For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डाइटिंग के चक्कर में नहीं फंसना चाहते हैं तो खाते समय ध्यान रखें ये बातें: Weight Loss Tips

08:30 PM Aug 30, 2023 IST | Pratima Singh
डाइटिंग के चक्कर में नहीं फंसना चाहते हैं तो खाते समय ध्यान रखें ये बातें  weight loss tips
Weight loss tips
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन बढ़ना कई बीमारियों को आमंत्रित देना होता है। गलत खानपान और अस्त व्यस्त दिनचर्या के कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापे का शिकार हो रहा है। वेट गेन होने से केवल शारीरिक सुंदरता ही नहीं बिगड़ती बल्कि यह आलस्य भी पैदा करता है। हम वेट लूज करने के लिए जिम या रनिंग एक्सरसाइज इत्यादि कई फिजिकल एक्टिविटीज की सहायता लेते हैं। जिम जाकर लोग घंटों मेहनत कर पसीना बहाते हैं और यह काफी महंगा और थकान भरा भी होता है। कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइट करते हैं, जिसमें कभी-कभी तो लोग खाना-पीना बिल्कुल नाम मात्र ही खाते हैं और अपने स्वास्थ्य को बुरी तरह नुकसान पहुंचाते हैं। वेट लूज करने के लिए अपनाए गए इन तरीकों का इस्तेमाल से बचने के लिए आप कुछ आदतों को अपने दैनिक जीवन में उतार लें, जिससे आप अपने वजन को कंट्रोल में रखेंगे। ना ही आपका वजन बढ़ेगा ना आपका स्वास्थ्य खराब होगा और वजन घटाने जैसे उपायों को तो अपनाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है।

खाने से पहले सलाद खाएं

Salad
Weight Loss Tips -Salad

खाना खाने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पिएं और खाने में सलाद अवश्य शामिल करें। ध्यान रकें कि सलाद को सबसे पहले खाएं। इससे आपका पेट भरा-भरा महसूस करेगा और आप खाना कम ही खाएंगे। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप एक्स्ट्रा खाना खाने से बच जाएंगे।

प्रोटीन युक्त आहार लें

अपने आहार में प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें। यदि सुबह के नाश्ते में आप प्रोटीन युक्त आहार लेते हैं। जैसे स्प्राउट्स, ओट्स तो यह आपको यह इंस्टेंट एनर्जी भी देता है और ऐसा करने यह फैट भी नहीं जमा होने देता है। प्रोटीन युक्त भोजन में आपके शरीर को जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है ।वह पूरी हो जाती है और वेट भी कंट्रोल में रहता है।

Advertisement

खाने को चबा-चबाकर खाएं

हमेशा तसल्ली से बैठकर खाने को खाएं। याद रखें कि जब भी खाएं तो खाने को अच्छे से चबा- चबाकर खाएं ताकि यह आसानी से पच जाए और आपके पेट को खाना पचाने के लिए ज्यादा मशक्कत ना करनी पड़े। अगर आप चबाकर खाते हैं तो हमारी बॉडी डाइजेशन के दौरान अधिक कैलोरी बर्न करती है। इसके अलावा, आराम-आराम से चबा-चबाकर खाने से पेट में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है।

कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन कम करें

कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन केवल आवश्यकता अनुसार ही करें। खाने में फ्रूट और सलाद अवश्य शामिल करें। यह आपको एनर्जी भी देता है और वेट कंट्रोल में भी रखता है।

Advertisement

खाने के बाद जरूर टहलें

खाना खाने के बाद वॉक करना ना भूलें। कम से कम 15 मिनट की जरूर वॉक करें और खाना खाकर तुरंत बिस्तर पर ना लेटें। क्योंकि यह वेट गेन का सबसे बड़ा कारण होता है। अपने दिनचर्या में हल्की एक्सरसाइज जैसे रनिंग, साइकिलिंग इत्यादि अवश्य शामिल करें।

खाने से आधे घंटे पहले पानी पीएं

water intake
Weight Loss Tips -water intake

एक रिसर्च के अनुसार, खाना खाने से आधे घंटे पहले करीब 16 औंस पानी पीने से आपको पतला होने में काफी सहायता मिल सकती है। बताया गया कि अगर आप खाने से पहले परोजाना 1-1.5 लीटर पानी पीने पर पीते हैं तो आपकी फिटनेस बरकरार रहती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement