For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी को इमोशनल डिसीजन की जगह बनाएं फाइनेंशियल डिसीजन: Wedding Financial Planning

08:00 PM Jun 01, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
शादी को इमोशनल डिसीजन की जगह बनाएं फाइनेंशियल डिसीजन  wedding financial planning
Wedding Financial Planning
Advertisement

Wedding Financial Planning: आजकल के युवा अक्सर एक समय ज़िंदगी की ऐसी दहलीज पर आकर खड़े हो जाते हैं जहां उन्हें समझ नहीं आता कि उनके लिए कौन सा फैसला सही होता है, जैसे जब हम बात करते हैं अपना लाइफ पार्टनर चुनने की। लोग जज़्बात में ये फैसला ले लेते हैं और बाद में उन्हें पूरी जिंदगी इस फैसले पर अफसोस करना पड़ता है, शादी की बात जब भी आती है तो हम युवा यही सोचते हैं कि पार्टनर लॉयल होना चाहिए, खूबसूरत होना चाहिए आदि। पर जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेते वक़्त अक्सर हम आर्थिक परिस्थिति को भूल जाते हैं, और इससे हमारी जिंदगी में हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको इस अर्टिकल में आर्थिक स्थिति (Relationship Tips) से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आप अपना पार्टनर चुनते वक़्त ध्यान में रख सकती हैं, अगर आप इन बातों को ध्यान में रखेंगी तो आपकी शादी इमोशनल डिसीजन की जगह फाइनेंसियल डिसीजन (Relationship Tips) होगी और आपको जिंदगी में कोई कठिनाई का सामना नहीं पड़ेगा-

जाने क्यों करें फाइनेंस पर बात

Wedding Financial Planning
Relationship Tips : Financial planning

अक्सर भारतीय समाज में ये कहा जाता है कि हम रिश्तों के बीच में पैसों की बात नहीं करते लेकिन एक सर्वे के अनुसार भारत में अक्सर तलाक का कारण आर्थिक स्थिति (Relationship Tips) को बताया गया है और इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अक्सर प्रेम विवाह में आर्थिक तंगी (Relationship Tips) की वजह से तलाक के केस ज्यादा देखे गए हैं।

Advertisement

जब शादी के बाद किस पर खर्च हुआ कितना खर्च हुआ, किसने खर्च किया, क्यों खर्च किया ये सारे प्रश्न आते हैं तो पति पत्नी के बीच अनबन हो जाती है और बाद में तलाक का कारण बनती है। यही नहीं महिला एवं बाल विकास की एक रिपोर्ट के अनुसार 75% घरेलू हिंसा में मुख्य कारण भी आर्थिक परिस्थिति को बताया गया है, जिसमें सबसे ज्यादा महिलाओं को सहना पड़ता है।

इसलिए अगर शादी से पहले आप फाइनेंस (Relationship Tips) पर बात कर लें तो आगे आने वाली जिंदगी में आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आपकी ज़िंदगी खुशहाल होगी।

Advertisement

सैलरी और खर्च करें क्लियर

जब आप फाइनेंस (Relationship Tips) की बात करें तो सबसे पहले आपको अपने होने वाले पार्टनर की सैलरी और खर्च को पूछना चाहिए। जब आप इन दोनों के बारे में पूछेंगी तो आपको आपके होने वाले पार्टनर की लाइफ स्टाइल के बारे में पता चल जायेगा और आप ये समझ सकती हैं कि आप उस लाइफ स्टाइल के साथ रह पाएंगी या नहीं।

जैसे अगर सैलरी कम और खर्च ज्यादा है तो मतलब आपके पार्टनर की लाइफ में पार्टी ज्यादा है या फिर जिम्मेदारियों का बोझ है जो आप उठा सकती हैं या नहीं ये आपको तय करना होगा।

Advertisement

लोन पर करें बातें

Relationship Tips
Relationship Tips : Discuss on Loan

आपको अपने होने वाले पार्टनर के ऊपर चल रहे लोन (Relationship Tips) के बारे में भी पूछना चाहिए, और अगर कोई लोन चल रहा हो तो कोशिश करें कि शादी के पहले लोन चुकता हो जाये। शादी के बाद अतिरिक्त जिम्मेदारियां आ जाती हैं, जिससे लोन आपकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकता है।

वैसे तो आजकल के लोग ईएमआई को बड़ा आसान मानते हैं पर हर महीने सही समय पर इसे दे पाना आसान बात नहीं होती इसीलिए इस मुद्दे पर भी आपको खुलकर बातचीत करनी चाहिए ।

आर्थिक मदद पर करें बात

Relationship Tips
Relationship Tips : Discuss on giving someone money

कई बार ऐसा होता है कि आपका लाइफ पार्टनर (Relationship Tips) किसी परिचित को उधार देना चाहता है, खराब समय में वह अपने रिश्तेदार की मदद करना चाहता है या फिर आप अपने किसी रिश्तेदार की मदद करना चाहती हैं पर आपके पास भी बजट कम है, पर आप मदद कर देती हैं या आपका लाइफ पार्टनर उधार दे देता है ऐसे में लाइफ पार्टनर के बीच तकरार बढ़ता है। ऐसे में यह भी जरूरी हैं कि शादी के पहले इन मुद्दों पर भी बात कर लें और हो सके तो थोड़ी बहुत प्लानिंग कर लें।

फाइनेंस सीक्रेट पर न करें बात

अगर बात ज़िंदगी भर की हो रही है तो किसी भी बात को छुपाना गलत होता है पर अगर रख सकें तो अपने सेविंग सीक्रेट (Relationship Tips) को कुछ महीनों तक न बताएं और जब आपको सब सही लगे तो अपने पार्टनर को सेविंग सीक्रेट के बारे में बता दें।

सेविंग सीक्रेट (Relationship Tips) को कुछ दिन तक छिपाना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि आप जब नए घर में जाएंगी तो आपको पता नहीं वहां कौन सी परिस्थिति आने वाली है इसलिए कुछ सीक्रेट चार से पांच महीनों तक अपने पास ही रखें।

एक साथ अकाउंट और बचत

Relationship Tips
Relationship Tips : Joint Saving Account

आजकल के युवाओं में अक्सर ये देखा गया है कि शादी के तुरंत बाद या शादी से पहले ज्वाइंट खाता (Relationship Tips) खोल लेते हैं और आगे भविष्य के लिए सेविंग करना चाहते हैं जो कि समय के हिसाब से ठीक भी है। आपको अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से इस बारे में भी बात करनी चाहिए और देखना चाहिए कि ज्वाइंट खाते और बचत के बारे में उसकी क्या राय है।

शेयर बाजार पर करें बात

Relationship Tips
Relationship Tips : Share Price of some stocks

आपको अपने होने वाले पार्टनर से शेयर बाजार (Relationship Tips) में निवेश के बारे में भी बात करनी चाहिए, हालांकि शेयर बाजार में निवेश जोखिम भरा होता पर ज्यादा रिटर्न मिलने के कारण आजकल के युवा शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं।

हमें उम्मीद है कि आप अपना लाइफ पार्टनर चुनते वक्त आर्थिक स्थिति से जुड़ी इन बातों (Relationship Tips) का ख्याल जरूर रखेंगी जिससे आपका आने वाला जीवन खुशहाल होगा और आप एक अच्छी ज़िंदगी जी सकेंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement