अपने वॉकिंग रुटीन में कुछ एक्‍सरसाइज को शामिल करना चाहिए। 10-15 मिनट चलने के बाद कुछ समय के लिए लंजेस, स्‍क्‍वैट्स, पुशअप्‍स, किक-बैक और हाई नी करें। ये आपकी हार्टबीट को स्‍वस्‍थ तरीके से बढ़ाएंगे और उन मांसपेशियों पर काम करेंगे जो चलने के दौरान ज्‍यादा उपयोग में नहीं आती।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

क्‍लाइंब करें

वॉकिंग से करें वेट कम
Walking Benefits for Fat-Climb on

अगर आप कहीं ऐसी जगह पर वॉक करते हैं जहां चढ़ाई हो इसका इस्तेमाल अवश्‍य करें। वहीं यदि आप जिम जाते हैं, तो इंक्‍लाइंड ट्रेडमिल पर चलें। इसके अलावा आप घर पर ही सीढि़यां चढ़-उतर सकते हैं। ऐसा करने का मुख्‍य कारण है वॉकिंग को थोड़ा चुनौतीपूर्ण बनाना ताकि अधिक कैलोरी को जलाया जा सके। ये आपके ग्‍लूट और बैक मसल्‍स पर काम करेगा जिससे पैरों को टोन करने में मदद मिलेगी। सप्‍ताह में दो से तीन बार इंक्‍लाइंड पर चलने का अभ्‍यास करें।

Advertisement

डेली स्‍टेप्‍स की संख्‍या बढ़ाएं

हेल्‍दी हार्ट और शरीर के लिए प्रतिदिन 10 हजार स्‍टेप्‍स चलने की सलाह दी जाती है। अपने डेली स्‍टेप्‍स की संख्‍या बढ़ाने से आपको अपना स्‍टेमिना बेहतर करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप अधिक एनर्जी के साथ चल सकेंगे और अधिक कैलोरी बर्न कर सकेंगे। रोजाना 10 हजार स्‍टेप्‍स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आप अपने डेली स्‍टेप्‍स को ट्रैक करने के लिए फिटनेस बैंड या फोन ऐप या स्‍मार्टवॉच का उपयोग कर सकते हैं। घर के कामों के लिए पूरे दिन एक्टिव रहने और खाने के बाद सैर करने से 10 हजार स्‍टेप्‍स का लक्ष्‍य पूरा हो सकता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement