For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वाटरप्रूफ मेकअप से स्किन को नहीं होगा नुकसान, अगर इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगी ध्यान: Waterproof Makeup Care

05:00 PM May 24, 2024 IST | Mitali Jain
वाटरप्रूफ मेकअप से स्किन को नहीं होगा नुकसान  अगर इन छोटी छोटी बातों का रखेंगी ध्यान  waterproof makeup care
Waterproof Makeup Care
Advertisement

Waterproof Makeup Care: हम लड़कियां अपनी खूबसूरती को और भी ज्यादा निखारने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करना हम सभी की पहली प्राथमिकता होती है। दसअसल, हम कभी नहीं चाहेंगे कि पसीने या गर्मी के कारण फाउंडेशन या कंसीलर खराब हो जाए। ऐसे में वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

यह सच है कि वाटरप्रूफ मेकअप अधिक लॉन्ग लास्टिंग होता है और इसलिए आप बेफिक्र होकर किसी भी फंक्शन या पार्टी को अटेंड कर सकते हैं। हालांकि, वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करना स्किन के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है। अगर इनका बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाए या फिर सही तरह से इस्तेमाल ना हो तो इससे स्किन को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान और उनसे बचने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

Also read: मैट शेड से धूप में भी बनाए रखें अपनी चमक: Matte Shade Makeup

Advertisement

वाटरप्रूफ मेकअप का अगर लगातार इस्तेमाल किया जाता है तो इससे आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। मसलन-

  • वाटरप्रूफ मेकअप में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मेकअप चेहरे पर टिका रहे। ऐसे में इनके इस्तेमाल से स्किन में जलन, रेडनेस या एलर्जी की शिकायत हो सकती है।
  • चूंकि वॉटरप्रूफ मेकअप को लंबे समय तक चलने और वाटर रेसिस्टेंट के तौर पर डिजाइन किया जाता है। इसलिए, जब इसे रिमूव किया जाता है, तब भी यह अच्छी तरह से हटता नहीं है। ऐसे में स्किन पर बचे हुए मेकअप के कारण पोर्स क्लॉग हो सकते हैं, जिससे आपको ब्रेकआउट या एक्ने की शिकायत हो सकती है।
  • कई बार वाटरप्रूफ मेकअप आपकी स्किन का नेचुरल ऑयल छीन लेते हैं, जिससे स्किन का रूखापन बढ़ने लगता है और वह अधिक फ्लेकी नजर आती है। इसलिए, अगर किसी की स्किन पहले से ही रूखी है तो उनके लिए वाटरप्रूफ मेकअप का लगातार इस्तेमाल करना काफी परेशानी भरा हो सकता है।
  • अगर आप वाटरप्रूफ आई मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी नाजुक आंखों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको आंखों में जलन या संक्रमण की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।  
  • वाटरप्रूफ मेकअप के साथ एक समस्या यह है कि इन्हें रिमूव करना इतना आसान नहीं होता है। आमतौर पर, इन्हें रिमूव करने के लिए ऑयल बेस्ड रिमूवर की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, वाटरप्रूफ मेकअप को रिमूव करते समय अक्सर हम अपनी स्किन को जोर से रब करते हैं और इससे भी स्किन डैमेज होती है।
Waterproof Makeup Tips
Tips to reduce the side effects of waterproof makeup

वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करना स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाते हैं तो इन साइड इफेक्ट्स को कम किया जा सकता है। मसलन-

Advertisement

  • हमेशा अच्छी क्वालिटी के ब्रांडेड नॉन-कॉमेडोजेनिक लेबल वाले वॉटरप्रूफ मेकअप उत्पादों को चुनें। अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन होता है तो आप उसे कम करने के लिए हाइपोएलर्जेनिक विकल्पों की तलाश करें।
  • हमेशा मेकअप अप्लाई करने से पहले अपनी स्किन को इसके लिए तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले एक जेंटल क्लींजर की मदद से अपनी स्किन को क्लीन करें। साथ ही, अपनी स्किन को नॉन-ऑयली मॉइश्चराइजर की मदद से मॉइश्चराइज करें। ऐसे में आपकी स्किन रूखी नहीं बनती है।
  • वाटरप्रूफ मेकअप सीधे आपकी स्किन के संपर्क में आकर उसे अधिक नुकसान ना पहुंचाए, इसलिए प्राइमर का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन और मेकअप प्रोडक्ट्स के बीच में एक बैरियर की तरह काम करता है। साथ ही, मेकअप को एक स्मूथ फिनिश भी देता है।
  • मेकअप अप्लाई करने के साथ-साथ उसे बाद में रिमूव करना ना भूलें। वॉटरप्रूफ़ मेकअप को हटाने के लिए ऑयल-बेस्ड मेकअप रिमूवर का उपयोग करें। हालांकि, इसका इस्तेमाल करते समय अपनी स्किन के साथ हार्श ना हों। खासतौर पर, आंखों के नाजुक एरिया के आसपास इस बात का खास ध्यान रखें।
  • मेकअप रिमूव करने के बाद भी अपनी स्किन को पैम्पर करें। आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए टोनर व मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • इसके अलावा, अपनी स्किन को रिपेयर व रिजुविनेट करने के लिए कभी-कभी सीरम या फेस मास्क का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • वाटरप्रूफ मेकअप के कारण आपकी स्किन डैमेज ना हो, इसके लिए जरूरी है कि आप हर दिन इसका इस्तेमाल करने से बचें। आप किसी खास अवसर या फंक्शन पर वाटरप्रूफ मेकअप अप्लाई कर सकती हैं। हर दिन इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को काफी नुकसान होगा।
  • वाटरप्रूफ मेकअप के कारण अक्सर स्किन रूखी व बेजान नजर आती है। ऐसे में स्किन की केयर करने के साथ उसे अंदर से भी हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए खूब पानी पिएं। साथ ही साथ, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बैलेंस डाइट लें। जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व हों। 
  • अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में वाटरप्रूफ मेकअप आपकी स्किन को काफी परेशान कर सकता है। इसलिए, आप किसी भी नए प्रोडक्ट को अपने मेकअप रूटीन का हिस्सा बनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।
Advertisement
Tags :
Advertisement