For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पाना चाहती हैं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा, इन पौधों को अपने गार्डन में जरूर लगाएं

माइग्रेन और सिरदर्द का दर्द भयानक होता है, जहां माइग्रेन का दौरा चार से बहत्तर घंटे के बीच रह सकता है। शुक्र है कि इंडोर पौधे इन भयानक सिरदर्दों को स्वाभाविक रूप से ठीक करने के उद्देश्य से काम करते हैं।
07:15 AM Apr 27, 2023 IST | Pragati Raj
 strong पाना चाहती हैं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा  strong  strong   इन पौधों को अपने गार्डन में जरूर लगाएं  strong
Advertisement

घर के पौधे सिर्फ सजावटी आभूषण नहीं होते हैं इन पौधों के कई फायदे होते हैं; वे हवा में पानी छोड़ कर तनाव कम करने, हवा को प्यूरीफाई और गले में खराश, शुष्क त्वचा की रोकथाम के प्राथमिक स्रोत हैं। ऐसे प्लांट्स हमारे हेल्थ के लिए बेहतरीन साबित हैं। इन्हें सभी के घर में लगा होना चाहिए।

मौजूदा दौर में बहुत से लोग सिरदर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं, चाहे इसके कारण कुछ भी हों। बॉल यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन ने बताया कि माइग्रेन और सिरदर्द जीवन की गुणवत्ता, उत्पादकता और दैनिक कार्यों में महत्वपूर्ण गिरावट का कारण बनते हैं।

माइग्रेन और सिरदर्द का दर्द भयानक होता है, जहां माइग्रेन का दौरा चार से बहत्तर घंटे के बीच रह सकता है। शुक्र है कि इंडोर पौधे इन भयानक सिरदर्दों को स्वाभाविक रूप से ठीक करने के उद्देश्य से काम करते हैं।

Advertisement

माइग्रेन, जो बच्चों और टिनेजर के साथ-साथ एडल्ट को भी प्रभावित करता है, चार चरणों में आगे बढ़ सकता है: प्रोड्रोम, ऑरा, अटैक और पोस्ट-ड्रोम। माइग्रेन से पीड़ित हर व्यक्ति सभी चरणों से नहीं गुजरता है।

माइग्रेन में कई तरह की समस्या होती है जैसे-

Plants for Migraine Pain

कब्ज

Advertisement

मूड चेंज, अवसाद से उत्साह तक

भोजन की इच्छा होना

Advertisement

गर्दन में अकड़न हो जाना

अधिक पेशाब होना

शरीर में तरल की अधिकता

बार-बार जम्हाई लेना

दिखाई न देना

एक हाथ या पैर में चुभन और सुई चुभन महसूस होना

चेहरे या शरीर के एक तरफ कमजोरी या सुन्नता

बोलने में कठिनाई होना

दर्द आमतौर पर आपके सिर के एक तरफ होता है, लेकिन अक्सर दोनों तरफ

लाइट, साउंड, स्मेल और टच को लेकर सेंसिटिव हो जाते हैं

नोसिया और उल्टी

माइग्रेन की समस्या होने पर ये सभी चीजें होने के चांस हैं। दवाएं कुछ माइग्रेन को रोकने और उन्हें कम दर्दनाक बनाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में कई ऐसे प्लांट मौजूद हैं जो सिरदर्द और माइग्रेन के समय फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं।

दस हाउस प्लांट्स आपके सिरदर्द में आपकी मदद करने के लिए:

रसीला

Plants for Migraine Pain

रसीले पौधे गाढ़े और खुदे हुए पौधे होते हैं जो शुष्क जलवायु और मिट्टी की स्थिति में पानी बनाए रखने के लिए होते हैं।

रसीले कम मेंटेनेंस वाले पौधे हैं जो कमरे में एक अच्छा लुक देते हैं क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड लेकर हवा को शुद्ध करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, जिससे आपको स्वच्छ हवा और अद्वितीय कमरे की सजावट मिलती है। इससे सिर का दर्द भी सही रहता है।

यह भी देखे-कौन हैं ‘नाचो-नाचो’ को लिखने वाली रिया मुख़र्जी: RRR Song

एलोवेरा

Plants for Migraine Pain

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके कई फायदे हैं। यह जलन को शांत करता है, मुंहासे के निशान और ब्रेकआउट का इलाज करता है, हवा को शुद्ध करता है और बालों और त्वचा को नरम करता है। एलोवेरा धूप में पनपता है और उसकी देखभाल करना आसान होता है। वे एक रसीले पौधे की प्रजाति भी हैं और पहली शताब्दी की शुरुआत से हर्बल दवाओं में इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

नासा भी इन पौधों का उपयोग ताजी ऑक्सीजन के साथ हवा की गुणवत्ता बढ़ाने की उनकी असाधारण क्षमता के लिए करता है।

स्नेक प्लांट

Plants for Migraine Pain

स्नेक प्लांट कम रोशनी में पनपता है और स्वच्छ हवा के लिए आपके बाथरूम के लिए एकदम सही है क्योंकि यह फॉर्मेल्डिहाइड की हवा को फिल्टर करने में अच्छा है। शतावरी के परिवार से संबंधित, स्नेक प्लांट पश्चिम अफ्रीका का मूल निवासी है।

सिरदर्द, आंखों में जलन, सिर दर्द और सांस की समस्याओं के इलाज में यह पौधा बेहद उपयोगी साबित हुआ है। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

बांस की हथेली

Plants for Migraine Pain

बम्बू पाम खतरनाक कार्सिनोजेन्स की हवा को शुद्ध करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। ये बहुत सारे पानी और कम धूप के साथ घर के अंदर रहता है। इसको अधिक मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती है।

बोस्टन फर्न

Plants for Migraine Pain

बोस्टन फर्न ह्यूमिडिफायर के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह हवा में प्रदूषकों के बदले जलवाष्प छोड़ता है। ये खूबसूरत फर्न आपको शुष्क त्वचा, गले में खराश, सर्दी, सिर दर्द और सूखी खांसी को रोकने में मदद करते हैं। इन बढ़ते साथियों को बेडरूम या डॉर्म जैसे छोटे क्वार्टरों को सबसे ज्यादा फायदा होगा।

पीस लिली

Plants for Migraine Pain

उत्पन्न करने की उनकी क्षमता के कारण, वे सामान्य घरेलू पौधे हैं। पीस लिली मोल्ड युक्त हवा को सही तरीके से साफ करती है। वे पॉल्यूटेड हवा को रोकने और हवा में मोल्ड को कम करने के लिए बाथरूम और नम कमरे में रखने के लिए उपयुक्त हैं।

लैवेंडर

Plants for Migraine Pain

मनभावन सुगंध वाले इन खूबसूरत पौधों का उपयोग खाद्य पदार्थों और रोजमर्रा के स्वास्थ्य दोनों में किया जा सकता है। तनाव और चिंता को कम करने के लिए लैवेंडर बहुत उपयोगी होते हैं। इसके अतिरिक्त, लैवेंडर का तेल जलन को ठीक करने में मदद करता है और नींद में सुधार करता है।

आर्केड

Plants for Migraine Pain

यह विदेशी पौधा कई स्वास्थ्य लाभों, नींद में सुधार, सिरदर्द और विश्राम को बढ़ावा देने के साथ आता है। सूखे ऑर्किड का उपयोग संक्रमण से लड़ने और थकान के लिए किया जाता है। इससे सिर दर्द में भी काफी आराम मिलता है। इस पौधे को घर में जरूर लगाना चाहिए।

पोथोस

Plants for Migraine Pain

यकीनन सबसे प्राकृतिक पौधों में से एक है जो कम रोशनी और उपेक्षा पर विकसित होता है और पनपता है, पोथोस गंध को खत्म करने में मदद करते हुए फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे रसायनों की हवा को शुद्ध करने का काम करता है। लंबे समय तक स्क्रीन पर देखने के बाद पोथोस आंखों की जलन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

चमेली

Plants for Migraine Pain

चमेली का उपयोग मन और शरीर उत्तेजक के रूप में किया जाता है। पौधे का तेल मुंहासे के निशान का इलाज करने में मदद करता है और इसकी मीठी सुगंध के कारण प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट के रूप में कार्य करता है। यह सिरदर्द के साथ-साथ मदद करते हुए मन और शरीर को एनर्जेटिक के रूप में कार्य करता है।

पौधे इनडोर वायु को शुद्ध करने, इनडोर प्रदूषण को कम करने और हल्के और गंभीर सिरदर्द के इलाज में मदद करने का एक उपयोगी स्रोत हैं। हवा से विषाक्त पदार्थों को हटाने से सांस लेने के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनता है, जिससे सिरदर्द और माइग्रेन कम होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement