For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कैसे रखें हर मौसम में अपने वार्डरोब को व्यवस्थित? ये टिप्स काम आएंगे: Wardrobe Organizing Tips

05:30 PM Sep 15, 2023 IST | Taruna Bhatt
कैसे रखें हर मौसम में अपने वार्डरोब को व्यवस्थित  ये टिप्स काम आएंगे  wardrobe organizing tips
Wardrobe Organizing Tips
Advertisement

Wardrobe Organizing Tips: बाहर कहीं घूमने जाना हो या किसी पार्टी, ऑफिस या ऐसे ही किसी दोस्त से मिलने, सबसे पहले हम अपनी अलमारी खोल कर ये निश्चित करते हैं की आखिर हम पहन कर क्या जाने वाले हैं। ऐसे में अगर हमारी अलमारी अच्छे से व्यवस्थित होगी तो हमारे लिए किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। बात सिर्फ इतनी ही नहीं की व्यवस्थित अलमारी से ही काम चल सकता है, बशर्ते आपका हर सामान सही जगह पर रखा होने की वजह से आपका समय भी बच जाएगा और अलमारी व्यवस्थित बनी रहेगी। ये बात भी काफी सही है की हर समय अलमारी व्यवस्थित रहे ऐसा थोड़ा मुश्किल है। हम चाहें तो कुछ छोटी छोटी जरुरी बातों पर ध्यान दे कर इस तरह की परेशानी से बच सकते हैं।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे हैक्स के बारे में जिनका ध्यान रखने पर हमारी अलमारी से जुडी छोटी मोटी परेशानी से हमें निजात मिल जायेगी।

एक दिन निश्चित करें

Wardrobe Organizing Tips-Mark a day

समय के अभाव में काफी दिनों तक यूँ ही अलमारी बिखरी पड़ी रहती है जिसकी वजह से सारा सामान और कपड़ें इधर उधर होने लगते हैं। चाहे आपके पास समय की कमी हो पर महीने में कुछ ख़ास दिन तय करें और उस एक दिन पूरी अलमारी खाली कर के सफाई करना शुरू करें इस तरह आपकी रोज की दिनचर्या में थोड़ा बदलाव आएगा और आपकी अलमारी भी काफी साफ़ हो जायेगी।

Advertisement

हवा लगने दें

ventilation is must

लम्बे समय तक अलमारी बंद रहने की वजह से उसके अंदर अजीब तरह की महक आने लगती है, कई बार सर्दियों और बारिश के मौसम की नमी से अलमारी के अंदर रखे कपडे और सामान ख़राब होने लगता है और साथ ही उनमे से सीलन की तेज़ गंध आने लगती है। इस तरह की परेशानी से बचने के लिए कुछ कुछ समय बाद अलमारी को खुला छोड़ दें ताकि उसमे हवा लग सके और अंदर रखे सामान का नुक़सान भी ना हो। हर मौसम में कुछ समय के लिए थोड़े दिनों बाद अलमारी खुली जरूर छोड़ें। इस तरह आपकी अलमारी अपडेट रहेगी।

हेंगर प्रयोग में लाएं

Wardrobe Organizing Tips-Hangers save space

अक्सर हम कपड़े तय लगा कर अलमारी में लगाते रहते हैं जिसकी वजह से अलमारी भरी भरी लगती है और प्रेस किये हुए कपड़े भी बेकार होने लगते हैं। इस तरह की परेशानी से बचने के लिए एक आसान उपाय आजमाएं। प्रेस किये हुए कपड़े तुरंत हेंगर में टांग कर अच्छे से लगा दें। इस तरह अलमारी में जगह बची रहेगी और आपके कपड़ों की लाइफ भी अच्छी बनी रहेगी।

Advertisement

 कॉटन बैग्स का इस्तेमाल करें

Wardrobe Organizing Tips-Use cotton bags

अलमारी में रखी भारी साड़ियां और पार्टी में पहने जाने वाले कपड़े अक्सर दूसरे कपड़ों में लग कर रगड़ खाते हैं जिसकी वजह से उनके मोती और बाकी का नाजुक काम ख़राब होने का डर बना रहता है। कभी कभी तो हम इसी डर की वजह से हर थोड़े दिनों में इसे चेक करते रहते हैं जिसकी वजह से हमारी अलमारी में रखे बाकी के कपड़े और सामन बार बार इधर उधर होने लगता है। अस्त व्यस्त होने की वजह से ठीक तरह से रखा हुआ सामान भी अपनी जगह से इधर उधर हो जाता है। इसके लिए आजकल बाज़ार में कॉटन के बैग्स आने लगें हैं जिनके अंदर आप अपनी महंगी साड़ियां और ड्रेस रख कर उन्हें सुरक्षित तरीके से एक जगह पर संभाल सकती हैं। इस तरह आपकी अलमारी हमेशा व्यवस्थित बनी रहेगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement