For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन घटाने के लिए खाएं बादाम, जानें खाने का सही तरीका: Weight Loss with Almonds

Weight Loss With Almonds : वजन को तेजी से कम करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में वेट कम हो सकता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे खाएं बादाम?
07:30 AM Oct 15, 2023 IST | Nikki Mishra
वजन घटाने के लिए खाएं बादाम  जानें खाने का सही तरीका  weight loss with almonds
Weight Loss with Almonds
Advertisement

Weight Loss With Almonds: वजन घटाने के लिए हम में से कई लोग दिन रात मेहनत करते हैं। कई लोग घंटों जिम में अपना पसीना बहाते हैं। वहीं, कुछ लोग तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। इससे काफी हद तक बेहतर रिजल्ट भी मिलता है। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जो आपके वेट लॉस की जर्नी को काफी ज्यादा आसान बना सकते हैं। इन उपायों में बादाम का सेवन करना शामिल है। जी हां, अगर आप नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को तेजी से कम कर सकता है। बादाम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है बादाम और किस तरह करें सेवन?

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है बादाम?

शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बादाम काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें फाइबर के साथ-साथ कई तरह के हेल्दी फैट होते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल कर सकते हैँ। इसका सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है।

Weight Loss with Almonds
Almond

साथ ही बादाम में प्रोटीन होता है, जिससे आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिल सकती है। अगर आप वजन को कम करने का सोच रहे हैं, तो बादाम को नियमित रूप से अपने डेली रुटीन में जरूर शामिल करें।

Advertisement

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं बादाम?

वजन घटाने के लिए भिगोकर खाएं बादाम

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन तेजी से कम हो, तो बादाम को पानी में अच्छी तरह से भिगोकर खाएं। इसके लिए 1 कप पानी में 5 से 10 बादाम को पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस बादाम को छिलकर या फिर बिना छीले खाएं। इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है।

Advertisement

Almond
Weight Loss with Almonds

दूध में मिलाएं बादाम का पाउडर

वजन को घटाने के लिए रात को दूध पीते समय इसमें बादाम का पाउडर मिक्स कर लें। यह पाउडर आप ब्रेकफास्ट में दलिया और ओट्स जैसी चीजों में भी डाल सकते हैं। इससे आपके शरीर का अतिरिक्त फैट कम हो सकता है। साथ ही यह शरीर को पोषण भी प्रदान कर सकता है।

Advertisement

Almond milk
Weight Loss with Almonds milk

बादाम से बनाएं स्मूदी या शेक

स्मूदी या शेक भी वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है। बादाम से तैयार स्मूदी और शेक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे वजन को तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए 5 से 10 बादाम को दूध में भिगोएं या फिर पानी में भिगोकर पीस लें। इसके बाद इसे स्मूदी या फिर मिल्क में मिक्स करके पिएं।

Almond Shake
Almond Shake

रोस्ट करके खाएं बादाम

शाम के समय लगने वाली छोटी-छोटी भूख को कंट्रोल करने के लिए आप रोस्टेड बादाम को शामिल कर सकते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही आप बिना वजह से अनहेल्दी फूड्स को खाने से बच सकते हैं। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है।

Almond
Almond

शरीर के अतिरिक्ट वजन को कम करने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपका वजन बिना वजह काफी ज्यादा बढ़ रहा है तो ऐसी स्थिति में अपने हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement