For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आंखों से आता है पानी, तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत: Watery Eyes Remedy

09:00 AM Feb 24, 2023 IST | Gayatri Verma
आंखों से आता है पानी  तो इन घरेलू उपायों से पाएं राहत  watery eyes remedy
Advertisement

Watery Eyes Remedy: कुछ लोगों का ध्यान ही नहीं जाता है कि बार-बार आंखों से पानी आना अच्छी बात नहीं है। ये उनकी आदत में शुमार हो जाता कि ये तो जैसे उनके लिए कुछ बड़ी बात नहीं है। ये चीज़ दिखती तो सामान्य है, लेकिन ज्यादा समय तक उस पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो कई बार गंभीर रूप ले लेती है। आँखों से पानी आना एक बीमारी है, जिसे लैक्र‍िमेशन कहा जाता है। इस बीमारी में आँखों से बार-बार पानी आता है और जब भी ऐसा होता है तो व्यक्ति की आँखे धुंधली होने लगती है, आँखे लाल पड़ जाती है, खुजली और चुभन जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं। सही समय पर इस बिमारी का इलाज न किया जाए, तो आंखों में गंभीर समस्या भी हो सकती है। इसी के साथ अगर आपकी आंखों में पानी आता हैं, तो आपकी आंखों की नलिकाओं में ब्लॉकेज, कॉर्निया बीमारी, आंखें कमजोर होना इसके कारण हो सकते हैं।

अगर आपकी आँखों में पानी आता हैं और आप इन बीमारियों से पहले ही बचना चाहते है, तो आप डॉक्टर से सलाह लें और साथ ही उनकी अनुमति के साथ कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं।

Watery Eyes Remedy: त्रिफला चूर्ण का पानी

Watery Eyes Remedy
Triphala water for eyes

आँखों में पानी आता है, तो आपको रोजाना एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण थोड़े से पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख देना है और फिर अगली सुबह इसी पानी से अपनी आंखों धो लेना हैं। प्रतिदिन नियमित रूप से ऐसा करने पर आंखों में पानी की समस्या के साथ साथ आँखों से जुड़ी बहुत से रोग ठीक हो जाते हैं। त्रिफला चूर्ण में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आँखों में होने वाली जलन को रोकता है। इसके साथ-साथ कॉर्नियल डायस्ट्रोफिस, आंखों की रोशनी जाना, कंजंक्टिवाइटिस और उम्र के कारण आंखों में कमजोर होने वाली नज़र के लिए भी लाभकारी माना जाता हैं।

Advertisement

इंडियन सोरेल की बूंदे आंखों में डालें

Watery Eyes Home Remedies
Sorrel for Watery Eyes Remedies

अगर आपकी आँखों में बार बार पानी आता रहता है, तो इंडियन सोरेल की कुछ बूंदों को आँखों में डाल लें। कुछ दिन के इस्तेमाल के बाद ही आपको इसके लाभ दिखने लगेंगे।

कच्चे आलू का करें इस्तेमाल

Raw Potato for Watery Eyes
Raw Potato

आँखों में आने वाले आंसू को रोकने के लिए कच्चे आलू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कच्चे आलू में एस्ट्रिंजेंट पाया जाता है, जो आँखों में पानी आने की समस्या में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू को पतली स्लाइस में काटकर फ्रिज में कहना होगा। स्लाइस ठंडी होने के बाद 15-20 मिनट के लिए अपनी आँखों पर रख लें। दो-तीन दिनों में ही आपको आराम मिल जाएगा।

Advertisement

सूखे धनिये के पानी से धोएं आंखे

Watery Eyes
Dry Corriander Benefits

जिन लोगों की आंखों से पानी आता है और लाल रहती हैं, वे 300 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम सूखे धनिए के बीज को उबालकर रख लें और फिर ठंडा हो जाने पर इस पानी से आंखों को धोएं।

ठंडे दूध में रूई डुबोकर आंखों पर रखें

आँखों में पानी आने की समस्या के लिए ठंडे दूध में रूई के फाहे को डुबोकर अपनी आँखों के आस पास रखें।

Advertisement

इस उपायों को रोजाना सुबह-शाम करने से आंखों में पानी की समस्या दूर होने में मदद मिलेगी, लेकिन ध्यान रहें ये उपाय डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement