For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी के बाद नहीं बढ़ाना है वजन तो इन 6 चीजों से करें परहेज: Weight Gain After Marriage

10:10 AM Feb 02, 2023 IST | Rani
शादी के बाद नहीं बढ़ाना है वजन तो इन 6 चीजों से करें परहेज  weight  gain after marriage
Advertisement

Weight Gain After Marriage: शादी का सपना हर लड़की का होता है और शादी के दिन खुद को अपनी ड्रीम ड्रेस में देखकर आप फूले नहीं समा रही हैं। आखिर आपने इस ड्रीम ड्रेस में फिट आने और स्लिम दिखने के लिए इतनी मेहनत जो की है। लेकिन शादी के कुछ दिन बीत जाने के बाद आपका वजन बढ़ने लगता है और आपकी वह ड्रीम ड्रेस आपसे दूर होती जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप आलसी हो जाती हैं और अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देती हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है, तो यहां हम ऐसी 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे परहेज करके शादी के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा और आप स्लिम ही रहेंगी।

weight gain after marriage

कम कैलोरी वाला भोजन 

हम भारतीय लोगों को स्वादिष्ट खाना पसंद है और इसे पकाते समय हम कैलोरी पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। जबकि सच तो यह है कि फिट रहने के लिए जरूरी है कि हम कम कैलोरी वाला भोजन खाएं और स्वस्थ रहें। ऐसे में फैट वाले भोजन से दूरी बना कर रखना बेहद जरूरी है। अगर इस तरह का भोजन खाने का मन ही करता है, तो उसे सप्ताह में किसी एक दिन के लिए फिक्स कर दें। अपने घर में सबको बताएं कि कम कैलोरी वाले भोजन को भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। इसके लिए आप विभिन्न पत्रिकाओं और ऑनलाइन मदद ले सकती हैं और कम कैलोरी वाले भोजन को पका सकती हैं।

फ्रिज में रखें हेल्दी भोजन 

यदि आप दोनों वर्किंग हैं, तो जाहिर सी बात है कि फ्रिज में भोजन स्टॉक करके रखती होंगी। फ्रिज में आप स्वस्थ चीजें जरूर रखा करें, जिसमें भोजन, फल और सब्जियां शामिल हों। इस तरह से आप जब भी फ्रिज खोलेंगी, आपको स्वस्थ चीजें ही खाने के लिए मिलेंगी। और आप तले भुने भोजन से दूर रहेंगी।

Advertisement

वर्क आउट है जरूरी

हमें वर्क आउट करने की सख्त जरूरत रहती है, जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। रोजाना कम से कम 40 मिनट का वर्क आउट बहुत जरूरी है ताकि पसीना निकल सके। यानी सप्ताह में 4 से 5 घंटे का वर्क आउट। यदि आप हॉलिडे पर हैं, तो भी अपने वर्क आउट रूटीन को फॉलो करना चाहिए, भले ही यह 15 से 20 मिनट के लिए ही क्यों न हो। वीकेंड पर यदि सुबह नहीं हो पाता है, तो शाम को वर्क आउट करें या जल्दी सुबह जाग कर करें। यदि 40 मिनट नहीं कर पा रहे हैं, तो 15 मिनट ही करें, लेकिन करें जरूर। आप अपने साथ अपने पति को भी वर्क आउट के लिए तैयार कर सकती हैं और यह दोनों के लिए बेहतर रहेगा।

कपल गतिविधियां 

शादी के बाद वीक डेज में काम करने के बाद मन करता है कि पति और पत्नी साथ में समय बिताएं। इसके लिए रेस्टोरेंट ही समझ आता है, जहां अमूमन फुल कैलोरी वाला भोजन मिलता है। आप चाहें तो इसकी जगह और भी रास्ते तलाश सकती हैं अपने पति के साथ समय बिताने के लिए। आप चाहें तो साथ में डांस क्लास जॉइन कर लें या फिर योग क्लास, इस तरह से दोनों को साथ में समय बिताने का मौका भी मिलेगा और अनहेल्दी भोजन से दूरी भी बनी रहेगी। यदि ऐसा नहीं हो सकता है, तो आप दोनों साथ में वॉक के लिए जाया करें या घर पर हिस आठ में वर्क आउट करें।

Advertisement

झगड़े में भोजन से दूरी 

यह आम बात है कि पति और पत्नी के बीच झगड़े हों, लेकिन इस झगड़े के दबाव से खुद को दूर रखने के लिए भोजन को अपना हथियार ना बनाएं। तनाव और दबाव से दूर रहने के लिए महिलाएं अमूमन चॉकलेट, कैंडी और फैट वाले भोजन खाती हैं और पुरुष ड्रिंक करते हैं। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए अपने आप को एक्सप्रेसिव बनाना जरूरी है लेकिन बात करते समय शांति बनाए रखना जरूरी है। सही तरह से बातचीत की जाए, तो झगड़े भी जल्दी सुलझ जाते हैं और प्यार पहले से ज्यादा बढ़ जाता है।

फिटनेस के लिए प्रेरणा 

शादी के बाद लोग आप दोनों को अपने घर पर डिनर के लिए बुलाते हैं, आप भी अपने दोनों ओर के दोस्तों के साथ रेस्टोरेंट जाती हैं। जाहिर सी बात है कि आप चाहते हुए भी मना नहीं कर पायेंगी। खासकर शुरुआत के कुछ दिनों में तो यह आपके लिए जरूरी ही है कि आप सबके बुलाने पर जाएं। इसलिए इन पार्टियों में खूबसूरत दिखने के लिए ही सही खुद को फिट रहने के लिए प्रेरित करें और इसके लिए हेल्दी भोजन और वर्क आउट को प्राथमिकता दें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement