For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दोस्तों को भूलकर भी न दें ये चीज़ें, वरना बिगड़ सकता है आपका रिश्ता: Relationship Tips

06:30 PM Apr 20, 2023 IST | Nikki Mishra
दोस्तों को भूलकर भी न दें ये चीज़ें  वरना बिगड़ सकता है आपका रिश्ता  relationship tips
Advertisement

Relationship Tips: अक्सर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपना प्यार और सम्मान दिखाने के लिए एक-दूसरे को कुछ न कुछ गिफ्ट करते रहते हैं। खासतौर पर किसी फंक्शन जैसे- शादी, बर्थ डे या फिर तीज-त्यौहार पर अपने दोस्तों को कुछ गिफ्ट देते हैं, ताकि उनके चेहरे पर मुस्कान आ सके। दोस्ती में एक-दूसरे को गिफ्ट देना, प्यार की भावना को प्रकट करने जैसा होता है। लेकिन गिफ्ट चुनते समय आपके द्वारा की गई गलतियां, आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकती हैं। जी हां, ज्योतिष के नियमों दोस्तों या फिर करीबियों को गिफ्ट्स देते समय हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं दोस्तों को किस तरह के गिफ्ट्स नहीं देने चाहिए?

देवी-देवताओं की मूर्तियां

तीज-त्यौहार या फिर किसी तरह के फंक्शन पर कई लोग अपने दोस्तों को देवी-देवताओं की मूर्ति गिफ्ट में देने का सोचते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं, तो आपकी ये एक गलती हो सकती है। दरअसस, आप जिस व्यक्ति को देवी-देवाओं की मूर्ति गिफ्ट कर रहे हैं, जरूरी नहीं है कि वह उसकी पूजा अर्चना या फिर देखभाल सही से करे। ऐसे में आप कभी भी किसी भी व्यक्ति को देवी-देवाओं की मूर्ति को गिफ्ट करते समय 100 बार सोचें।

महाभारत ग्रंथ न दें

ज्योतिषास्त्र के अनुसार, कभी भी किसी भी व्यक्ति को महाभारत का ग्रंथ या फिर इससे जुड़ी कोई भी चीज गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे रिश्तों में दरारें आ सकती हैं। वहीं, कुछ लोग महाभारत ग्रंथ को घर में रखना शुभ नहीं मानते हैं। ऐसे में आप इस तरह की चीजें गिफ्ट करने से बचें।

Advertisement

रुमाल न दें

रुमाल बहुत ही छोटी और प्यारी गिफ्ट मानी जाती है। लेकिन आपको इसे गिफ्ट में देने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर आप किसी व्यक्ति को रुमाल गिफ्ट में देते हैं, तो इससे व्यक्ति का मन काफी उदास और निराश हो सकता है। साथ ही रिश्ते में दरार भी आने की संभावना होती है। इसलिए अपने दोस्तों को रुमाल गिफ्ट में देने से बचें।

पर्स गिफ्ट में देने से बचें

अपने दोस्तों और प्रियजन को पर्स गिफ्ट में देने से बचें। ज्योतिष के मुताबिक, अगर आप किसी व्यक्ति को पर्स गिफ्ट में देते हैं, तो आपकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है। इसलिए पर्स को गिफ्ट के तौर पर देना सही नहीं माना जाता है।

Advertisement

काले कपड़े

कुछ लोगों को काले रंग के कपड़े काफई ज्यादा पसंद होते हैं। ऐसे में उनके दोस्तों को लगता है कि उन्हें काले रंग का कपड़ा दिया जाए, तो वह काफी खुश होंगे। ऐसे में लोगों से गलती हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि कभी भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को काले कपड़े गिफ्ट में न दें।

कैंची और चाकू

दोस्तों और रिश्तेदारों को कैंची और चाकू जैसी चीजों को गिफ्ट करने से भी बचना चाहिए। इस तरह की चीजों को गिफ्ट करने से आपकी दोस्ती में दरारें आ सकती है। इसलिए उन्हें कैंची या फिर चाकू न दें।

Advertisement

दोस्तों को इस तरह की गिफ्ट्स को देने से बचें। ताकि आपकी दोस्ती लंबे समय तक बनी रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement