For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पौधों में चाय की पत्ती डालने से क्या होता है? इस्तेमाल करने की जानकारी: Gardening Tricks

05:30 PM Jun 22, 2024 IST | Sanjaya Shepherd
पौधों में चाय की पत्ती डालने से क्या होता है  इस्तेमाल करने की जानकारी  gardening tricks
Gardening Tricks
Advertisement

Gardening Tricks: पौधे से भरा गार्डन हर किसी को पसंद आता है। यह पौधे हमारे मन को ख़ुश रखने का काम करते हैं। हरे भरे वातावरण को देखकर हमारा मन प्रसन्न रहता है। हम अक्सर किताब पढ़ते या फिर चाय पीते हुए खुदको अपने घर क्के गार्डेन में पाते हैं। यह एक ऐसी जगह होती है जहां पर हम किताबे पढ़ना पसंद करते हैं। लेकिन इन सबसे साथ गार्डेन में लगे पौधों की देखभाल भी बहुत ज़रूरी होती है। इन पौधों का बहुत ही अच्छे से ख़्याल रखना होता है नहीं तो यह मुरझाने लगते हैं। हम इन्हें समय-समय पर खाद, पानी और प्रकाश उपलब्ध कराते रहते हैं, जिससे की हमारे पौधे हमेशा स्वस्थ और हरे भरे बने रहे।

Also read : मोगरे के पौधों की देखभाल करना होगा आसान, अपनाइए ये तरीका

Gardening Tricks
Important information for plants

गार्डन में लगे पौधों के लिए सबसे ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी, अच्छी धूप और पानी की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन यदि हम इसमें ऑर्गनिक खाद या फिर फर्टिलाइजर डालते हैं, तो यह और भी तेज़ी से ग्रो करते हैं। जैविक खादों की सबसे अच्छी बात की इन्हीं किचन में मौजूद वेस्ट मैटेरियल और अन्य इंग्रीडिएंट्स से आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। कई लोग ऑर्गनिक खाद के तौर पर इसमें हल्दी, अंडे के छिलके आदि जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हम आपको चाय पत्ती से खाद बनाकर इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Advertisement

Tea Leaves
Benefits of using tea leaves

चाय पत्ती की खाद जैविक खाद होती है, जिसमें टेनिन नामक एक एसिड पाया जाता है। यह एसिड पौधों को बीमारियों से लड़ने की बहुत अच्छी क्षमता प्रदान करता है। चाय पत्ती की खाद पौधों की मिट्टी के पीएच को अम्लीय बनाकर रखती है जिससे की पौधों को कई तरह का लाभ मिलता है, जिससे पौधे स्वस्थ्य रहते हैं और बहुत ही तेज़ी से विकसित होते हैं। इसके इस्तेमाल से पौधों में रोग आदि भी नहीं लगता है।

Tea Leaves Uses
How to use tea leaves?

हम सब अपने घर के गार्डन में चाय की पत्ती का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि चाय पत्ती में नाइट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके अधिक इस्तेमाल से पौधे ख़राब हो सकते हैं। इसे महीने में एक बार थोड़ी और संतुलित मात्रा में पौधों में इस्तेमाल करें। महीने में एक बार चायपत्ती का इस्तेमाल आपके पौधे के लिए सही रहेगा।

Advertisement

fertilizer
How to make fertilizer from tea leaves

चाय के पानी की मदद से हम सब अपने घर पर ही खाद तैयार कर सकते हैं। इसके लिए हमें दो कटोरी चाय पत्ती का पानी, दो कटोरी अनाज का पानी, एक कटोरी नारियल के छिलकों का पानी और एक जार चाहिए चाहिए होता है। इन सबको रात में ही भिगो दें और सुबह पानी को आपस में मिक्स कर दें। तैयार मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में रख लें और अपने पौधों पर समय समय पर डालते रहें। इसके इस्तेमाल से पौधे की सही ग्रोथ होने लगती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement