For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रिश्ता मजबूत बनाना चाहते हैं? तो इन उपहारों से करें परहेज: Relationship Astrology Remedies

06:00 PM Jun 23, 2024 IST | Ayushi Jain
रिश्ता मजबूत बनाना चाहते हैं  तो इन उपहारों से करें परहेज  relationship astrology remedies
relationship
Advertisement

Relationship Astrology Remedies: प्रेम संबंधों में उपहार देना एक आम बात है। हम अपने प्रियतम को उनकी खुशी के लिए तोहफे देते हैं, और अपनी प्रेम भावनाओं को व्यक्त करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर उपहार का एक अर्थ होता है, और वो अर्थ हमेशा सकारात्मक नहीं होता? कई बार हम केवल वस्तु की खूबसूरती पर ध्यान देते हैं, और यह भूल जाते हैं कि उससे क्या संदेश निकल रहा है। अनजाने में हम ऐसे उपहार भी दे देते हैं जो हमारे रिश्ते में दरार ला सकते हैं।

अगर आप अनजाने में कुछ ऐसी वस्तुएं उपहार स्वरूप देते हैं जो इस ग्रह को कमजोर करती हैं, तो आपका प्यार फीका पड़ सकता है। हमें कुछ ऐसे उपहारों के बारें में भी जानकारी होनी चाहिए जिन्हें प्रेम संबंधों में कभी भेंट नहीं करना चाहिए। ये वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकती हैं और आपके बीच खटास पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, चाकू, कैंची जैसी नुकीली चीजें या टूटने वाली कांच की वस्तुएं अशुभ मानी जाती हैं। इसी तरह, काला रंग जहां विरह और अवसाद का प्रतीक है, वहीं गलत सुगंध वाला इत्र आपके प्रेम में तनाव ला सकता है। उपहार हमेशा पूरा और सकारात्मक भाव का होना चाहिए, टूटी या अधूरी वस्तुएं अपूर्णता का संकेत देती हैं।

Also read: रिश्ते में सम्मान क्यों है जरुरी: Respect in Relationship

Advertisement

इन उपहारों से करें परहेज

खुशबूदार चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, खुशबूदार वस्तुएं, जैसे परफ्यूम, फूल, सुगंधित मोमबत्ती, अगरबत्ती और पोटपुरी, नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकती हैं और प्रेम संबंधों में तनाव पैदा कर सकती हैं। ज्योतिष में, शुक्र ग्रह प्रेम, सौंदर्य और भौतिक सुख का प्रतीक है। यदि शुक्र ग्रह कमजोर होता है, तो प्रेम संबंधों में मुश्किलें आ सकती हैं। कुछ सुगंध, विशेष रूप से तेज या कृत्रिम सुगंध, नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकती हैं और आपके प्रेम संबंध में तनाव पैदा कर सकती हैं। जो एक व्यक्ति के लिए सुखद लगता है, वह दूसरे के लिए अप्रिय हो सकता है। यदि आप अपने साथी की पसंद-नापसंद का ध्यान नहीं रखते हैं, तो खुशबूदार उपहार नकारात्मकता ला सकता है।

नुकीली वस्तुएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नुकीली वस्तुएं, जैसे चाकू, तलवार, डिजाइनर नाइफ, और अन्य नुकीली चीजें, प्रेम संबंधों में तनाव और दूरी पैदा कर सकती हैं। ज्योतिष में, नुकीली वस्तुएं मंगल ग्रह से संबंधित होती हैं, जो क्रोध, आक्रामकता और विवाद का प्रतीक है। नुकीली वस्तुएं मंगल ग्रह की ऊर्जा को बढ़ा सकती हैं, जिसके कारण प्रेम संबंधों में तनाव और झगड़े हो सकते हैं। नुकीली वस्तुएं खतरे और दर्द का प्रतीक हैं। जब आप अपने प्रियतम को नुकीली वस्तु उपहार देते हैं, तो यह संदेश जाता है कि आप उन्हें खतरा महसूस कराते हैं या उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं। नुकीली वस्तुएं अस्थिरता और अनिश्चितता का प्रतीक हैं। जब आप अपने प्रियतम को नुकीली वस्तु उपहार देते हैं, तो यह संदेश जाता है कि आपका रिश्ता अस्थिर है और भविष्य अनिश्चित है।

Advertisement

पानी से जुड़ी वस्तुएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पानी से जुड़ी वस्तुएं, जैसे एक्वेरियम, पानी में डूबती हुई चीजें, और फव्वारे, प्रेम संबंधों में अनिश्चितता और अस्थिरता पैदा कर सकती हैं। ज्योतिष में, चंद्रमा ग्रह मन, भावनाओं और अस्थिरता का प्रतीक है। पानी से जुड़ी वस्तुएं चंद्रमा ग्रह की ऊर्जा को बढ़ा सकती हैं, जिसके कारण प्रेम संबंधों में भावनात्मक उतार-चढ़ाव और अनिश्चितता आ सकती है। पानी कई बार बाधाओं और रुकावटों का प्रतीक होता है। जब आप अपने प्रियतम को पानी से जुड़ी वस्तु उपहार देते हैं, तो यह संदेश जाता है कि आपके बीच कई बाधाएं हैं और आपका रिश्ता आगे बढ़ने में मुश्किलें आ सकती हैं। पानी का प्रवाह कभी शांत होता है, तो कभी तूफानी। पानी से जुड़ी वस्तुएं अस्थिरता और अनिश्चितता का प्रतीक हैं। जब आप अपने प्रियतम को पानी से जुड़ी वस्तु उपहार देते हैं, तो यह संदेश जाता है कि आपका रिश्ता अस्थिर है और भविष्य अनिश्चित है।

काले रंग की वस्तुएं

कुछ वस्तुएं, भले ही कितनी भी आकर्षक क्यों न हों, नकारात्मक प्रभाव ला सकती हैं? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काले रंग की वस्तुएं, जैसे कपड़े, डायरी, पर्स, पेंटिंग, चश्मा, मेकअप का सामान, और की-चेन, प्रेम संबंधों में नकारात्मकता ला सकती हैं और वियोग का कारण बन सकती हैं। ज्योतिष में, शनि ग्रह कर्म, विलंब और बाधाओं का प्रतीक है। काले रंग की वस्तुएं शनि ग्रह की ऊर्जा को बढ़ा सकती हैं, जिसके कारण प्रेम संबंधों में मुश्किलें आ सकती हैं। कई संस्कृतियों में, काला रंग मृत्यु, शोक और नकारात्मकता का प्रतीक है। काले रंग की वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकती हैं और आपके प्रेम संबंध में तनाव पैदा कर सकती हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि काले रंग की वस्तुएं अशुभ होती हैं और बुरी किस्मत ला सकती हैं।

Advertisement

कपड़े जैसे मोजे, रूमाल, टाई और शॉल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कपड़े, विशेष रूप से मोजे, रूमाल, टाई और शॉल, प्रेम संबंधों में नकारात्मकता ला सकते हैं। जब आप कोई कपड़ा पहनते हैं, तो आपकी ऊर्जा उसमें समाहित हो जाती है। जब आप किसी को कपड़े उपहार देते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा उन्हें दे देते हैं, जो हमेशा सकारात्मक नहीं होती है। यदि आप किसी को इस्तेमाल किए हुए कपड़े उपहार देते हैं, तो आप अनजाने में उनके जीवन के नकारात्मक पहलुओं को भी उन्हें दे सकते हैं। काले और नीले रंग को अक्सर नकारात्मकता और उदासी से जोड़ा जाता है। यदि आप अपने प्रियतम को इन रंगों के कपड़े उपहार देते हैं, तो यह नकारात्मक ऊर्जा आपके रिश्ते में प्रवेश कर सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement