For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बॉडी डिटॉक्स क्या है? जानिए शरीर से गंदगी निकालने के तरीके: Body Detox

07:00 AM May 10, 2024 IST | Nikki Mishra
बॉडी डिटॉक्स क्या है  जानिए शरीर से गंदगी निकालने के तरीके  body detox
What is Body Detox
Advertisement

Body Detox: फुल बॉडी डिटॉक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे आप अपने शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करते हैं। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकता है। पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में एक विशेष डाइट प्लान फॉलो करने की जरूरत होती है। इसके साथ-साथ कुछ सप्लीमेंट्स, फास्ट और सही समय पर सोना जैसी क्रियाएं शामिल हैं। बॉडी डिटॉक्स उन आदतों को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो शरीर की सामान्य डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रियाओं को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि स्वस्थ आहार खाना, पर्याप्त एक्सरसाइज और हाइड्रेटेड रहना इत्यादि। आइए जानते हैं बॉडी डिटॉक्स किसी तरह से किया जा सकता है और यह कितना फायदेमंद है?

Also read : कैसे तीन सप्‍ताह में अपर बैक फैट से पाएं छुटकारा, ये टिप्‍स हैं काम की

Body Detox
How is full body detox done?

बॉडी डिटॉक्स या शुद्धिकरण एक ऐसा प्लान है, जिसे अच्छी तरह से फॉलो करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के माध्याम से शरीर की विषाक्तता कम हो सकती है। इस प्रक्रिया में लिवर, किडनी, पाचन तंत्र और त्वचा के माध्यम से शरीर की गंदगी को कम किया जाता है। बॉडी डिटॉक्स करने के लिए आपको निम्न तरीके अपनाने की जरूरत होती है।

Advertisement

  • शरीर को हाइड्रेट रखें, इसके लिए अधिक से अधिक पानी पिएं या फिर तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • कुछ सप्लीमेंट्स लें।
  • कोलोनिक सिंचाई, एनीमा या जुलाब का उपयोग करके भी बॉडी डिटॉक्स किया जाता है।
  • सोना बाथ से भी बॉडी डिटॉक्स होता है।
  • अपने वातावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम करने से भी बॉडी डिटॉक्स हो सकता है।
Body Detox Benefits
Body Detox Benefits
  • वजन होता है कम : अगर आप नियमित रूप से बॉडी डिटॉक्स करते हैं, तो इससे आपके शरीर का वजन तेजी से कम हो सकता है। इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन को कम करने में प्रभावी है।
  • शरीर रहता है हाइड्रेट : बॉडी डिटॉक्स की प्रक्रिया को फॉलो करने से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रहता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहती है, जो आपकी कई परेशानियों को कम कर सकता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कुछ डिटॉक्स आहार लिवर के कार्यों को बेहतर कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथियोन की मात्रा बढ़ती है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement