For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गीले बालों से जुड़ी ये 8 गलतियां कर देंगी आपके बाल कमजोर: Wet Hair Mistakes

02:00 PM Mar 15, 2023 IST | Mitali Jain
गीले बालों से जुड़ी ये 8 गलतियां कर देंगी आपके बाल कमजोर  wet hair mistakes
Advertisement

Wet Hair Mistakes: बालों की बेहतर केयर करने के लिए अक्सर हम सभी तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं या फिर फैन्सी हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार यह देखने में आता है कि इन सभी प्रोडक्ट्स के बावजूद भी बालों से जुड़ी समस्याएं ऐसे ही बनी रहती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम गीले बालों की केयर करने में गडबड़ी कर बैठते हैं।

बालों को वॉश करने के बाद जब वह गीले होते हैं, उस समय काफी कमजोर होते हैं। ऐेसे में अगर उनकी केयर करने में गलती कर बैठें तो इससे बाल टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं, इससे अन्य भी कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गीले बालों से जुड़ी कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

गीले बालों को रगड़ना

Wet Hair
Wet Hair Mistakes

जब हम अपने बाल धोते हैं तो फिर उन्हें सुखाने के लिए हम तौलिए से उसे रगड़ते हैं। हालांकि, यह सबसे बड़ी गलती है जो आप करते हैं। दरअसल, जब आप अपने गीले बालों को रगड़ते हैं तो इससे वे तेजी से टूटने लग जाते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने बालों को सुखाने के लिए एक तौलिए के साथ लपेट सकती हैं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ें। इससे बालों पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है और आपके बाल टूटते नहीं है।

Advertisement

हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना

Wet Hair Mistakes
Heat Tool Kit

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जिसे हम अक्सर दोहराते हैं। जब बाल गीले होते हैं तो उसे जल्द सुखाने व स्टाइल करने के लिए हम हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब बात गीले होते हैं तो ऐसे में कमजोर होने पर हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से वे टूटने लग जाते हैं। इसलिए, अगर आप हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पहले बालों को अच्छी तरह सूखने दें। साथ ही साथ, हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें।

गीले बालों को बांधना

Common Wet Hair Mistakes
Braiding wet hair

जब हम सुबह जल्दबाजी में होते हैं तो ऐसे में अपने बालों को गीला ही बांध लेते हैं। जबकि ऐसा करते हुए हम अपने बालों को खींचते हैं। जिसके कारण कमजोर बाल टूटने लगते हैं। इसलिए, कभी भी अपने गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए। बेहतर होगा कि आप पहले अपने बालों को सूखने दें। इसके बाद आप उसे कॉम्बन करके सॉफ्ट हेयर टाई से बांधें।

Advertisement

गीले बालों में कंघी करना

Hair Care
Combing wet hair

बालों को सुलझाने के लिए हम सभी कंघी करते हैं, लेकिन कभी भी गीले बालों में कंघी करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस समय बाल कमजोर होते हैं और ऐसे में कंघी की जाती है तो बाल खिंचते हैं। जिसके कारण बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। कई बार हेयर फॉल की समस्या की मुख्य वजह गीले बालों में कंघी करना भी होता है। इसलिए, हमेशा पहले अपने बालों को हल्का सूखने दें और फिर उसके बाद ही कंघी करें।

गलत तौलिए का इस्तेमाल करना

गीले बालों से अतिरिक्त पानी अब्जॉर्ब करने के लिए तौलिए का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप किस तरह के तौलिए का इस्तेमाल करते हैं, इस पर भी ध्यान दिया जाता है। गीले बालों पर इस्तेमाल करने के लिए माइक्रोफाइबर तौलए का इस्तेमाल करन सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप माइक्रोफ़ाइबर तौलिये के अलावा अन्य चीज का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल फ्रिजी और उलझे हुए हो सकते हैं।

Advertisement

गीले बालों के साथ सोना

Wet Hair Care
Sleeping with wet hair

कुछ लोग सुबह तो कुछ लोग रात में हेयर वॉश करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप हेयर वॉश करने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इससे यह बैक्टीरिया और फंगल ग्रोथ को जन्म देगा। कई बार गीले बालों के साथ सोने से आपकी स्कैल्प पर फुंसियां, रूखे बाल या रूसी आदि भी हो सकती है। इसलिए, यह कोशिश करें कि आप सोने से पहले अपने बालों को सूखने दें। साथ ही, सोने के लिए सिल्क पिलो का इस्तेमाल करें। यह बैक्टीरिया के विकास को कम करेगा और डैमेज को भी कम करेगा।

गीले बालों पर हेयरस्प्रे लगाना

Mistakes of Wet Hair
Hair Spray

हेयरस्प्रे का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप अपने बालों को स्टाइल कर रहे हों। लेकिन इस दौरान आपके बाल सूखे होने चाहिए। हालांकि, कई बार हम गीले बालों पर ही हेयर स्प्रे इस्तेमाल करने लगते हैं। आपको यह पता होना चाहिए कि बालों का आकार सूखने के साथ बदल जाता है। साथ ही, इनका स्टाइल भी बदल जाता है। बेहतर होगा कि आप अपने बालों पर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल तभी करें, जब आपके बाल सूखे हों और आप उन्हें स्टाइल कर रही हों।

बहुत हार्श तरीके से ब्रश करना

Hair Care Tips
Brush too hard

यूं तो गीले बालों में ब्रश करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। हालांकि, अगर आपको बालों में ब्रश करने की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में आपको थोड़ा जेंटल होना चाहिए। बालों को ब्रश करते हुए हमेशा एंड्स से शुरू करें। साथ ही, पहले बालों को सेक्शन करें और फिर थोड़े-थोड़े बालों को डिटैंगल करें। अगर आपके बाल गीले हैं तो आप उन्हें डिटैंगल करने के लिए लीव इन कंडीशनर या डिटैंगलर का इस्तेमाल करें। इससे बाल काफी स्मूथ होते हैं और उन्हें ब्रश करना काफी आसान हो जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement