For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेट लॉस के लिए रोजाना खाली पेट इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन: Weight Loss

07:30 AM Sep 27, 2023 IST | Nidhi Mishra
वेट लॉस के लिए रोजाना खाली पेट इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन  weight loss
Advertisement

Weight Loss: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। सही खान-पान से लेकर नियमित व्यायाम करने तक, अतिरिक्त वजन कम करने के लिए आपके समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक सुपरफूड हैं जो इस वेट लॉस प्रक्रिया को तेज करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालते हैं।

​घी और नींबू के साथ गर्म पानी

Weight Loss
Warm water with ghee and lemon

पेरिस्टलसिस, जो अपशिष्ट और भोजन की नीचे की ओर गति है, में सुधार के लिए 200 मिलीलीटर पानी में थोड़ा नींबू या घी मिलाकर सेवन करें। यदि आपका शरीर वात या पित्त प्रकार का है, तो आप पाचन तंत्र को चिकना करने और कब्ज को खत्म करने के लिए पानी के साथ घी को प्राथमिकता दे सकते हैं।

चाय

Tea
Weight Loss Tips-Tea

आजकल बाजार में आयुर्वेदिक चाय की एक विशाल विविधता उपलब्ध है, लेकिन यह सबसे अच्छा है अगर आप खुद बना सकें। 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच धनिया के बीज, 1 इलायची और कुछ अजवायन लें। इन सबको 500 मिलीलीटर पानी में तब तक उबालें जब तक पानी अपनी मात्रा से आधा न रह जाए। अपच, सूजन और वजन कम करने के लिए इस चाय को खाली पेट पियें।

Advertisement

मेटाबोलिज्म को ठीक रखने के लिए चाय पीएं

आप दालचीनी, इलायची, लौंग, कसा हुआ अदरक, काली मिर्च, हल्दी और स्टार ऐनीज़ का त्वरित मिश्रण पीकर अपने चयापचय को शुरू कर सकते हैं। इन सभी सामग्रियों को 500 मिलीलीटर पानी में उबालें और आधा कर लें। स्वाद के लिए आप इसमें आधा नींबू और नारियल चीनी मिला सकते हैं। चाय शरीर की गर्मी और चयापचय में सुधार करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है।

सेलेरी का जूस

Weight Loss-Celery Juice

आयुर्वेद आंत पर तनाव से बचने के लिए कच्चे फल और पकी या उबली हुई सब्जियां खाने की सलाह देते है। फलों, सब्जियों, दूध और दही को मिलाने वाली स्मूदी न लें। यह संयोजन शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय का कारण बन सकता है। बल्कि सूजन को कम करने और अतिरिक्त वजन कम करने के लिए सेलेरी के रस में एक चुटकी काला नमक और नारियल तेल मिलाए और पीये।

Advertisement

कच्चे फल

Raw Fruits
Raw Fruits

अपनी हर्बल चाय पीने के बाद कच्चे फल लें जो कसैले स्वभाव के होते हैं। हरे सेब, लाल सेब, क्रैनबेरी, ब्लूबेरी, चेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, अनानास, आंवला, अर्ध-पके केले और अनार जैसे फल चुनें। ये फल शरीर में जल प्रतिधारण को कम करते हैं और आपकी त्वचा में ऊतकों और कोलेजन को प्रभावी बनाते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

​वजन घटाने के पांच जरूरी नियम

Weight Loss Rule
  • भूख लगने पर ही खाएं।
  • सूर्य की सर्कैडियन लय का पालन करें और सूर्यास्त के बाद भोजन न करें।
  • कोशिश करें और 16 घंटे तक रुक-रुक कर उपवास करें, सूर्यास्त से शुरू करें और सूर्योदय के दो घंटे बाद अपना उपवास तोड़ें।
  • कच्चे फल खाने के बाद पका हुआ खाना खाएं।
  • आपका पेट केवल आपकी मुट्ठी के आकार का है। छोटे-छोटे अंतराल पर भोजन करें और अपनी भूख का 80 प्रतिशत तक भोजन करें, ताकि आपके भोजन को तोड़ने के लिए पाचक रसों को जगह मिल सके।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement