For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या है माइक्रो वेडिंग और इसे कैसे प्लान करें?: Micro Wedding Plan

micr wedding-अगर आपको ज्यादा बड़ी भारी शादी नहीं करनी है और आप इस समय को केवल अपने करीबियों के साथ बिताना चाहते हैं तो माइक्रो वेडिंग का कॉन्सेप्ट जरूर जान लें।
08:00 PM Feb 09, 2024 IST | Sunaina
क्या है माइक्रो वेडिंग और इसे कैसे प्लान करें   micro wedding plan
Micro Wedding Plan
Advertisement

Micro Wedding Plan: शादी करना कोई छोटी चीज नहीं रह गई है बल्कि कुछ लोगों को कई सालों की सेविंग और मेहनत की कमाई शादी करने में चली जाती है। बहुत सारे लोग अपनी शादी काफी धूम धाम से करना चाहते हैं तो वहीं कुछ लोग शादी को काफी प्राइवेट रखना चाहते हैं और वह हर किसी को बुलाने की बजाए अपने केवल कुछ खास लोगों को बुला कर ही शादी करने में विश्वास रखते हैं ताकि न ज्यादा हड़बड़ी हो और ज्यादा पैसा खर्च भी न हो। इस कारण से ही आजकल माइक्रो वेडिंग का कांसेप्ट काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है। जान लीजिए क्या होती है माइक्रो वेडिंग और इसे कैसे प्लान कर सकते हैं।

Also read : क्‍यों बढ़ रहा है माइक्रो वेडिंग का चलन: Micro Wedding

क्या है माइक्रो वेडिंग?

  • माइक्रो वेडिंग का मतलब यह नहीं है की आप सारे फंक्शन काफी साधारण तरीके से करना चाहते हैं बल्कि इसका अर्थ है की आप केवल थोड़े लोगों के बीच धूम धाम से शादी करने वाले हैं। कुछ लोग ज्यादा अच्छे ढंग से शादी के सभी फंक्शन कर लेते हैं तो कुछ लोग साधारण शादी में विश्वास रखते हैं।
  • ऐसी शादियों में केवल 30 से 50 लोग ही शामिल होते हैं। इस तरह की शादी में आप बड़े बड़े वैन्यू बुक करने के खर्चे से बच सकते हैं लेकिन इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है की आप बहुत ही साधारण और कैजुअल तरीके से शादी कर लेंगे।छोटी शादियां बड़ी शादियों से भी ज्यादा शानदार ढंग से हो सकती हैं। यह केवल करने वाले लोगों और उनके परिवार पर निर्भर करता है।

कैसे करें माइक्रो वेडिंग प्लान

लिस्ट को कर दें छोटी

माइक्रो वेडिंग में आपको केवल अपने कुछ खास लोगों को ही शामिल करना होता है। इस शादी में आपको हर कोई या फिर हर रिश्तेदार को शामिल करने की जरूरत नहीं होती है। कोशिश करनी चाहिए की आपकी शादी में 30 या 50 से ज्यादा लोग शामिल न हो।

Advertisement

बजट कम करें

अगर आप शादी में काफी सारे पैसे बचाना चाहते हैं तो आप ज्यादा खर्चे वाली चीजों में अपने मन मुताबिक कुछ बदलाव कर सकते हैं। आप मेहमानों के रहने, खाने और ट्रांसपोर्ट के खर्चे को बचा सकते हैं। अपनी खर्चे की प्रायोरिटी लिस्ट बनाएं और उसके अनुसार ही खर्च करें।

बनाएं नियम

आप जो पहले से ही शादियों के नियम सेट हैं उनकी बजाए अपने खुद के नियम बना सकते हैं। जैसे आप किसी महंगे बैंड या डीजे को न बुला कर किसी लोकल सिंगर या फिर परफॉर्मर को बुला सकते हैं जो आपके खास लम्हों में चार चांद लगा सकते हैं।

Advertisement

लाइव स्ट्रीम

अगर आप सोच रहे हैं की कुछ और मेहमानों को बुलाना था लेकिन माइक्रो वेडिंग में वह शामिल नहीं हो पाएंगे तो आप उन्हें वीडियो कॉल या किसी लाइव स्ट्रीम पर शामिल कर सकते हैं ताकि वह भी आपकी शादी में ऑनलाइन शामिल हो सकें। इसके अलावा आप चाहें तो रिसेप्शन में अपने बचे हुए मेहमानों को बुला सकते हैं ताकि आपसे कोई भी मेहमान गुस्सा न हो सके।

एंजॉयबल बनाएं

माइक्रो वेडिंग का मतलब यह नहीं है आपको एक बार शादी ही करनी है। इसमें आप सारे फंक्शन और कुछ फन गेम्स एड कर सकते हैं ताकि सभी मेहमानों पर पर्सनली ध्यान दे सकें।
माइक्रो वेडिंग के अपने फायदे और नुकसान हैं। अगर आप चाहते हैं की आपकी शादी कम लोगों के बीच धूम धड़ाके से हो तो आप इसे प्राथमिकता दे सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement