For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिलीवरी के बाद वजन कम करना नहीं है आसान, जानें बिपाशा से इसका सीक्रेट: Weight Loss after Delivery

डिलीवरी के बाद महिलाओं की प्राथमिकता बच्‍चे की देखभाल और फीडिंग कराना होती है जिस वजह से वह स्‍वयं के लिए वक्‍त नहीं निकाल पातीं।
07:30 AM Aug 26, 2023 IST | Garima Shrivastava
डिलीवरी के बाद वजन कम करना नहीं है आसान  जानें बिपाशा से इसका सीक्रेट  weight loss after delivery
Weight Loss after Delivery
Advertisement

Weight Loss after Delivery: पोस्‍ट-पार्टम फैट और वजन को कम करना हर महिला के लिए बेहद मुश्किल होता है। खासकर उन महिलाओं के लिए जिनका सी सेक्‍शन हुआ है। डिलीवरी के बाद महिलाओं की प्राथमिकता बच्‍चे की देखभाल और फीडिंग कराना होती है जिस वजह से वह स्‍वयं के लिए वक्‍त नहीं निकाल पातीं। कुछ ऐसा ही हाल अभिनेत्री बिपाशा बसु का था, जिन्‍होंने छह महीने पहले बेटी देवी को जन्‍म दिया था। लेकिन लंबे समय के बाद फिर से बिपाशा ने जिम में कड़ी मेहनत करके अपनी वेट लॉस जर्नी आरंभ कर दी है। बिपाशा का कहना है कि मां बनने के बाद वह एक बार फिर पुनर्निमाण की दिशा में काम कर रही हैं। आपको बता दें कि बिपाशा ने काफी हद तक अपनी बॉडी को टोन कर लिया है। जिसका सीक्रेट उन्‍होंने सोशल मीडिया के माध्‍यम से शेयर भी किया है। यदि आप भी अपना पोस्‍टपार्टम वजन कम करने का विचार कर रही हैं तो बिपाशा द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आ सकती हैं।

कोर स्‍ट्रेंथ और वजन पर करें फोकस

Weight Loss after Delivery
Focus on core strength and weights

बिपाशा के फिटनेस ट्रेनर महेश घाणेकर ने खुलासा किया है कि बिपाशा का वर्तमान वर्कआउट रुटीन का लक्ष्‍य कोर स्‍ट्रेंथ बनाना और वजन कम करना है। इसके अलावा वो इंच लॉस पर भी फोकस कर रही हैं। डिलीवरी के बाद वर्कआउट के दौरान काफी सावधानी बरतनी पड़ती है इसलिए चीजों को धीरे और स्थिर बनाने की कोशिश करते हैं। बिपाशा के एक घंटे के वर्कआउट रुटीन में कई तरह की फंक्‍शनल ट्रेनिंग और स्‍ट्रेंथ बिल्डिंग को शामिल किया गया है।

कार्बोहाइड्रेट को कट करें

फिटनेस रुटीन के अलावा बिपाशा अपनी डाइट पर भी विशेष ध्यान देती हैं। उनका मानना है कि लंच के बाद कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी इंटेक को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। रात के समय उन्‍हें नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। मां बनने के बाद भूख को नियंत्रित करना मुश्किल होता है लेकिन सभी पोषण के साथ इसे किया जा सकता है।

Advertisement

क्‍या है बिपाशा का पोस्‍ट पार्टम वर्कआउट रुटीन

बिपाशा अपने वर्कआउट रुटीन में कई तरह की एक्‍सरसाइज करती हैं। जिसे सेट्स में विभाजित किया गया है। वह दिन में एक बार जिम जरूर जाती हैं। ट्रेनर महेश ने बताया कि वह वजन को कम करने के लिए कौन सी एक्‍सरसाइज अधिक करना पसंद करती हैं।

डिलीवरी के बाद करें ऐसे वजन कम
Weight Loss after Delivery-What is Bipasha's post partum workout routine?

वार्म-अप डंबल लंज

पैरों को मजबूत और टोन करने के लिए वार्म-अप डंबल लंज एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज मानी जाती है। जो मुख्‍य रूप से ग्‍लूट मसल्‍स को टारगेट करती है और हिप फ्लेक्‍सर्स, एब्‍स और हैमस्ट्रिंग पर काम करती है।

Advertisement

बेंच टैप्‍स

बॉडी के निचले हिस्‍से को मजबूत बनाने के लिए बेंच टैप्‍स का सहारा लिया जा सकता है। ये एक बेहतरीन कार्डियो मूवमेंट है। इसे करने से हार्टबीट बूस्‍ट होती है और बॉडी को एनर्जी मिलती है। ये कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

यह भी देखे-इन फलों को खाने से कोसो दूर रहती है डाइबिटीज, डाइट में करें शामिल: Diabetes Control Fruits

Advertisement

एल्‍बो प्‍लैंक

एल्‍बो प्‍लैंक एक फुल बॉडी वर्कआउट है जो कोर स्‍टेबिलिटी पर फोकस करता है। इससे वजन कम करने और कमर दर्द में राहत मिलती है। इसका अभ्‍यास डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। प्‍लैंक हाथों को भी मजबूत बनाती है।

सिंगल डंबल स्‍क्‍वैट्स

सिंगल डंबल स्‍क्‍वैट्स एक प्रभावी एक्‍सरसाइज है जिससे हाथ, कंधे और बैक फैट को कम करने में मदद मिलती है। ये एक अपर बॉडी एक्‍सरसाइज है जो टोन करने में सहायता करती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement