For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी की तारीख है बहुत पास, इन 5 बातों पर दें ख़ास ध्यान: Tips for Bride and Groom

08:00 PM May 19, 2024 IST | Taruna Bhatt
शादी की तारीख है बहुत पास  इन 5 बातों पर दें ख़ास ध्यान  tips for bride and groom
Tips for Bride and Groom
Advertisement

Tips for Bride and Groom: शादी जितना नजदीक आती जाती है शादी वाले घर में ढेर सारा काम नज़र आने लगता है। समय कम और काम ज्यादा लगने लगता है। बेशक शादी की तैयारियों का ज्यादातर जिम्मा परिवार के हिस्से में होता है, पर फिर भी कहीं न कहीं होने वाले दूल्हा दुल्हन भी कई चीजों में उलझे हुए होते हैं। एक तो शादी से पहले होने वाली घबराहट और दूसरा अपनी कई चीजों का रख रखाव ये सारी चीजें मिल कर उन्हें स्ट्रेस देने लगती हैं। तो अब बिलकुल परेशान ना हों, हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका थोड़ा सा ख्याल रखने पर आप शादी वाले दिन बिलकुल निश्चिन्त रहेंगे

और अपने ख़ास पलों को अच्छे से एन्जॉय कर पाएंगे।

Advertisement

शादी की तारीख है बहुत पास, इन 5 बातों पर दें ख़ास ध्यान: Tips for Bride and Groom
Big day for bride and groom

अपने ख़ास दिन के लिए आपने कपडे तो काफी पहले ही पसंद कर के सिलवा लिये हैं लेकिन क्या अपने देखा उन कपड़ों की फिटिंग शादी से कुछ दिन पहले तक भी ठीक है या नहीं। वजन घटने या बढ़ने पर उन कपड़ों को पहन कर आप उतने अच्छे नहीं दिख रहे हैं या और अच्छे लग रहे ये जरूर चेक कर लें। कुछ दिन पहले चेक करने पर किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसे ठीक किया जा सकता है।

Skincare is must
Skincare is must

शादी से कुछ दिनों पहले किसी भी तरह की स्किन की पटरेशनी से बचने के लिए कोई भी नया नुस्खा ना आजमाएं और ना ही कोई क्रीम या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके बावजूद भी अगर आपको स्किन में कुछ परेशानी नज़र आ रही है तो तुरंत किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें और ठीक तरह से ट्रीटमेंट करवाएं। किसी भी तरह का कोई एक्सपेरी मेन्ट अपने साथ ना करें चाहे पहले उन नुस्खों से आपको फायदा ही हुआ हो पर रिस्क ना लें। अपनी त्वचा की खूबसूरती बनाएं रखें।

Advertisement

Stay blessed
Stay blessed

वैसे तो बाहर का खाना जितना हो सके अवॉयड करना चाहिए। अगर आप की जल्द ही शादी होने वाली है यानी कुछ ही दिन बचे हैं और ऐसे में आप बाहर का खाना खा रहे हैं तो सावधान हो जाइये। बाहर के खाने में अधिक मात्रा में तेल मसालों आदि का उपयोग किया जाता है। ना जाने वो खाना कितने घंटों पुराना हो, बार बार गर्म किया खाना, साफ़ सफाई से ना बनाया हुआ खाना आपको कई तरह की बीमारियां दे सकता है। फ़ूड पोइज़निंग, पेट दर, उलटी दस्त जैसी परेशानियों से बचने के लिए बाहर के खाने का त्याग करें और घर का बना शुद्ध खाना ही खाएं ताकि अपने ख़ास दिन को अच्छी तरह से सेलिब्रेट कर सकें।

Tips for bride and groom
Tips for bride and groom

होने वाले दूल्हा दुल्हन अपने ख़ास दिन पर पहने जाने वाली सैंडल या शूज पहले से दो तीन बार यूँ ही घर पर पहन कर थोड़ा खुलने दें ताकि शादी वाले दिन नयी नयी चप्पल या जूतों से तकलीफ ना हो। छाले पड़ जाना, उँगलियों और पैरो में कट लगने जैसी परेशानी से बचने के लिए हर दिन एक दो बार इन्हें घर पर ही पहन कर थोड़ा ढीला कर लें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement