For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या है विरुद्ध आहार ? आपकी सेहत से लेकर स्किन और बालों तक को पहुंच सकता है नुकसान: Anti Diet Effects

09:00 AM Jun 21, 2024 IST | Madhu Goel
क्या है विरुद्ध आहार   आपकी सेहत से लेकर स्किन और बालों तक को पहुंच सकता है नुकसान  anti diet effects
Anti Diet Effects
Advertisement

Anti Diet Effects: हमारा शरीर वैसा ही दिखने लगता है जिस तरह का भोजन हम ग्रहण करते हैं। कुछ खाने के कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होते हैं। ऐसे खाने की चीजों को विरुद्ध आहार कहा गया है। इनका सेवन करने से आप को सेहत से ही नहीं बल्कि स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। जैसे आप को गैस, अपाचन जैसी समस्या देखनी पड़ सकती हैं और साथ में आप को पिंपल्स और हेयर फॉल आदि का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं क्या है विरुद्ध आहार।

Also read: पसीने से छिल जाती हैं जांघे तो ऐसे करें ‘थाई चैफ’ की समस्या से खुद का बचाव: Thigh Chafting

विरुद्ध आहार

कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से आप को शरीर में काफी नुकसान पहुंच सकता है। इनको खाने से आप के शरीर का वात, पित्त और काफा का संतुलन बिगड़ सकता है। ऐसा होने के कारण आप को कई बीमारियां हो सकती हैं। आइए जान लेते हैं कौन कौन सी बीमारियों का आप को सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

मोटापा, दुबलापन, नपुंसकता, बालों का झड़ना, नजरों का कमजोर होना , पाचन से जुड़ी दिक्कतें होना, स्किन से जुड़ी समस्या, गले में खराश, शरीर में सूजन आना और खून की कमी होना आदि भी इन बीमारियों के कुछ उदाहरण हैं।

विरुद्ध आहार के कुछ उदाहरण

ड्रैगन फ्रूट और अवाकडो जैसे फल हमारे देश में पैदा नहीं होते हैं जिस वजह से यह हमारे शरीर को सूट नहीं कर पाते हैं। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार इनका सेवन न करें।
किसी गर्म जगह पर सूखा और मसालेदार खाना खाना भी विरुद्ध आहार ही माना जाता है। इसलिए ऐसी जगहों पर जाने के बाद ठंडी तासीर वाली चीजों का सेवन अधिक करें।
बिना मौसम की फल और सब्जी का सेवन करना भी शरीर के बैलेंस को बिगाड़ सकता है। इसलिए इनका सेवन करने से बचें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement