For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

21 दिन में 13 किलो वजन कम करके सुर्खियों में आया युवक, जानें कैसे हुआ ये चमत्कार: Water Fasting News

05:36 PM Jul 02, 2024 IST | Ankita Sharma
21 दिन में 13 किलो वजन कम करके सुर्खियों में आया युवक  जानें कैसे हुआ ये चमत्कार  water fasting news
Water Fasting News
Advertisement

Water Fasting News: क्या आप भी बहुत तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं। अगर हां, तो आप 'वाटर फास्टिंग' कर सकते हैं। दरअसल, हाल ही में कोस्टा रिका के एक युवक ने मात्र 21 दिन में 13 किलो वजन कम करके सभी को चौका दिया है। एडिस मिलर का यह कमाल अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मिलर का दावा है कि ऐसा उन्होंने वाटर फास्टिंग करके किया है। यह अनुभव उनके लिए जीवन बदलने वाला रहा है। कैसे किया है मिलर ने यह असंभव काम और क्या है वाटर फास्टिंग और उसके फायदे, आइए जानते हैं।

वाटर फास्टिंग का मतलब है 21 दिन भोजन और नमक से दूर रहना। इस मॉर्डन फास्टिंग को अपनाकर एडिस ने करीब 13 किलोग्राम वजन कम किया है। वहीं उनका बॉडी फैट 6 प्रतिशत तक कम हुआ है। वाटर फास्टिंग में आप सिर्फ पानी और लिक्विड पर ही निर्भर रहते हैं। इसमें आप सेमी सॉलिड फूड से भी दूर रहते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है और साथ ही आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। लंबे समय तक इसे करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। यह वजन घटाने के साथ ही इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी मददगार है। हालांकि वाटर फास्टिंग करने से पहले आपको चिकित्सकों से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

Advertisement

वाटर फास्टिंग से भले ही आपका वजन तेजी से घटे, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। लंबे समय तक वाटर फास्टिंग करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यह विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है। ऐसे में आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इतना ही नहीं इससे डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ सकता है। भले ही पानी हाइड्रेशन के लिए जरूरी है। लेकिन ज्यादा पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन हो सकता है। लंबे समय तक सिर्फ पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है। ऐसे में हो सकता है कि फास्टिंग छोड़ने के बाद आपका वजन फिर से बढ़ जाए।

वाटर फास्टिंग काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर है कि आप कितने फिट हैं। कुछ लोगों के लिए वाटर फास्टिंग खतरनाक हो सकती है। अगर आप डायबिटीज, हार्ट डिजीज या फिर किसी ईटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो ऐसी स्थिति में वाटर फास्टिंग से आपको बचना चाहिए। अगर फिर भी आप यह फास्टिंग करना चाहते हैं तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसे करें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और उसकी दवा ले रहे हैं तो भी आपको वाटर फास्टिंग नहीं करनी चाहिए।

Advertisement

अगर आप वाटर फास्टिंग नहीं कर सकते हैं तो आपके लिए इसका सबसे बेहतर विकल्प है इंटरमिटेंट फास्टिंग। यह वेट लॉस करने का एक सेफ तरीका है। इसमें आप 14 से 16 घंटे का उपवास रखते हैं। इससे भी बहुत तेजी से वजन कम होता है। ​दुनियाभर की कई सेलिब्रिटीज इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement