For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पानी से भरपूर सब्जियां जो गर्मियों के लिए बेस्ट हैं: Summer Vegetables

08:00 AM Apr 05, 2024 IST | Wamika Sharma
पानी से भरपूर सब्जियां जो गर्मियों के लिए बेस्ट हैं  summer vegetables
Raw-vegetables
Advertisement

Summer Vegetables: अगर आप गर्मी में सूरज की तपिश से परेशान हैं, तो आपको खास तौर पर अपनी डाइट का ख्याल रखना होगा। दरअसल गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में आप क्या खाते हैं, इसका विचार करना बेहद जरूरी होता है। इस आर्टिकल में विशेष रूप से आप उन दस पानी वाली सब्जियों के बारे में जानेंगे जिनके सेवन से आप अपनी सेहत को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। आइए ऐसी पानी वाली सब्जियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Also read: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान: Frozen Vegetables

लौकी की सब्जी

पानी से भरपूर सब्जियां जो गर्मियों के लिए बेस्ट हैं
bottle gourd vegetable

लौकी एक ऐसी सब्जी है जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि यह बेहद पौष्टिक होती है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं, तो लौकी की सब्जी का सेवन करके आप अपनी हड्डियों को मजबूती दे सकते हैं। इसके अलावा आपकी पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे है कोलेस्ट्रॉल, और नियमित ब्लड शुगर की दिक्कत में भी लौकी कारगर है।

Advertisement

खीरा

खीरा या ककड़ी एक ऐसी सब्जी है, जिसमे पानी की लगभग 95 प्रतिशत मात्रा होती है, ऐसे में अगर आप खीरे का सेवन करते हैं, तो ये आपकी सेहत को बेहतर कर देगा। खीरा एक ऐसी विशेष सब्जी है जिसमे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन K और C पाया जाता है, जो आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड और फिट रखता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

Green-Vegetables
Green-Vegetables

कई प्रकार की हरी सब्जियां जैसे पालक, चौलाई और पुदीना भी गर्मियों के मौसम में आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सकती हैं। विशेषज्ञ बताते हैं इनमे पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन, कैल्शियम और फोलेट सेहत का भरपूर ध्यान रखते हैं।  साथ ही इन सब्जियों में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है।

Advertisement

शिमला मिर्च

capsicum
Capsicum

शिमला मिर्च भी एक पोषक सब्जी है, जिसके सेवन से आपका स्वास्थ्य मजबूत होता है। दरअसल हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च में कई विशेष प्रकार के  पोषक तत्व होते हैं जो न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि साथ ही ये आपके खाने को एक बेहतरीन फ्रेगरेंस देते हैं। इस मौजूद फाइटोकेमिकल्स, मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करते हैं। साथ ही इनमे पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भी काफी अच्छे होते हैं।

कद्दू

kaddu benefits
kaddu benefits

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी हर किसी को बेहद पसंद होती है, ऐसे में हम आपको बता देना चाहते हैं कि कद्दू की सब्जी गर्मियों के मौसम में आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी है।कद्दू में पाया जाने वाला विटामिन A आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन आपके शरीर का तापमान ठंडा रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

टमाटर

Tomato
Tomato

आज भले ही टमाटर के भाव आसमान छू रहे हों लेकिन भारत में लगभग हर सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। सलाद से लेकर सब्जी तक, हर डिश में टमाटर को टेस्ट एन्हांस करने के लिए इस्तेमाल किया जात है। टमाटर में 95% पानी होता है इसलिए टमाटर के सेवन से आप खुद को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा सकते हैं।

अन्य

इसके अलावा आप मूली, अजमोदा, लेट्यूस, ब्रोकोली आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों से न सिर्फ आप अपनी भूख मिटाते हैं, बल्कि इसकी सहायता से आप अपने शरीर को बीमारियो से बचा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement