For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस बढ़ने के क्या हैं कारण?: Causes of Acute Bronchitis

07:00 AM May 26, 2024 IST | Nikki Mishra
गर्मियों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस बढ़ने के क्या हैं कारण   causes of acute bronchitis
Causes of Acute Bronchitis
Advertisement

Causes of Acute bronchitis : एक्यूट ब्रोंकाइटिस एक ऐसी स्थिति है, जिससे पीड़ित मरीजों के श्वसन तंत्र में संक्रमण काफी तेजी से फैलता है। यह समस्या काफी ज्यादा गंभीर होती है। इस स्थिति में मरीजों के फेफड़े काफी ज्यादा खराब हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में मरीजों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों के सीजन में एक्यूट ब्रोंकाइटिस बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। आइए जानते हैं इसके पीछे की क्या है वजह?

Also read: बैली फेट घटाने के लिए इन 5 सलाद रेसिपी को करें डाइट में शामिल

Causes of Acute Bronchitis
Pollution

सर्दी और बारिश के मौसम की तुलना में गर्मियों में धूल-मिट्टी काफी ज्यादा फैलती है। इन धूल-मिट्टी के लक्षण श्वसन तंत्र के क्षेत्र को काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं। अगर आप गर्मियों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस को बढ़ने से रोकना चाहते हैं, तो अपने आसपास के वातावरण को धूल रहित रखने की कोशिश करें। वहीं, बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें।

Advertisement

Smoking
Smoking

काफी ज्यादा स्मोकिंग करने वालों को गर्मियों में एक्यूट ब्रोंकाइटिस का खतरा रहता है। स्मोकिंग सर्दियों की तुलना में गर्मियों में आपके शरीर को अधिक प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप इस सीजन में काफी ज्यादा स्मोकिंग कर रहे हैं, तो इसे आज से ही छोड़ दें।

Infection
Infection

बदलते मौसम की वजह से होने वाली इन्फेक्शन की वजह से आपको एक्यूट ब्रोंकाइटिस भी हो सकता है। लंबे समय तक इन्फेक्शन की समस्याओं को इग्नोर करने की वजह से आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

Advertisement

Chemical
Chemical

अगर आप काफी ज्यादा केमिकल्स या फिर गैस के संपर्क में रहते हैं, तो ऐसी स्थिति में एक्यूट ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है। केमिकल्स आपके फेफड़ों को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसलिए कोशिश करें कि केमिकल वाले एरिया में जाने से पहले अपने नाक और मुंह को अच्छे से ढक लें। यह आपके फेफड़ों के लिए घातक हो सकता है।

Nutrition
Nutrition

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी एक्यूट ब्रोंकाइटिस होने की संभावना होती है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती हैं। मुख्य रूप से बुजुर्गों और बच्चों के खानपान पर इस सीजन में अधिक ध्यान दें, क्योंकि वे गर्मियों में अक्सर खाने-पीने से आना-कानी करते हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement