For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ पैच लगाने से कम नहीं होगा वजन, करना होगा ये जरूरी काम भी: Weight Loss Patch

वेट लॉस इंडस्‍ट्री में इनदिनों वेट लॉस पैच का न्‍यू ट्रेंड है। इस पैच में मौजूद इंग्रीडिएंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं।
07:30 AM May 21, 2023 IST | Garima Shrivastava
सिर्फ पैच लगाने से कम नहीं होगा वजन  करना होगा ये जरूरी काम भी  weight loss patch
Weight Loss Patch
Advertisement

Weight Loss Patch:  वजन कम करना आज के समय में लोगों की प्राथमिकता बन गई है। वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट और एक्‍सरसाइज ही नहीं बल्कि कई तरह के सप्‍लीमेंट्स का भी खूब सहारा लिया जा रहा है। वेट लॉस इंडस्‍ट्री में इनदिनों वेट लॉस पैच का न्‍यू ट्रेंड है। इस पैच में मौजूद इंग्रीडिएंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं। लोग पैच को अपनी त्‍वचा पर उन जगहों पर लगाते हैं, जहां का वो फैट कम करना चा‍हते हैं। ये आपके शरीर का एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करने में मदद करता है। हालांकि अभी तक इस पैच को लेकर किसी तरह की रिसर्च सामने नहीं आई है लेकिन काफी लोग इस पैच का प्रयोग कर रहे हैं। कई लोगों का मानना है कि सिर्फ पैच लगाने से वजन कम हो सकता है लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। पैच लगाने के साथ आपको कुछ चीजों को अपने रुटीन में शामिल करना जरूरी है। चलिए जानते हैं आखिर ये पैच क्‍या है और कैसे काम करता है।

क्‍या है वेट लॉस पैच

Weight Loss Patch
what is weight loss patch

वेट लॉस पैच बड़े चिपकने वाले पैच होते हैं, जिन्‍हें आप अपने शरीर के उस हिस्‍से पर लगा सकते हैं, जहां का आप वेट कम करना चाहते हैं। इस पैच को पेट, हाथ और जांघ पर लगाया जा सकता है। ये वेट लॉस पैच तेज और आसान तरीके से वजन कम करने का दावा करते हैं। पैच लगाने के कुछ समय बाद पैच में मौजूद इंग्रीडिएंट्स शरीर में ट्रांसफर हो जाते हैं। माना जाता है कि इसमें प्राकृतिक और पौधों पर आधारित सामग्री होती है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। इस पैच की खास बात ये है कि इसमें कई सूक्ष्‍म सुइयां होती हैं जो दवा के कण को शरीर में ट्रांसफर करने का काम करती हैं। मार्केट में कई प्रकार के पैच उपलब्‍ध हैं जो डायबिटीज में भी काम आते हैं।

यह भी देखे-गर्मी के मौसम में रोज खाएं तरबूज, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे: Watermelon Benefits

Advertisement

क्‍या ये पैच वाकई काम करता है

वेट लॉस पैच में मौजूद इंग्रीडिएंट्स प्राकृतिक होते हैं जो कुछ प्रतिशत आपका वेट कम कर सकते हैं लेकिन इस पैच के साइड इफेक्‍ट अधिक हैं। सिर्फ पैच को त्‍वचा पर लगाने से कभी भी फैट बर्न नहीं होगा इसके लिए आपको अपने रुटीन में हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज को शामिल करना होगा। आपको बता दें कि अलग-अलग पैच में अलग-अलग सामग्रियां होती हैं, इसलिए इसके साइड-इफेक्‍ट भी भिन्‍न हो सकते हैं। इससे स्किन इंफेक्‍शन, चक्‍कर और पेट संबंधी विकार होने की संभावना अधिक होती है।

पैच के साथ ये काम भी करें

पैच से करें वजन कम
Do the same thing with patch

डाइट- आजकल कई तरह के डाइट प्‍लान उपलब्‍ध हैं जिसे फॉलो करके वजन कम किया जा सकता है। आपकी हेल्‍थ को मेंटेन करने में डाइट अहम भूमिका निभाती है। इसलिए अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करने के साथ कार्ब्‍स की मात्रा कम कर दें। अधिक मीठा और कार्ब्‍स का सेवन करने से मोटापा कम करने में कठिनाई आ सकती है।

Advertisement

एक्‍सरसाइज- अपनी डाइट में सुधार करते हुए अपने शरीर को एक्टिव रखने का भी प्रयास करें। एक्‍सरसाइज न केवल कैलोरी बर्न करती है, बल्कि मांसपेशियों का निर्माण भी करती हैं। नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने से शरीर को टोन करने में भी मदद मिलती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement