For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या है ब्लू माइंड और पाएं जानकारी इसे एक्टिवेट करने के तरीकों के बारे में: Blue mind

हमारा पर्यावरण और हेल्थ दोनों एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। प्रदूषण जैसे मुद्दों से केवल आर्थिक हानि ही नहीं होती है, बल्कि भावनात्मक हानि भी होती है। ब्लू माइंड थ्योरी हमारे ब्लू स्पेस के हेल्दी रहने पर निर्भर करती है।
07:00 AM Apr 05, 2024 IST | Monika Agarwal
क्या है ब्लू माइंड और पाएं जानकारी इसे एक्टिवेट करने के तरीकों के बारे में  blue mind
Advertisement

Blue mind: खुद को रिलैक्स रखना और पैंपर करना हमारे दिमागी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन, यह और भी प्रभावी है अगर आप इसमें पानी को भी शामिल करें। पानी में ऐसा खास क्या है? हम नौ महीने माँ के गर्भ में व्यतीत करते हैं, इसमें हम पानी से घिरे रहते हैं। हमारे शरीर में 60-70 प्रतिशत पानी है। यही नहीं, हमारे ग्रह यानी प्लेनेट में भी 70 प्रतिशत पानी है। रिलेक्सेशन के साथ-साथ पानी के पास रहने के और भी कई फायदे हैं। इससे मूड में सूधार होता है और क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। एक किताब "ब्लू माइंड" में इस थ्योरी को विस्तार से बताया गया है और साइंटिफिक सुबूत भी दिए गए हैं। आइए जानिए ब्लू माइंड के बारे में विस्तार से।

Also read: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके, दिखेगा असर जरूर: Tips To Reduce Stress

ब्लू माइंड किसे कहा जाता है?

ब्लू माइंड उस माइल्ड मेडिटेटिव, आरामदायक स्थिति को कहा जा सकता है जिसमें हम खुद को तब पाते हैं जब हम पानी में, उसके ऊपर या उसके नीचे होते हैं। यह ऐसा कुछ है जिसे हम पूरी लाइफ अनुभव कर सकते हैं। ब्लू माइंड थ्योरी यह बताती है कि पानी के साथ समय बिताने से हमारा ब्रेन रिलैक्स रहता है और शरीर रिचार्ज होता है। जानिए, शांत रहने के लिए ब्लू माइंड को कैसे एक्टिवेट किया जा सकता है?

Advertisement

Blue mind

ब्लू माइंड को एक्टिवेट करने के तरीके

ब्लू माइंड को एक्टिवेट करने या इसके फायदे प्राप्त करने के कुछ क्रिएटिव तरीके इस प्रकार हैं:

नीले रंग का इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं कि ब्लू रंग शांति प्रदान करता है और अगर आप स्ट्रेस में हैं तो इससे रिलैक्स रहने में मदद मिलती है? अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव चाहते हैं, तो अपनी डेली रूटीन में नीले रंग को शामिल करें जैसे ब्लू रंग के कप का इस्तेमाल, लैपटॉप या फोन में नीले रंग का वॉलपेपर लगाना आदि। अपने कमरे में नीले रंग की चीजों का प्रयोग भी आप कर सकते हैं।

Advertisement

समुद्र किनारे वॉक

समुद्र किनारे सैर करने से आप एकदम से शांत और खुश महसूस करेंगे। ऐसा माना गया है कि बीच पर जाना हमारी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है। समुद्र हमें उत्साह से भर देता है। नीले पानी और लहरों के उतार चढ़ाव को देख कर एंग्जायटी भी कम होती है। यानी, इससे मूड सही रहने में मदद मिलती है।

Blue mind

समुद्र की आवाज सुनें

ऐसा पाया गया है कि केवल समुद्र की आवाज सुनने से ही स्ट्रेस हॉर्मोन जिसे कोर्टिसोल कहा आता है, उसका लेवल कम हो सकता है। यही नहीं, इससे हमारे ब्रेन में प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स भी एक्टिवेट होते हैं, इन्हें इमोशंस के साथ जोड़ा जाता है। इसके अलावा नियमित रूप से शावर लेने से भी आपको लाभ होगा। जब हम नहाते हैं तो हम दिन के अधिकांश विज्युल स्टिमुलेशन को दूर कर रहे होते हैं और पानी की आवाज मधुर लगती है। इससे हमारे तन और मन दोनों को शांति मिलती है।

Advertisement

हमारा पर्यावरण और हेल्थ दोनों एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। प्रदूषण जैसे मुद्दों से केवल आर्थिक हानि ही नहीं होती है, बल्कि भावनात्मक हानि भी होती है। ब्लू माइंड थ्योरी हमारे ब्लू स्पेस के हेल्दी रहने पर निर्भर करती है। इसलिए, हमें अपने ब्लू स्पेसेस को समृद्ध बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि हमें और भी लाभ प्राप्त हो सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement