For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नेहा धूपिया ने इस चमत्कारी ड्रिंक से घटाया अपना वजन, आप भी घर बैठे करें वेस लाॅस: Weight Loss Drinks

सौंफ खाना या फिर सौंफ का पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सौंफ से कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल होता है। इससे हार्ट की प्रॉब्लम भी कम होती है। इसके साथ ही यह गैस, एसिडिटी, बॉटलिंग की समस्या को भी दूर करता है। गर्मी के मौसम में सौंफ खाना और इसका पानी या शरबत पीना बहुत अच्छा रहता है।
04:00 PM Apr 30, 2023 IST | Ankita Sharma
नेहा धूपिया ने इस चमत्कारी ड्रिंक से घटाया अपना वजन  आप भी घर बैठे करें वेस लाॅस  weight loss drinks
Advertisement

Weight Loss Drinks: हर भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले मौजूद होते हैं, जिनसे आप अपना वेट लाॅस कर सकती हैं। ये मसाले न सिर्फ आपका वजन कम करते हैं बल्कि आपकी कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी ठीक कर देते हैं। इन्हीं में से एक है सौंफ। सौंफ एक जादुई मसाला है। इसके छोटे-छोटे से दाने कई गुणों से भरे हैं। लंच और डिनर के बाद सौंफ चबाने से आपकी मीठे की क्रेविंग कम होती है। साथ ही यह खाने को पचाने का भी काम करता है। सबसे खास बात यह है कि यह वेट लॉस में मददगार है। पिछले दिनों एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने भी इस बात का खुलासा किया कि उन्हें प्रेग्नेंसी के बाद अपना वेट सौंफ का पानी पीकर घटाया।

जादुई है सौंफ

Weight Loss Drinks
Eating fennel or drinking fennel water is very beneficial for health

सौंफ खाना या फिर सौंफ का पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सौंफ से कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल होता है। इससे हार्ट की प्रॉब्लम भी कम होती है। इसके साथ ही यह गैस, एसिडिटी, बॉटलिंग की समस्या को भी दूर करता है। गर्मी के मौसम में सौंफ खाना और इसका पानी या शरबत पीना बहुत अच्छा रहता है। खाली पेट यानी सुबह के समय इसका पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, विटामिन और मिनरल्स अधिकांश पोषक तत्व शरीर में अवशोषित हो जाते हैं। अगर आप सौंफ का पानी पीना चाहते हैं तो रात में एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे ठंडा कर लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला ले। फिर इसका सेवन करें।

महिलाओं की कई समस्या दूर करती है सौंफ

सौंफ महिलाओं की कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है।
Fennel is a cure for many ailments of women

सौंफ महिलाओं की कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। रोज सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते हैं। अगर आप पीसीओडी या सिर्फ पीसीओएस है तो सौंफ का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे समय पर पीरियड्स न आने की परेशानी दूर हो सकती है। इतना ही नहीं यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और अनियमित ब्लड फ्लो को भी सुधारता है। अगर आपको पीरियड्स के कारण पेट में दर्द हो रहा है तो आप तुरंत ही एक चम्मच सौंफ के पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें। अब इसे छान लें। अब सौंफ की इस चाय को गरम गरम पिएं। आपको थोड़ी ही देर में राहत मिल जाएगी।

Advertisement

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर

सौंफ का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।
Fennel water controls blood sugar

सौंफ का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य विटामिन होते हैं। जिससे टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने सहित कई परेशानियों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है।

बाॅडी को हाइड्रेट रखती है सौंफ

अगर कभी आपको डिहाइड्रेशन यानी उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो तो सौंफ आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।
If you ever have a problem then fennel is a good option for you.

शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहना जरूरी है, इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। अगर कभी आपको डिहाइड्रेशन यानी उल्टी, दस्त जैसी समस्या हो तो सौंफ आपके लिए अच्छा ऑप्शन है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। अगर आपको थकान महसूस हो रही है तो आप सौंफ खा लें, इससे आपको क्विक एनर्जी मिलेगी और आप एनर्जेटिक फील करेंगे।

Advertisement

मेटाबाॅलिज्म में होता है सुधार

सौंफ को उबालकर उसका पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है
By boiling fennel and drinking its water, the body’s metabolism is cured.

अक्सर लोगों को पेट साफ न होने की समस्या रहती है। अगर आप भी इस परेशानी से मुक्ति चाहते हैं तो सौंफ का पानी पीना आपके लिए अच्छा रहेगा। दरअसल, सौंफ को उबालकर उसका पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक होता है, जिससे डाइजेशन में मदद मिलती है। ऐसे में कब्ज, गैस, अपच और ब्लोटिंग जैसी परेशानियों से राहत मिलती है।

वेट लॉस करने में मददगार

वेटलाॅस करने के लिए सौंफ का पानी बहुत ही मददगार है।
Fennel water is very helpful for weight loss.

वेट लाॅस करने के लिए सौंफ का पानी बहुत ही मददगार है। बाॅडी वेट बढ़ने का एक कारण हमारा खराब मेटाबाॅलिज्म भी है। सौंफ खाने से, या फिर इसे उबालकर पीने से मेटाबाॅलिज्म सुधरता है, जिससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। इससे खाना जल्दी पचता है, जिससे बॉडी में फैट एकत्रित नहीं होता। यह कैलोरी को भी बर्न करता है। एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने भी इस बात को एक इंटरव्यू में स्वीकारा कि उनकी वेट लॉस जर्नी में सौंफ का पानी काफी फायदेमंद रहा।

Advertisement

गर्मी के मौसम में जरूर पिएं सौंफ का शरबत

सौंफ की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में इसका शरबत पीना गर्मी के मौसम में अच्छा विकल्प है। सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर का कहना है कि सौंफ का शरबत पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप रात में एक चम्मच सौंफ भिगो दें। इसके बाद सुबह इस सौंफ को मिश्री के साथ पीस लें। अब इसमें पानी डालकर मिला लें। तैयार है आपका शरबत। इसे पीने से आपकी कई परेशानियां दूर होंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement