For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में है शादी, तो इन आसान तरीकों से करें होम डेकोरेशन: Wedding Decoration Idea

08:30 PM Jul 10, 2023 IST | Sonalika Arya
घर में है शादी  तो इन आसान तरीकों से करें होम डेकोरेशन  wedding decoration idea
Wedding Decoration Idea
Advertisement

Wedding Decoration Idea: अगर घर में हो शादी तैयारियों में पूरा परिवार और रिश्तेदार जुट जाते हैं। शादी से जुड़ी चेकलिस्ट पर काम शुरू हो जाता है। इन सबके बीच शादी का डेकोरेशन भी अहम होता है। आपने भले ही कोई भी वेन्यू तय कर लिया हो लेकिन शादी के मौके पर घर की सजावट भी तो ज़रूरी है। सजावट भी ऐसी हो कि लगे कि यहां किसी की धूम धाम से शादी की जा रही है। वेन्यू की तरह घर को भी डेकोर करने के कई तरीके हो सकते हैं।

फूलों से सजाना

Wedding Decoration Idea
flower decoration

शादी में सबसे जरुरी और जो हर कोई करता है वो है अपने पूरे घर को फूलों से सजाना। घर के हर कोने में फूलों का डेकोरेशन करे। लिविंग एरिया के एक कोने को खूबसूरती से फूलों से सजाएं और उसे सेल्फी जोन बना दें। गेंदे की जगह ऑर्किड और लिली से सजावट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप पेड़-पौध से भी घर की डेकोरेशन कर सकते है। अलग-अलग शेप के गमलों और प्लांटर्स के इस्तेमाल से आप घर को रिफ्रेशिंग लुक दे सकते है। आप फ्लोरल थीम रखकर फूल वाले पौधों को सजावट में अच्छा इस्तेमाल कर सकते है।

Advertisement

सीटिंग हो ऐसी

घर के सेंटर पर आप लिविंग एरिया में बड़े-बड़े सोफा सेट की बजाय, फर्श पर गद्दों से सीटिंग अरेंजमेंट करा सकते है। दूल्हा और दुल्हन के बैठने के लिए कंफर्टेबल स्पेस होना चाहिए। साथ ही उस एरिया में बहुत अच्छी लाइटिंग होनी चाहिए और मेन फोकस ब्राइड और ग्रूम पर होना चाहिए। इसके अलावा बालकनी और लॉन मेहंदी और संगीत सेरेमनी के लिए बेहतर हो सकते हैं। आप बालकनी में छोटे मिरर, प्लांटर्स और स्ट्रिंग लाइट्स से कोजी और कंफर्टेबल डेकोरेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डाइनिंग स्पेस का बुफे सेटअप बना सकते हैं। सादी प्लेट्स को वाइब्रेंट प्लेट्स और वुडन प्लेटर्स से एक्सचेंज करें।

weddiing stage
weddiing stage

लाइटिंग

कोई भी शादी रोशनी के बीना पूरी नहीं हो सकती। ऐसे में घर का हर कोना रोशनी से सजा दें। अगर घर के आसपास पेड़ लगे हैं, तो उनके चारों तरफ भी लाइटिंग लगा सकते हैं।

Advertisement

घर की लॉबी व कॉरिडोर को सजाने के लिए आप साड़ी या राजस्थानी प्रिन्ट की चुनरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्लेन गुलाबी रंग के कपड़े से भी सजावट की जा सकती है। यकीन मानिए इस तरह डेकोरेशन परफेक्ट लगेगा।

light decoration
light decoration

वेडिंग डेकोर पर पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोकल मटीरियल, फ्लेवर्स और टेक्सचर्स का इस्तेमाल करें। लोकल सामान खरीदने में भी पैसे बचेंगे और उन्हें लाने ले जाने का खर्च भी बचेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement