For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्‍नेंसी में वॉटर एक्‍सरसाइज दिला सकती है इन समस्‍याओं से निजात: Water Exercise During Pregnancy

यदि आप नियमित रूप से स्‍वीमिंग कर रही हैं तो आप प्रेग्‍नेंसी में भी वॉटर एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।
09:00 AM Jun 23, 2023 IST | Garima Shrivastava
प्रेग्‍नेंसी में वॉटर एक्‍सरसाइज दिला सकती है इन समस्‍याओं से निजात  water exercise during pregnancy
Water Exercise During Pregnancy
Advertisement

Water Exercise During Pregnancy: स्‍वीमिंग एक बे‍हतरीन फुल बॉडी एक्‍सरसाइज है जो शारीरिक और मानसिक रूप से बॉडी को फिट रखने में मदद करती है। यदि आप नियमित रूप से स्‍वीमिंग कर रही हैं तो आप प्रेग्‍नेंसी में भी वॉटर एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। सामान्‍यतौर पर अधिकतर महिलाएं प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्‍वीमिंग करने से परहेज करती हैं। लेकिन क्‍या प्रेग्‍नेंसी में स्‍वीमिंग करना सुरक्षित है। यदि वॉटर एक्‍सरसाइज को पूरी सावधानी और नियंत्रित तरीके से किया जाए तो स्‍वीमिंग कई समस्‍याओं से निजात दिला सकती है। तो चलिए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी में वॉटर एक्‍सरसाइज किन समस्‍याओं को कम करने में मदद कर सकती है।

क्‍या प्रेग्‍नेंसी में वॉटर एक्‍सरसाइज करना सुरक्षित है

Water Exercise During Pregnancy
Is it safe to do water exercises during pregnancy

हां, प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्‍वीमिंग या वॉटर एक्‍सरसाइज की जा सकती है, बशर्ते आप कुछ ए‍हतियात बरतें। यह आपको फिट रहने और शरीर में हो रहे परिवर्तनों के साथ बेहतर महसूस करने में मदद करता है। हालांकि स्‍वीमिंग करने से पहले अपने हेल्‍थ एक्‍सपर्ट से परामर्श करना न भूलें। इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि हाई रिस्‍क प्रेग्‍नेंसी में इस एक्टिविटी की प्रेक्टिस न करें।

वॉटर एक्‍सरसाइज से मिलेगी इन समस्‍याओं से निजात

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और पेन रिहेबिलिटेशन के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज का एक रूप है स्‍वीमिंग। प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्‍वीमिंग या वॉटर एक्‍सरसाइज करने से शरीर को कई लाभ पहुंचते हैं।

Advertisement

आराम मिलता है

वॉटर एक्‍सरसाइज तनाव से राहत दिलाती है और शरीर को आराम दिलाने में मदद करती है। माना जाता है कि वॉटर एक्‍सरसाइज कार्डियोवस्‍कुलर और मस्‍कुलर स्‍ट्रेंथ को संतुलित करने के साथ तनाव को कम करती है। प्रेग्‍नेंसी में होने वाले मानसिक तनाव और एंग्‍जाइटी को भी काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

गर्मी को शांत करती है

प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपकी स्किन में ब्‍लड सप्‍लाई बढ़ने के कारण और बच्‍चे के मेटाबॉलिज्‍म से उत्‍पन्‍न गर्मी की वजह से आपके शरीर का तापमान स्‍वाभाविक रूप से बढ़ सकता है। स्‍वीमिंग या वॉटर एक्‍सरसाइज करने से शरीर की आंतरिक गर्मी को कम किया जा सकता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

बच्‍चे की स्थिति में सुधार

माना जाता है कि स्‍वीमिंग या वॉटर एक्‍सरसाइज करने से गर्भ में बच्‍चे की स्थिति यानी पोजिशन में सुधार होता है। स्‍वीमिंग ब्रीची बेबीज को घूमने के लिए प्रोत्‍साहित करती है क्‍योंकि पानी में पेट हल्‍का हो जाता है और आपके शरीर को स्‍वाभाविक रूप से नॉर्मल करने में मदद मिलती है।

Advertisement

डिलीवरी में सुधार

स्‍वीमिंग जैसी वॉटर एक्‍सरसाइज से मसल्‍स को टोन करने में मदद करती है। साथ ही ये शरीर की सहनशक्ति भी बढ़ाती है। स्‍वीमिंग करने से डिलीवरी में सुधार होता है। ये बच्‍चे को बाहर की ओर धकेलने में मदद करती है। स्‍वीमिंग करने से कूल्‍हे की मांसपेशियों को फैला हुआ और लचीला बनाए रखने में मदद मिलती है।

नींद पैटर्न में सुधार

वॉटर एक्‍सरसाइज के बाद शरीर को आराम महसूस होता है जिससे नींद पैटर्न में सुधार हो सकता है। अगर आपका हेल्‍थ एक्‍सपर्ट आपको स्‍वीमिंग करने की अनुमति देता है तो प्रेग्‍नेंसी के दौरान वॉटर एक्टिविटी को करना चाहिए।

वॉटर एक्‍सरसाइज के दौरान बरतें सावधानियां

प्रेग्‍नेंसी में करें वॉटर एक्‍सरसाइज
Take precautions during water exercise

- थकावट से बचने के लिए अपने घर के पास वाला स्‍वीमिंग पूल तलाशें।

- स्‍वीमिंग करने से पहले जांचें कि पूल में पानी क्‍लोरीनयुक्‍त है या नहीं। क्‍लोरीनीकरण पानी से होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद करता है। यदि पानी में क्‍लोरीन नहीं है तो पूल में न जाएं।

- आरामदायक स्विमसूट पहनें।

- शेड्स, फ्लिपर्स या फ्लोटिंग डिवाइस का उपयोग करें।

- फिसलन वाली सतहों पर चलते समय सावधान रहें।

- अपनी सांस न रोकें क्‍योंकि आपके बच्‍चे को निरंतर ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता होती है।

- यदि आपको असामान्‍य दर्द या चक्‍कर महसूस होने लगे तो अपने चिकित्‍सक से संपर्क करें।

- एक्‍सरसाइज करते समय खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए स्‍वीमिंग करने से कम से कम दो घंटे पहले पर्याप्‍त पानी पिएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement